• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Khandela News
  • खंडेला में 69 सिंगल फेस नलकूपों में 24 ही चालू, पेयजल संकट गहराया
--Advertisement--

खंडेला में 69 सिंगल फेस नलकूपों में 24 ही चालू, पेयजल संकट गहराया

खंडेला. नलकूप के सामने पानी के लिए लगी महिलाओं की कतार। यहां यह रोज की समस्या है। भास्कर न्यूज |खंडेला गर्मी की...

Dainik Bhaskar

May 01, 2018, 03:05 AM IST
खंडेला में 69 सिंगल फेस नलकूपों में 24 ही चालू, पेयजल संकट गहराया
खंडेला. नलकूप के सामने पानी के लिए लगी महिलाओं की कतार। यहां यह रोज की समस्या है।

भास्कर न्यूज |खंडेला

गर्मी की शुरुआत के साथ ही कस्बे में पानी के लिए परेशानी का संकट गहरा गया है। कस्बे के कई वार्डों में बने नलकूप बंद हैं और जहां नलकूप चालू हालत में हैं, वहां सुबह से शाम तक लोगों की भीड़ लगी रहती है। कुछ वर्षों पहले शुरू हुई पानी की समस्या ने अब विकराल रूप ले लिया है। करीब 30 सालों में खंडेला की जनता को सिवाय आश्वासन के राजनेताओं ने कुछ नहीं मिला। हर चुनाव में सभी राजनीतिक पार्टियों के नेता पानी की समस्या दूर करने का वादा करते हैं, लेकिन जैसे ही चुनाव खत्म होते हैं तो भूल जाते हैं। इस समस्या के समाधान के लिए कोई ठोस प्रयास नहीं किए गए। खंडेला की जनता मीठे पानी के लिए अजबपुरा से आने वाले पानी पर निर्भर है। यदि अजबपुरा से आने वाली पाइप लाइन में कोई समस्या आती है तो पूरे कस्बे को पानी से वंचित रहना पड़ता है। वहीं अलग-अलग योजनाओं के तहत कस्बे के वार्डों में पानी की समस्या पर काबू पाने के लिए नलकूप लगवाए गए हैं, लेकिन उनमें से अधिकांश बंद हैं।

सात-आठ दिन बाद आता है पानी

जलदाय विभाग के अधिकारियों की मानें तो कस्बे में दो से तीन दिन के मध्य पानी की सप्लाई 20 से 25 मिनट के लिए दी जा रही है, लेकिन कस्बेवासियों का कहना है कि पानी की सप्लाई करीब सात से आठ दिन के बाद की जाती है। कभी-कभी तो 10 दिन भी बीत जाते हैं। ऐसे में उन्हें पानी के लिए अक्सर भटकना पड़ता है। इसके बावजूद उनकी जरूरत पूरी नहीं हो पाती। जिन लोगों ने मवेशी पाल रखे हैं, उन्हें ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। नलकूपों पर कतार लगाकर अनी बारी का इंतजार करना पड़ता है।

69 सिंगल फेस नलकूपों में 24 ही चालू

कस्बे में वर्तमान में 69 सिंगल फेस नलकूप हैं, लेकिन इनमें से अधिकांश कनेक्शन व मरम्मत के अभाव में बंद हैं तो कुछ सूख चुके हैं। बिजली कनेक्शन के अभाव में बंद नलकूपों के बारे मे नगरपालिका की अधिशाषी अधिकारी प्रियंका बुडानियां ने बताया कि जल्द ही नियमानुसार कार्रवाई कर बंद नलकूपों को चालू करवा दिया जाएगा।

X
खंडेला में 69 सिंगल फेस नलकूपों में 24 ही चालू, पेयजल संकट गहराया
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..