Hindi News »Rajasthan »Khairthal» आत्मनिर्भर बनाने के लिए बांटे 20 लाख रुपए के ऋण

आत्मनिर्भर बनाने के लिए बांटे 20 लाख रुपए के ऋण

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के तहत महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के उद्देश्य से बुधवार को 16 महिलाओं को लगभग 20 लाख रुपए...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 08, 2018, 03:00 AM IST

आत्मनिर्भर बनाने के लिए बांटे 20 लाख रुपए के ऋण
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के तहत महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के उद्देश्य से बुधवार को 16 महिलाओं को लगभग 20 लाख रुपए का लोन स्वीकृत किया गया। नगरपालिका ईओ राहुल अग्रवाल ने बताया कि राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत दीनदयाल अंत्योदय योजना में बुधवार को 16 महिलाओं के साक्षात्कार लेकर लोन स्वीकृत किए गए । योजना के स्थानीय प्रभारी राजेश भारद्वाज ने बताया कि र्इ-मित्र, पशु-पालन, किराना स्टोर, कार पेंटर, रेडिमेड अादि रोजगार के लिए लोन स्वीकृत किए गए हैं। भारद्वाज ने बताया कि दीनदयाल योजना के तहत तीन चरण पर कार्य किया जाता है। जिसमें बीपीएल परिवार की सात व एपीएल परिवार की तीन महिलाएं मिलाकर 10 महिलाओं का एक समूह बनाया जाता है। जिनको मासिक बचत करने का तरीका सिखाया जाता है। तीन महीने तक ये ग्रुप मासिक बचत अपने स्तर पर करते हैं उसके बाद सरकार की अोर से 10 हजार रुपए समूह को सहायता दी जाती है। जिसको सदस्य जरूरत पड़ने पर निकाल सकते हैं। समूह में एक अध्यक्ष, सचिव, व कोषाध्यक्ष होता है जिनके नाम खाता खोला जाता है । 6 से 9 महीने के बाद महिला समूह को 2 लाख रुपए तक लोन दिया जाता है। समूह द्वारा सही रूप में कार्य करने पर 2 वर्ष बाद समूह को और लोन दिया जाता है। दूसरे चरण के तहत बेरोजगारों युवाओं को सिलाई, कढाई, मैकेनिक, बैंकिंग, ड्राइवर अादि का निशुल्क तीन महीने तक प्रशिक्षण दिया जाता है। साथ ही प्राइवेट सेक्टर में रोजगार दिलवाया जाता है। तृतीय चरण में आजीविका मिशन के तहत कार्य करने हेतु लोन दिया जाता है।

35 महिला समूह कर रहे हैं कार्य

पालिका क्षेत्र में वर्तमान में 35 महिला समूह कार्य कर रहे हैं। स्थानीय प्रभारी राजेश भारद्वाज ने बताया कि अप्रैल 17 से फरवरी 18 तक 35 महिला समूह का गठन किया गया है। जिसमें 25 महिला समूहों के खातों में 10-10 हजार की राशि डाल दी गर्इ है। बाकि दस समूहों में भी शीघ्र राशि डाली जाएगी। जिसके माध्यम से जरूरत पड़ने पर सदस्य राशि निकलवा कर मदद ले सकते हैं।

महिला दिवस

खैरथल नगरपालिका क्षेत्र में 5 महिला समूह कार्य कर रहे हैं, 16 महिलाओं का लोन स्वीकृत

खैरथल. नगरपािलका में महिला समूहों के साक्षात्कार लेकर लोन देते ईओ।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Khairthal

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×