Hindi News »Rajasthan »Khairthal» जिलेभर में शिवरात्रि पर्व मनाया, मंदिरों में हुई पूजा-अर्चना

जिलेभर में शिवरात्रि पर्व मनाया, मंदिरों में हुई पूजा-अर्चना

किशोरी. महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर मंगलवार को कस्बे में कलश यात्रा निकालती महिलाएं। धर्म-समाज भास्कर...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 14, 2018, 05:55 AM IST

जिलेभर में शिवरात्रि पर्व मनाया, मंदिरों में हुई पूजा-अर्चना
किशोरी. महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर मंगलवार को कस्बे में कलश यात्रा निकालती महिलाएं।

धर्म-समाज

भास्कर संवाददाता | अलवर

जिलेभर में मंगलवार को महाशिवरात्रि का पर्व श्रृद्धा के साथ मनाया गया। इस दौरान शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी।

अलावड़ा : कस्बे में शिवरात्रि पर्व पर महिलाओं ने व्रत रख शिवमन्दिरों में दुग्धाभिषेक व जलाभिषेक कर पूजा अर्चना कर शिव पार्वती की कथा सुनी और परिवार में सुख-शांति की कामना की।

गोविंदगढ़ : कस्बे में वनखण्डी महादेव पर श्रद्धालुओं ने दण्डौती लगाकर मनौती मांगी तथा गोविन्द अभिनय समाज की ओर से इस अवसर पर झांकी निकाली गई। समाज के अध्यक्ष हरिशंकर रावत ने बताया की इसमें काफी संख्या में लोग मौजूद थे।

थानागाजी : कस्बे के शिव बगीची में मेले का आयोजन किया गया। इस मौके पर कस्बे सहित आसपास के ग्रामीण भी शामिल हुए।

मालाखेड़ा : राजगढ़ गेट पर स्थित बाबा बर्फानी के मंदिर पर शिवरात्रि के उपलक्ष्य में बाबा बर्फानी कमेटी के सदस्यों ने मंदिर में स्थित बाबा की प्रतिमा को सजाया और बाबा की पूजा अर्चना की, वहीं रात्रि को भजन सत्संग का कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

बानसूर : उपखंड सहित कस्बे में महाशिवरात्रि पर्व धूमधाम के साथ मनाया गया। शिवालयों में बम-बम भोले के जयकारे गूंजे तथा महिला,पुरुषों ने भगवान शिव की विधिवत पूजा-अर्चना कर उपवास रखा। सुबह से ही शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़ रही। श्रद्धालुओं ने भगवान शिव का बिल्वपत्र, दूध, दही, पंचामृत से अभिषेक कर पूजा-अर्चना की तथा महामृत्युंजय मंत्र का जाप किया।

बाबा मोहनगिरि का मेला भरा

मुंडावर | कस्बे के लल्लू वाली प्याऊ स्थित बाबा मोहनगिरि के मेले का आयोजन मंगलवार को हुआ। मेले में कस्बे सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से आए श्रद्धालुओं ने मत्था टेक मन्नते मांगी तथा मेले में लगी दुकानों से श्रद्धालुओं ने जरूरतमंद वस्तुओं की खरीदारी की। साथ गायक कलाकारों द्वारा रागिनी कार्यक्रम की भी प्रस्तुति दी गई। जिसमें गायक कलाकारों ने अपने सांस्कृतिक कार्यक्रम से सब का मन मोह लिया।

शिवालयों में रही भक्तों की भीड़, दिनभर होता रहा भगवान शिव का जलाभिषेक, जेगड़ चढ़ाई

हरिकीर्तन दंगल आयोजित

रैणी | गांव टहटड़ा के मांगे सिद्ध बाबा के स्थान पर महाशिवरात्रि के पर्व पर एक दिवसीय हरिकीर्तन दंगल का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता टहटड़ा सरपंच मौजीराम मीणा ने की, मुख्य अतिथि रैणी प्रधान अनिता ओमप्रकाश सैनी रही। कार्यक्रम में हरिकीर्तन मेडिया लालमन मीणा की पार्टी ने पांडव भात की कथा व मंगलराम की पार्टी ने रामजन्म की कथा गाकर सुनाई। मंच संचालन एडवोकेट शिवसहाय मीणा ने किया।

सकट. मंगलवार को मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा पर निकाली गई कलश यात्रा में भजनों पर नाचती महिला श्रद्धालु।

मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व निकाली कलश यात्रा

भास्कर संवाददाता | सकट

क्षेत्र के देवती राम सागर बाध की पाल पर स्थित हनुमान महाराज के मंदिर पर मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर मंगलवार को महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर कलश यात्रा गांव राजपुरबड़ा स्थित बंशीवारे मंदिर से ध्वज व कलश पूजन के साथ विधिवत मार्गों की परिक्रमा करते हुए कार्यक्रम स्थल देवती बांध हनुमान मंदिर पहुंची। यात्रा से गांव में माहौल भक्तिमय हो गया। यात्रा में पुरुष श्रद्धालु अपने हाथों में ध्वज पताका लेकर भगवान के जयकारे लगाते हुए चल रहे थे। वहीं महिला श्रद्धालु अपने सीर पर आस्था का कलश धारण कर मंगल गीत गाती हुई चल रही थी। देवती बांध हनुमान मंदिर के महंत ब्रजराज गिरी महाराज ने बताया कि गांव राजपुरबड़ा निवासी राधा देवी प|ी फूल चंद सोनी गीजगरीया परिवार ने लाखों रुपए की राशि खर्च कर मंदिर का जीर्णोद्घार कराकर इसमें राम दरबार, गणेश जी व मां शेरावाली की मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम करवाया जा रहा है। मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा व हवन पूजन व भंडारा 17 फरवरी को होगा। कलश यात्रा के मौके पर मोहन लाल, मुरारी लाल, अशोक, गिर्राज, अजय आदि मौजूद थे।

किशनगढबास. महाशिवरात्रि पर्व पर मंदिर में पूजा-अर्चना व कथा सुनती महिलाएं।

शिव परिवार की स्थापना की

किशोरी | गांव नैडोली में मंगलवार को महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर भोमिया बाबा के स्थान के समीप विधि विधान से शिव परिवार की मूर्तियों की स्थापना की गई। इस अवसर पर ग्राम सहयोग से भंडारे का आयोजन किया गया। इससे पूर्व सोमवार रात्रि को स्थानीय गायक कलाकारों के द्वारा संपूर्ण रात्रि भजनों के माध्यम से बाबा की महिमा का गुणगान किया गया। इस अवसर पर वार्ड पंच राकेश शर्मा, बंशी पटेल, बाबूलाल ठेकेदार, लीलाराम मीना, कैलाश मीना आदि ग्रामीण मौजूद थे।

खैरथल. महािश्वराित्र पर मंदिर के बाहर प्रसादी लेने के िलए लगी श्रद्धालुओं की भीड़ ।

मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा आज, भंडारा व रागिनी कल

माजरीकलां | कस्बे के नजदीक गांव विजयपुरा में ग्रामीणों द्वारा प्रथम शिव मेले का आयोजन किया जाएगा। मेले के अवसर पर 14 फरवरी बुधवार को श्री शरणानंद महाराज दड़ौली, शंकर नाथ महाराज जोशी होड़ा आश्रम नीमराना, शुभ नाथ महाराज धोकलनाथ आश्रम छापर, रामचरण महाराज चेतन दास मंदिर और महेंद्र दास महाराज चुंदड़ दास मंदिर के सानिध्य में हवन यज्ञ, नगर परिक्रमा व कलश यात्रा निकालकर मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा कर प्रसाद वितरण किया जाएगा और 15 फरवरी को मुख्य अतिथि नीमराना प्रधान सविता मनोज यादव और यशवंत भागवत सरपंच अतिथियों द्वारा भंडारे और रागनी प्रोग्राम में मास्टर भवानी सिंह रायपुरिया एंड पार्टी द्वारा शिव भोले की महिमा का गुणगान किया जाएगा।

गोशाला का वार्षिक उत्सव एवं सम्मान समारोह कल

बानसूर |
ग्राम हरसौरा में श्याम गोशाला सेवा समिति का सातवां वार्षिक उत्सव एवं भामाशाह सम्मान समारोह 15 फरवरी को आयोजित होगा। गोशाला संचालक देवराज महाराज ने बताया कि कार्यक्रम की अध्यक्षता पंचायत समिति सदस्य राजेश देवी करेंगी। इस मौके पर नामदेव बेनीवाल एंड पार्टी द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे।

हरसौली. मंगलवार को निकाली गई कलश यात्रा में शामिल महिलाएं।

महिलाओं ने निकाली कलश यात्रा

किशोरी | कस्बे के दुर्गा माता मंदिर परिसर में मंगलवार को पंडित मातादीन शर्मा ने महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर विधि-विधान से ध्वज व कलश पूजा अर्चना की। पूजा अर्चना के बाद 51 महिलाओं ने मंगलगान करते हुए कस्बे के मुख्य मार्गों से होते हुए आसन के महादेव मंदिर तक कलश यात्रा निकाली व वहां पहुंचकर महादेव मंदिर में कलश चढ़ाया व शिव मंदिर में विशेष पूजा अर्चना की। इस अवसर पर मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं को प्रसादी वितरित की गई। इस अवसर पर श्रद्धालु अमित शर्मा, सोनू प्रजापत, गोलू सैन, नवीन गुप्ता, राहुल शर्मा, जुगल किशोर आदि मौजूद थे।

हरसौली : कस्बे में मंगलवार को सीएचसी परिसर में नव निर्मित शिव मन्दिर पर सुबह 9 बजे 150 श्रद्धालु महिलाओं द्वारा बैंडबाजे के साथ कलश यात्रा निकालकर शिव परिवार की मूर्ति की स्थापना की गई। कलश यात्रा से पूर्व पंडित ओमप्रकाश जोशी, सूर्यकान्त जोशी, किशन लाल मिश्रा ने हवन कराया। इस दौरान पप्पू राम चौधरी, जीतराम लम्बरदार, भामाशाह रामचरण मोदी, पूर्ण वैध, कांग्रेस नेता दीपचंद खैरिया, शैतानसिंह, मोहरसिंह मास्टर, सरजीत दहिया, पंच नजेन्द्र गोयल, पूर्ण झाबुला, भौमसिंह आदि मौजूद थे।

श्रद्धालुओं ने गलाई कनक दंडौती (रैणी): कस्बे के बनखंडी महादेव को महाशिवरात्रि के अवसर पर सजाया गया। कस्बे के हजारों श्रद्धालुओं ने कस्बे से मंदिर तक कनक दंडौती लगाकर भगवान भोले शंकर से मनोकामना मांगी। महाशिवरात्रि की पूर्व रात्रि को कस्बे के हजारों श्रद्धालु करीब दो किलोमीटर की कनक दंडौती लगाते हुए बनखंडी महादेव पंहुचे व भगवान भोले शंकर से मनोकामना की। रात्रि को मंदिर में कीर्तन का आयोजन किया गया।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Khairthal

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×