--Advertisement--

गायक कलाकारों ने किया बाबा का गुणगान

कस्बे के नौला वाले मंदिर में मंगलवार को श्याम जागरण का आयोजन किया गया, जिसमें गायक कलाकारों ने बाबा का गुणगान...

Danik Bhaskar | Feb 07, 2018, 05:40 AM IST
कस्बे के नौला वाले मंदिर में मंगलवार को श्याम जागरण का आयोजन किया गया, जिसमें गायक कलाकारों ने बाबा का गुणगान किया। मंगलवार सुबह नौला वाले मंदिर से कलश यात्रा निकाली गई, जिसमें 11 सौ महिलाओं ने भाग लिया। अलवर जिला प्रमुख रेखा राजू यादव ने कलश यात्रा की पूजा-अर्चना के बाद रवाना किया। मंदिर परिसर में दोपहर को भंडारे का आयोजन किया गया, जिसमें सैकड़ों लोगों ने प्रसादी ग्रहण की। रात को प्रेम पीठ तिजारा के पीठाधीश्वर ललित मोहन ओझा के सान्निध्य में श्याम जागरण का आयोजन किया गया, जिसमें गायक कलाकारों ने बाबा का गुणगान किया।

टहला | कस्बे के समीप मोतीमहल देवनारायण मन्दिर पर मंगलवार को गुर्जर समाज की ओर से भगवान देवनारायण की शोभायात्रा निकाली गई। इस दौरान महिलाओं ने मंगल गीत गाए और वातावरण में भगवान देवनारायण के जयकारे गूंज उठे। कस्बे के नगर परिक्रमा के पश्चात शोभायात्रा देवनारायण मन्दिर, मोतीमहल पहुंची। मंदिर में धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन किया गया। इसके बाद रात्रि में भजन संध्या का आयोजन किया गया। देवनारायण जन कल्याण संस्थान मोतीमहल अध्यक्ष रामसहाय गुर्जर और सचिव मोहनलाल गुर्जर ने बताया कि मन्दिर परिसर में 7 फरवरी बुधवार को मेला भरेगा। मेले के दौरान गुर्जर समाज के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं का सम्मान समारोह भी आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मेले के दौरान प्रात: 10 बजे हवन पूजन महाआरती कार्यक्रम होगा। दोपहर 12 बजे अतिथियो का सम्मान किया जाएगा। इसके अलावा समाज के तहसील स्तरीय छात्र-छात्राओं का सम्मान भी किया जाएगा। भंडारा दिनभर चलेगा।

नौला वाले मंदिर में श्याम जागरण का हुआ आयोजन

टपूकड़ा. नौला वाले मंदिर में श्याम जागरण के मौके पर कलश यात्रा निकालती महिलाएं।

शाहबाद. शिव परिवार की स्थापना के मौके पर निकाली गई कलश यात्रा में शामिल झांकी।

कलश यात्रा व झांकी मूर्ति स्थापना

शाहबाद | ग्राम में कलश यात्रा व झांकी निकाली गई ओर भगवान शिव परिवार की स्थापना की गई। पूर्व सरपंच सुभाष सैनी ने बताया कि भगवान शिव के नवनिर्मित मंदिर में मूर्ति स्थापना की व झांकी निकाली गई।

राम कथा का आयोजन आज से (मालाखेड़ा) : कस्बे में दिव्य राम कथा का आयोजन सुभाष चौक भंडारों की बगीची के पास में 7 से 16 फरवरी तक किया जाएगा। कथा प्रवचन का समय 12 से 4 बजे तक रहेगा। कथावाचक कृष्ण प्रिया महाराज श्रीधाम वृंदावन द्वारा कथा सुनाई जाएगी। कथा शुरू होने से पूर्व ग्यारह सौ कलशों की कलश यात्रा निकाली जाएगी। कलश यात्रा राजगढ़ गेट वाले हनुमान मंदिर से शुरू होगी। कस्बे के मुख्य मार्गो से होती हुई कथा स्थल तक पहुंचेगी। कलश यात्रा के साथ अलग-अलग देवी-देवताओं की 11 झांकियां सजाई जाएगी।

पेहल में पंचमी महोत्सव मनाया

खैरथल | ग्राम पेहल के अनंत श्री गोरक्षनाथ आश्रम में सोमवार को पंचमी महोत्सव महंत प्रभाती नाथ महाराज के सानिध्य में मनाया गया। रात्रि को सत्संग में भक्तों को प्रवचन देते हुए मंचासीन आचार्य महंत प्रभाती नाथ महाराज ने गो सेवा व भारतीय संस्कृति को अक्षुण्ण बनाने पर बल दिया। सत्संग में मास्टर दौलतराम दिल्ली, कालूराम दांतिया तथा रामलाल भगत जी बंजीरका ने गोरक्षनाथ महाराज की महिमा का गुणगान किया। इस अवसर पर शिष्य बालकनाथ, भूतनाथ, ब्रह्मनाथ, प्रो. डॉ. हुकम सिंह, प्रो. नरेश बाघोरिया , मुकेश भारती गंडूरा, नरसी नावरिया दिल्ली, श्योनारायण चौधरी पेहल नरेंद्र सिंह सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

त्रिमूर्ति महाशिव महोत्सव मनाया

कठूमर | ब्रह्म कुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के तत्वावधान में कस्बे की गीता पाठशाला लक्ष्मी नारायण मंदिर में त्रिमूर्ति महाशिवरात्रि का 82वां महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर शिव ध्वज के साथ प्रभात फेरी निकाली गई। इस मौके पर आध्यात्मिक सभा का राजयोगनी हीरा बहन की अध्यक्षता में आयोजन किया गया। जिसमें उपस्थित अतिथियो ने दीप प्रज्ज्वलित किया और तारेश बहन ने भारत को पुनः आध्यत्मिक विश्व गुरु बनाने पर चर्चा की। ब्रह्मकुमारी संध्या बहन ने कहा हम सब और सभी देवी-देवता एक शिव भगवान की संतान हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही हीरा बहन ने कहा संसार को घोर अंधकार ने घेर रखा है। सभी आत्माएं पांच तरह के विकार और व्यसनों के वशीभूत हैं। भगवान शिव इनका दान मांगते हैं। जिससे जीवन में सुख शांति रह सके। इस मौके पर मुख्य अतिथि श्याम लाल शर्मा, प्रीती बहन, चंचल बहन, सौदान, कलुआराम ने विचार व्यक्त किए। मंच संचालन रामसिह सैनी ने किया।