--Advertisement--

मोबाइल छीन रहा बच्चों की सेहत व मासूमियत

केकड़ी. बच्चों को सम्मानित करती रजनी गाैतम, गायत्री शर्मा आदि अतिथि। भास्कर न्यूज| केकड़ी संचार के अहम साधन के...

Danik Bhaskar | Mar 27, 2018, 05:15 AM IST
केकड़ी. बच्चों को सम्मानित करती रजनी गाैतम, गायत्री शर्मा आदि अतिथि।

भास्कर न्यूज| केकड़ी

संचार के अहम साधन के रूप में जन जन की जरूरत माेबाइल किस तरह से बच्चों का बचपन चपेट में ले रहा है...इस पर प्रेरणास्पद नाट्य प्रस्तुति एकलव्य एकेडमिक स्कूल के बच्चाें ने वार्षिकाेत्सव में प्रस्तुत की ताे माैजूद अभिभावक चिंतन करने काे बाध्य हो गए। माेबाइल पर गेम्स हाे या फिर मनाेरंजक वीडियाे...आखिर किस तरह से बच्चाें की आंखों पर दुष्प्रभाव डालते हैं। इसे लेकर बच्चाें ने बेहद प्रेरणास्पद प्रस्तुति के माध्यम से यह संदेश दिया कि अभिभावक अपने बच्चाें के लिए समय निकालकर उन्हें ज्ञानवर्धक और स्वस्थ लोकरंजन की सामग्री उपलब्ध कराए तथा स्वयं भी उनके साथ वक्त गुजारे।

एकेडमिक संस्थान में वार्षिकाेत्सव में दी गई इस तरह की प्रस्तुतियाें ने अतिथियाें काे भी खासा अभिभूत करके रख दिया। अतिथि के रूप में मंचासीन रजनी गाैतम ने इस तरह की प्रस्तुतियाें पर विचार व्यक्त करते हुए कहा कि वाकई माेबाइल और टेलीविजन के कारण बचपन का दायरा सीमित सा हो गया है।

बच्चाें के स्वास्थ्य पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है, इसके प्रति अभिभावकाें काे गंभीर होना चाहिए। इस अवसर पर प्रेरणास्पद नृत्य नाटिकाओं के जरिए नन्हे-मुन्नोंं ने आकर्षक प्रस्तुतियां देकर दर्शकाें को गदगद कर दिया। फिल्मी गानाें की शृंखलाबद्ध प्रस्तुति के दाैरान नृत्य नाटिका के जरिए संदेश काे साकार किया।

बच्चाें ने परंपरागत घूमर नृत्य को भी नाटिका के माध्यम से मंच पर रखा ताे कार्यक्रम स्थल तालियों से गूंज उठा। वेस्टर्न में हिपहाेप, सालसा आदि डांस पेश किए गए। सावर प्रधानाचार्य गायत्री शर्मा, संस्थान की संचालक गीता शर्मा, प्रशांत भारद्वाज, प्रधानाचार्य नीता साेन ने भी विचार व्यक्त किए।