• Hindi News
  • Rajasthan
  • Khairthal
  • जल उठा खैरथल कस्बा, दंगाइयों ने दर्जनों वाहन फूंके
--Advertisement--

जल उठा खैरथल कस्बा, दंगाइयों ने दर्जनों वाहन फूंके

Khairthal News - कस्बे में सोमवार को अनुसूचित जाति संगठनों के उपद्रवियों ने उत्पात मचाते हुए सैकड़ों दुकानों पर तोड़फोड़ व लूटपाट...

Dainik Bhaskar

Apr 03, 2018, 05:15 AM IST
जल उठा खैरथल कस्बा, दंगाइयों ने दर्जनों वाहन फूंके
कस्बे में सोमवार को अनुसूचित जाति संगठनों के उपद्रवियों ने उत्पात मचाते हुए सैकड़ों दुकानों पर तोड़फोड़ व लूटपाट की। दर्जनों वाहन फूंक दिए। रेलवे ट्रैक क्षतिग्रस्त कर दिया और सड़क मार्ग जाम कर दिए। दोपहर करीबन 3 बजे तक भारत बंद के नाम कस्बे को बंधक बनाए रखा। शाम को जिला कलक्टर राजन विशाल और एसपी राहुल प्रकाश ने कस्बे में नुकसान का जायजा लिया और व्यापारियों से भी चर्चा की। सुबह करीबन 8 बजे से ही एससी समाज के लोग हाथों में लाठिया लेकर जमा होने लग गए। कुछ ही देर में हजारों की भीड़ जमा हो गई। लाठियां लहराते नारेबाजी यह भीड़ बाजारों में दाखिल हो गई और जबरन दुकानें बंद कराना शुरू कर दिया। मातोर रोड़ किराना स्टोर पर तोड़फोड़ कर गल्ले में रखी नकदी सहित सामान लूट लिया। इससे आक्रोशित स्थानीय लोगों ने रोड़ जाम कर दिया। यहां से भीड़ अनाज मंडी पहुंची और किसानों के वाहन तोड़ कर अनाज बिखेर दिया। हर ब्लॉक में दुकानों पर रखी सरसों व उपज नष्ट कर दी, कांटे, बाइक व कारो को बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया। खैरथल रेलवे स्टेशन पर अन्नपूर्णा रसोई वाहन तोड़ दिया। मंडी के समीप रिटायर्ड सैन्यकर्मी रामोतार चौधरी का मकान पथराव से क्षतिग्रस्त कर दिया। चौधरी व उनका पुत्र मदन बाहर आए तो सिर पर पत्थर मार घायल कर दिया। सिनेमा चौराहे पर मार्बल व्यापारी राजकुमार गुप्ता को दुकान खुली होने पर घायल कर दिया।

गोलियां चली, थाने में जब्त वाहनों में लगाई आग

उपद्रवियों ने कस्बे में दमकल कार्यालय में खड़े वाहन को आग लगाने का प्रयास किया। पुलिस ने रोका तो पथराव कर दिया। पुलिस ने गोलियां चलाई तो भीड़ ने थाने में घुसकर जब्त एक दर्जन से ज्यादा वाहनों को आग लगा दी। प्रदर्शन व उपद्रव के दौरान सिर में गोली लगने से पवन (27) पुत्र जल्ला निवासी झाडोली की मौत हो गई। जबकि सुरेश (50) पुत्र खुशालराम निवासी वार्ड नं. 14 सुभाष नगर कुठली पैर में व शेरसिंह (27) पुत्र बाबूलाल निवासी सौरखा बांये कंधे में गोली लगने से घायल हो गए। भीड़ ने डीएसपी गिरधारीलाल को सरिया मारकर घायल कर दिया। उनके चेहरे पर पांच टांके लगे। एक पुलिसकर्मी दमकल कर्मी मनोज यादव, सुरेन्द्र प्रजापत, ललिता यादव सहित 25 पुलिसकर्मी जख्मी हुए है। 70 दंगाईयों को हिरासत में लिया है।

पटरियों की फिश प्लेटेंं उखाड़़ी, यात्री अटके

इधर, रेलवे फाटक पर सुबह महिलाओं ने बाधित कर दिया। पुरुषों ने पटरी की फिश प्लेटे उखाड शताब्दी एक्सप्रेस व मथुरा- भिवानी पैसेंजर को खैरथल स्टेशन पर रोक दिया। गरीबरथ एक्सप्रेस रोक दी। स्टेशन व ट्रेनों में यात्री परेशान हुए। सिंधी समाज और व्यापारिक संगठनों ने नि:शुल्क खाने-पानी की व्यवस्था की।



खैरथल. सोमवार को रेल मार्ग अवरूद्ध कर पटरियों पर बैठे आंदोलनकारी।

विधायक शाम को पहुंचे, कहा-नामजद रिपोर्ट कराओ

शाम को विधायक रामहेत यादव कस्बा व नई अनाज मंडी में पहुंचे। जहां पर व्यापारियों से मुलाकात कर नुकसान करने वाले उपद्रवियों के खिलाफ नामजद रिपोर्ट कराने को कहा। व्यापारियों ने बताया कि एससी समाज के उपद्रवियों ने मंडी में करीब 40 लाख रुपए का नुकसान किया है। शहर में भी बंद दुकानों के बिजली मीटर, होटलों के भट्टी व काउंटर तोड़ दिए।

रैली निकलने तक ही रहा बंद का असर, दोपहर में खुल गए बाजार

राजगढ़ | अनुसूचित व अनुसूचित जनजाति अधिकार मंच के लोगों ने मेला चौराहे से रैली निकाल बाजार बंद करने की व्यापारियों से अपील की। रैली बस स्टैंड स्थित भीमराव अंबेडकर चौक पर पहुंची जहां सभा का आयोजन किया गया। मंच के संयोजक डीसी चेयरवाल ने बताया कि एसडीएम आईएएस आशीष मोदी को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा गया। कस्बे का बाजार आंशिक रूप से बंद रहा। दोपहर बाद पूर्णतया: बाजार खुल गया।

लक्ष्मणगढ़ : कस्बा में भारत बंद का मिला-जुला असर देखने काे मिला। एसटी-एससी वर्ग के विभिन्न संगठनों की ओर से कस्बे में शांतिपूर्ण तरीके से रैली निकाली गई। रैली के बाद एसडीएम योगेश डागुर को ज्ञापन सौंपा।

गोविंदगढ़ : एससी-एसटी मोर्चा द्वारा रैली निकालकर तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा गया। सुबह गोविंदगढ़ व आसपास के लोग अंबेडकर पार्क में एकत्रित हुए। रैली के रूप में तहसील पहुंचकर ज्ञापन सौंपा। प्रदर्शन पूर्ण रुप से शांतिपूर्ण रहा। व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठान खुले रखे।

मालाखेड़ा : एससी-एसटी वर्ग के लोगों ने कस्बे के बाजार बंद कराए और मुख्य मार्गों से रैली निकाली और तहसील पहुंचकर तहसीलदार को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन दिया। रैली के दौरान व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठान बंद किए एवं रैली व जुलूस निकलने के कुछ समय बाद दुकानदारों अपनी दुकानें खोल ली।

किशनगढ़बास : सुबह करीब 10 बजे एससी/एसटी समाज के लोग दशहरा मैदान में एकत्रित हुए एवं करीब 11 बजे कस्बे की खुली बाजार को जबरन बंद करवाया एवं एसडीएम सुभाष यादव को ज्ञापन सौंपा। कस्बे में सोमवार को वर्षों से लगाया जा रहा जूतियो के बाजार भी सुबह 10 बजे तक खुले रहे।

रैणी : एसटी-एससी समाज के लोग कस्बे के रामपुरा रोड पर एकत्रित हुए। जहां से रैली के रूप में प्रदर्शन करते हुए दोपहर करीब 12 बजे कस्बे के बाजारों को बंद कराया गया और रैणी तहसीलदार आकाश रंजन शर्मा को प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा गया। इसके बाद प्रदर्शनकारी लौट गए। एसटी एससी समुदाय के लोगों ने अपने प्रतिष्ठान बंद रखे, लेकिन अन्य दुकानदारों ने रैली गुजरते ही बाजार खोल लिए।

खैरथल. एससी-एसटी समाज के लोगों को समझाईश करते सांसद करण सिंह।

खैरथल. आंदोलनकारियाें ने थाने में जब्तशुदा वाहनों को आग के हवाले िकया।

एएसपी की गाड़ी रोककर तोड़फोड़

खैरथल | खैरथल में 40 फीट रोड पर एएसपी की गाड़ी रुकवाकर उसमें ताेड़फाेड़ कर दी। जिसके बाद गाड़ी में बैठे एडिशनल एसपी हिंमांशु ने गाड़ी से निकलकर स्कूटर पर बैठकर थाने में पहुंचकर जान बचार्इ। लोग उनके पीछे थाने पहुंच गए और पुलिस बस में क्षतिग्रस्त कर दी। आठ जब्त वाहन, थाने के बाहर खड़ी 3 बाइक और एक ट्रैक्टर फूंक दिया। शाम को विधायक रामहेत यादव कस्बा व नई अनाज मंडी में पहुंचे। जहां पर व्यापारियों से मुलाकात कर नुकसान करने वाले उपद्रवियों के खिलाफ नामजद रिपोर्ट कराने को कहा। व्यापारियों ने बताया कि एससी समाज के उपद्रवियों ने मंडी में करीब 40 लाख रु. का नुकसान किया है। बंद दुकानों की भट्टी व काउंटर तोड़ दिए।

भारत बंद के समर्थन में निकाली पैदल मार्च (नारायणपुर) : भारत बंद के समर्थन में कस्बे सहित 9 ग्राम पंचायतों के एससी-एसटी समाज के लोगों द्वारा सुबह 11 बजे से रैली निकाली गई। रैली के दौरान कस्बे के बाजार आंशिक रूप से बंद रहे। रैली के बाद पुरुषोत्तमदास आश्रम पर सभा आयोजित कर उपतहसील कार्यालय नारायणपुर में संघर्ष समिति के पदाधिकारियों द्वारा नायब तहसीलदार को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन दिया गया।

लक्ष्मणगढ़. भारत बंद के दौरान रैली निकालते एससी-एसटी समाज के लोग।

किशनगढ़बास. सोमवार को एसडीएम को ज्ञापन सौंपते एससी-एसटी समाज के लोग।

X
जल उठा खैरथल कस्बा, दंगाइयों ने दर्जनों वाहन फूंके
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..