पोषण व बालिकाओं की शिक्षा के लिए युवाओं ने चलाया अभियान

Karoli News - ग्राम पंचायत रूंधपुरा के गांव धौरियानपुरा में दो दिन पूर्व सिलकोसिस रोग से पीड़ित भंवरसिंह मीना (42) की उपचार के...

Feb 10, 2020, 09:25 AM IST
Masalpur News - rajasthan news youth campaign for nutrition and education of girls

ग्राम पंचायत रूंधपुरा के गांव धौरियानपुरा में दो दिन पूर्व सिलकोसिस रोग से पीड़ित भंवरसिंह मीना (42) की उपचार के दौरान मौत हो गई। इससे मृतक के परिवार के लिए भरण पोषण व बालिकाओं की शिक्षण व्यवस्था के लिए युवाओं की टीम ने सौशल मीडिया के मध्यम से अभियान चलाकर आर्थिक सहायता के लिए कदम बढ़ाए है। इसके लिए एक ग्रुप बनाया गया है। इसमें मृतक के परिजनों के बैंक अकाउण्ट का नंबर डाला गया है। इसमें आर्थिक सहायता के लिए युवाओं की ओर से सहयोग का सिलसिला चलने लगा है। अभी तक करीब चार दर्जन युवाओं ने भाग ले लिया है।

पांच नाबालिग बच्चों
का सहारा था मृतक


भंवर सिंह की सिलकोसिस रोग से मौत हो गई है। इसके पिता व बड़े भाई की मौत भी भी इस रोग से पूर्व में हो चुकी है। मृतक के तीन पुत्री व दो पुत्र है जो सभी नाबालिग है। सबसे बड़ी पुत्री रचना की उम्र 17 वर्ष है। इसके बाद कृष्णा,सौनू,दीलकेश व मौनू के जीवन में अंधेरा छा गया है। इनकी शिक्षा व भरण पोषण की समस्या हो गई है। ऐसे में सरकारी सहायता की उम्मीद लगाई है। लेकिन इससे पहले युवाओं ने कदम बढ़ाए है। इससे इस परिवार में हिम्मत आई है और जीने के लिए रोशनी की किरण दिखने लगी है।

सरकार की सहायता से पहले युवा बनेंगे पीड़ित परिवार का सहारा


युवाओं ने कहा कि सरकार से सहायता कभी भी मिले,लेकिन इससे पहले इस परिवार का सहारा बनने का प्रयास उनके की ओर से किया जा रहा है। युवा विकास समिति के सदस्य लाखनसिंह धौरिया ने बताया कि इस मुहिम में उनके साथ युवा विकास समिति धौरियानकापुरा व रूंधपुरा,सोच बदलो गांव बदलो टीम,सौशल मीडिया ग्रुप मीडिया ग्रुप दी मीना समाज मीणा समाज व डिजीटल डांग संगठन की ओर से सहयोग किया जा रहा है। इससे दो दिन में इस परिवार का संबल बढ़ाने के लिए भामाशाहों की संख्या लगातार बढ़ रही है। युवाओं की ओर से कुदरत के कहर से पीड़ित परिवार की मदद के लिए किया जा रहा प्रयास सराहनीय है।

मासलपुर|सिलिकोसिस से मृतक के परिजनों को सहायता की है दरकार। सोशल मीडिया के जरिये युवाओं की टीम जुटा रही सहायता राशि।

X
Masalpur News - rajasthan news youth campaign for nutrition and education of girls

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना