--Advertisement--

तेजाजी के दर्शनों के लिए उमड़े श्रद्धालु

मनुष्यों को पूजा से पहले अपने अंदर की बुराइयों को दूर करना चाहिए: भास्कर पौषबड़ा महोत्सव का आयोजन स्वामी...

Danik Bhaskar | Jan 08, 2018, 04:41 AM IST
मनुष्यों को पूजा से पहले अपने अंदर की बुराइयों को दूर करना चाहिए: भास्कर

पौषबड़ा महोत्सव का आयोजन

स्वामी ध्यानगिरि की पुण्यतिथि पर महोत्सव 13 से

सकट | जोनेटागांव स्थित वीर तेजाजी महाराज के मंदिर पर रविवार को माघ कृष्ण पक्ष की षष्ठी को तेजाजी महाराज के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। समाज सेवी बद्री प्रसाद बैंसला ने बताया कि यहां बाबा के दर्शनों के लिए आसपास के गांव ढाणियों के अलावा दिल्ली, जयपुर, हरियाणा, पंजाब, अलवर, दौसा, सीकर अन्य शहरों से भी श्रद्धालु पहुंचे। मंदिर में दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालुओं ने बाबा की प्रतिमा के समक्ष मत्था-टेक मन्नते मांगी। वहीं मंदिर धूणे की परिक्रमा की। इस मौके पर मंदिर में भजन-कीर्तन का कार्यक्रम भी पेश किया गया। इस मौके पर मंदिर के पिराने गणेश सिंह बैंसला, श्याम सुंदर शर्मा, बद्री प्रसाद गुर्जर, राजू बैंसला, हीरा सिंह चौधरी, छोटू गुर्जर आदि मौजूद थे।

पिनान | महात्माज्योतिबा राव फुले पार्क में संत निरंकारी मंडल द्वारा रविवार को सत्संग का आयोजन किया गया। सत्संग में होडल (हरियाणा) के जिला संयोजक ज्ञान प्रचारक महात्मा डालचंद ने श्रद्धालुओं के समक्ष कहा कि सभी बंधु आपस में प्यार का पुल बनाए। नफरत की दीवार नहीं। सत्संग में राजगढ़ ब्रांच के मुखी महात्मा राम अवतार सैनी, महात्मा घीसाराम, विक्रम, जगदीश लखेरा, घीसा राम चौधरी आदि ने भी विचार भजनों की प्रस्तुति दी। सत्संग का संचालन महात्मा सीताराम सैनी ने किया। इस अवसर पर गोरधनपुरा, रूपबास, हिरनोटी, मलावली, डोरोली आदि गांव के श्रद्धालु भक्त मौजूद थे।

मकरसंक्रांति पर दो दिवसीय पद दंगल 13 से

पिनान | कस्बेसहित क्षेत्र में मकर संक्रांति के अवसर पर होने वाले धार्मिक आयोजनों को लेकर कार्यकर्ता पद दंगल, जिकड़ी दंगल, हरि कीर्तन आदि कार्यक्रमों के लिए जुटे हुए हैं। पिनान में जिकड़ी दंगल कमेटी के कार्यकर्ता मिट्ठन लाल सैनी, भजन लाल सैनी आदि ने बताया कि कई दशकों से चली रही परंपरा को लेकर कस्बे के ज्योतिबा राव फुले पार्क में मकर संक्रांति के अवसर पर 13 14 जनवरी को विशाल पद दंगल का आयोजन होगा जिसमें कई जिलो के पद गायक कलाकार भाग लेंगे।

कोटकासिम | कस्बेमें रविवार को पवित्र मनन दीप के तत्वावधान में ज्ञानयज्ञ प्रवचन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में गुरुदेव भास्कर ने बताया कि मनुष्य को पूजा करने से पहले अपने अंदर की बुराइयों को खत्म करना चाहिए। उन्होंने मा-बाप की सेवा को ही सबसे बड़ा पुण्य बताया। उन्होंने कहा कि यदि हम प्रभु को प्राप्त करना चाहते हैं, तो सच्ची भक्ति की जरूरत है तथा बुराइयों को छोड़ने के साथ-साथ अपने सुखों का त्याग करके दूसरों के लिए जीने की जरूरत है। जब जाकर हमें प्रभु भक्ति प्राप्त होती है। हमें अपने कर्तव्य का पालन करना चाहिए।

पिनान. रविवार को महात्मा ज्योतिबा राव फुले पार्क में संत निरंकारी मंडल के सत्संग में उपस्थित श्रद्धालु।

बानसूर. ग्रामीणों को संबोधित करते यूआईटी चेयरमैन देवीसिंह शेखावत।

खैरथल. रविवार को स्वामी ध्यानिगरी सेवा समिति की बैठक में चर्चा करते कार्यकर्ता।

नौगांवा | कस्बेके स्थानीय जैन समाज द्वारा श्री शांतिनाथ जिनबिम्ब जिनालय का रजत जयंती समारोह एवं आचार्य ज्ञानभूषण मुनि के मोक्ष मार्ग स्थापना वर्ष महोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। दिगंबर जैन समाज मंदिर कमेटी नौगांवा के नितिन जैन ने बताया कि कार्यक्रम का आयोजन 20 21 जनवरी को किया जाएगा। कार्यक्रम में पहले दिन 20 जनवरी को रथयात्रा निकाली जाएगी। जो कस्बे के प्राचीन शांतिनाथ दिगंबर जैन मंदिर से शुरू होकर कस्बे के बस स्टैंड स्थित महावीर वाटिका पहुंचेगी। रथयात्रा के बाद झंडारोहण होगा। वहीं रात्रि में जैन समाज के बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। वहीं 21 जनवरी को सुबह शांतिधारा एवं इंद्र इंद्राणियों द्वारा मानस्तंभ का भव्य मस्तकाभिषेक के बाद आचार्य ज्ञानभूषण का केशलोचन समारोह होगा। वहीं रात्रि में विशाल हास्य कवि सम्मेलन का आयोजन होगा। जिसमें नामचीन कवियों द्वारा हास्य कविता पाठ किया जाएगा।

भक्तिके लिए समर्पण भाव जरूरी : संत जसपाल

लक्ष्मणगढ़ | कस्बेके निरंकारी सत्संग भवन में संत निरंकारी मंडल शाखा लक्ष्मणगढ़ के तत्वावधान में सत्संग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें संत जसपाल ने बताया कि भक्ति के लिए हमेशा समर्पण भाव का होना आवश्यक है। भक्ति के रंग से जीवन में निखार आता है। जिले के क्षेत्रीय मीडिया प्रभारी प्रचारक अमृत खत्री ने उपस्थित कहा कि आज संसार में प्यार की आवश्यकता है। इसलिए नफरतों की दीवारों को तोड़कर प्यार के सेतु बनाने की जरूरत है। ताकि वसुधैव कुटुंबकम् का सपना साकार हो सके। कार्यक्रम का संचालन मुखी महात्मा दुलीचंद ने किया। सत्संग में सत्संग प्रेमी मौजूद थे।

भास्कर न्यूज | खैरथल

स्वामीध्यानगिरि महाराज की 26वीं पुण्यतिथि महोत्सव की तैयारियों को लेकर स्वामी गोविंदगिरी महाराज के सानिध्य एवं पूज्य सिंधी पंचायत अलवर के जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश रोघा के नेतृत्व में रविवार को स्वामी ध्यानगिरि आश्रम में स्वामी ध्यानगिरि सेवा मंडल एवं सिंधी समाज के प्रबुद्ध नागरिकों की बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान समिति अध्यक्ष गोविंद रोघा प्रकाश आडतानी ने बताया कि स्वामी ध्यानगिरि महाराज की पुण्यतिथि के अवसर पर आनंद नगर स्थित स्वामी ध्यानगिरि आश्रम में 13 14 जनवरी को आयोजित महोत्सव की तैयारियों को लेकर विभिन्न प्रकार के निर्णय लिए गए। दो दिवसीय पुण्यतिथि महोत्सव के दौरान 13 जनवरी को सुबह 5.00 बजे प्रभातफेरी, 11 बजे ध्वजारोहण, 14 जनवरी को सुबह 9 बजे हवन यज्ञ, 11 बजे कन्या भोज, दोपहर 12 बजे आम भंडारा, शाम 6 बजे पल्लव पाकर मेले का समापन किया जाएगा। शाम 6 बजे बहराणा साहिब का आयोजन किया जाएगा। बैठक के दौरान नगरपालिका उपाध्यक्ष हरीश रोघा, जे.बी. मंघाराम, सेवक लालवानी, टीकम मूरजानी, रमेश सेवाधारी, विजय बच्चानी, बेबू बालानी, अर्जुन बाबानी, संजय गंगवानी, अशोक महलवानी, नत्थू माखीजा, नामदेव रामानी, लक्ष्मण मदान, किशन भारती, जेठानंद लखानी, लक्ष्मण कटारिया, लजपत निहलानी आदि ने विचार व्यक्त किए।

प्रकाशउत्सव के तहत कार्यक्रम आज

खैरथल | गुरूगोविंदसिंहजी के प्रकाश उत्सव के तहत किशनगढ़बास रोड स्थित झूलेलाल मंदिर में पूज्य सिंधी समाज खैरथल की ओर से सोमवार 8 जनवरी को अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। सेवादार बेबू बालानी ने बताया कि सोमवार को झूलेलाल मंदिर में संरक्षक बाबा शीतलदास लालवानी के सानिध्य में सुबह 9:30 बजे सुखमनी पाठ साहिब, 11:30 बजे कीर्तन, दोपहर 12:15 बजे लंगर का आयोजन किया जाएगा।

सकट. जोनेटा गांव में तेजाजी के मंदिर पर आरती में शामिल श्रद्धालु।