Hindi News »Rajasthan »Khairthal» भगवान देवनारायण की शोभायात्रा निकाली

भगवान देवनारायण की शोभायात्रा निकाली

कस्बे के समीप मोतीमहल देवनारायण मन्दिर पर मंगलवार को गुर्जर समाज की ओर से भगवान देवनारायण की शोभायात्रा निकाली...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 07, 2018, 05:40 AM IST

भगवान देवनारायण की शोभायात्रा निकाली
कस्बे के समीप मोतीमहल देवनारायण मन्दिर पर मंगलवार को गुर्जर समाज की ओर से भगवान देवनारायण की शोभायात्रा निकाली गई। इस दौरान महिलाओं ने मंगल गीत गाए और वातावरण में भगवान देवनारायण के जयकारे गूंज उठे। कस्बे के नगर परिक्रमा के पश्चात शोभायात्रा देवनारायण मन्दिर, मोतीमहल पहुंची। मंदिर में धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन किया गया। इसके बाद रात्रि में भजन संध्या का आयोजन किया गया। देवनारायण जन कल्याण संस्थान मोतीमहल अध्यक्ष रामसहाय गुर्जर और सचिव मोहनलाल गुर्जर ने बताया कि मन्दिर परिसर में 7 फरवरी बुधवार को मेला भरेगा। मेले के दौरान गुर्जर समाज के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं का सम्मान समारोह भी आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मेले के दौरान प्रात: 10 बजे हवन पूजन महाआरती कार्यक्रम होगा। दोपहर 12 बजे अतिथियो का सम्मान किया जाएगा। इसके अलावा समाज के तहसील स्तरीय छात्र-छात्राओं का सम्मान भी किया जाएगा। भंडारा दिनभर चलेगा।

श्याम यात्रा का लेकर बैठक आयोजित

थानागाजी |
कस्बे में शिव बगीची में मंगलवार को श्याम मित्र मंडल की बैठक का आयोजन हुआ। बैठक में श्याम मित्र के सदस्यों ने बताया कि थानागाजी से बाबा श्याम के 32वीं पैदल पदयात्रा का आयोजन किया जाएगा, जिसमें जो भी भक्त भाग लेना चाहते हैं वो श्याम मित्र मंडल के सदस्यों से अपनी सीट बुक करवाले। बैठक में शिव बगीची से पदयात्रा रवाना होगी।

महिलाओं ने मंगल गीत गाए, श्रद्धालु हुए शामिल

टहला. भगवान देवनारायण की शोभायात्रा एवं कलश यात्रा में शामिल श्रद्धालु।

खैरथल. पेहल में नाग पंचमी पर आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित संत एवं श्रद्धालु।

राम कथा का आयोजन आज से

मालाखेड़ा | कस्बे में दिव्य राम कथा का आयोजन सुभाष चौक भंडारों की बगीची के पास में 7 से 16 फरवरी तक किया जाएगा। कथा प्रवचन का समय 12 से 4 बजे तक रहेगा। कथावाचक कृष्ण प्रिया महाराज श्रीधाम वृंदावन द्वारा कथा सुनाई जाएगी। कथा शुरू होने से पूर्व ग्यारह सौ कलशों की कलश यात्रा निकाली जाएगी। कलश यात्रा राजगढ़ गेट वाले हनुमान मंदिर से शुरू होगी। कस्बे के मुख्य मार्गो से होती हुई कथा स्थल तक पहुंचेगी। कलश यात्रा के साथ अलग-अलग देवी-देवताओं की 11 झांकियां सजाई जाएगी।

शाहबाद में कलश यात्रा व झांकी मूर्ति स्थापना (शाहबाद) : ग्राम में कलश यात्रा व झांकी निकाली गई ओर भगवान शिव परिवार की स्थापना की गई। पूर्व सरपंच सुभाष सैनी ने बताया कि भगवान शिव के नवनिर्मित मंदिर में मूर्ति स्थापना की व झांकी निकाली गई।

पेहल में पंचमी महोत्सव मनाया

खैरथल | ग्राम पेहल के अनंत श्री गोरक्षनाथ आश्रम में सोमवार को पंचमी महोत्सव महंत प्रभाती नाथ महाराज के सानिध्य में मनाया गया। रात्रि को सत्संग में भक्तों को प्रवचन देते हुए मंचासीन आचार्य महंत प्रभाती नाथ महाराज ने गो सेवा व भारतीय संस्कृति को अक्षुण्ण बनाने पर बल दिया। सत्संग में मास्टर दौलतराम दिल्ली, कालूराम दांतिया तथा रामलाल भगत जी बंजीरका ने गोरक्षनाथ महाराज की महिमा का गुणगान किया। इस अवसर पर शिष्य बालकनाथ, भूतनाथ, ब्रह्मनाथ, प्रो. डॉ. हुकम सिंह, प्रो. नरेश बाघोरिया , मुकेश भारती गंडूरा, नरसी नावरिया दिल्ली, श्योनारायण चौधरी पेहल नरेंद्र सिंह सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

त्रिमूर्ति महाशिव महोत्सव मनाया

कठूमर | ब्रह्म कुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के तत्वावधान में कस्बे की गीता पाठशाला लक्ष्मी नारायण मंदिर में त्रिमूर्ति महाशिवरात्रि का 82वां महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर शिव ध्वज के साथ प्रभात फेरी निकाली गई। इस मौके पर आध्यात्मिक सभा का राजयोगनी हीरा बहन की अध्यक्षता में आयोजन किया गया। जिसमें उपस्थित अतिथियो ने दीप प्रज्ज्वलित किया और तारेश बहन ने भारत को पुनः आध्यत्मिक विश्व गुरु बनाने पर चर्चा की। ब्रह्मकुमारी संध्या बहन ने कहा हम सब और सभी देवी-देवता एक शिव भगवान की संतान हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही हीरा बहन ने कहा संसार को घोर अंधकार ने घेर रखा है। सभी आत्माएं पांच तरह के विकार और व्यसनों के वशीभूत हैं। भगवान शिव इनका दान मांगते हैं। जिससे जीवन में सुख शांति रह सके। इस मौके पर मुख्य अतिथि श्याम लाल शर्मा, प्रीती बहन, चंचल बहन, सौदान, कलुआराम ने विचार व्यक्त किए। मंच संचालन रामसिह सैनी ने किया।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Khairthal

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×