• Home
  • Rajasthan News
  • Khinwsar News
  • खींवसर में समर्थन मूल्य पर सरसों व चना खरीद के लिए 1600 किसानों को टोकन जारी, जगह नहीं तय
--Advertisement--

खींवसर में समर्थन मूल्य पर सरसों व चना खरीद के लिए 1600 किसानों को टोकन जारी, जगह नहीं तय

सहकारिता विभाग ने प्रदेश भर में 2 अप्रैल से समर्थन मूल्य पर सरसों व चना खरीद को लेकर सभी केंद्रों पर खरीद प्रक्रिया...

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 05:05 AM IST
सहकारिता विभाग ने प्रदेश भर में 2 अप्रैल से समर्थन मूल्य पर सरसों व चना खरीद को लेकर सभी केंद्रों पर खरीद प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा तो कर दी लेकिन खींवसर में खरीद केंद्र को लेकर प्रशासन द्वारा अभी तक जगह तय नहीं कर पाने से खरीद केंद्र अधरझूल में लटका हुआ है। वहीं खींवसर में समर्थन मूल्य पर सरसों व चना खरीद को लेकर क्षेत्र के गांवों के 1600 से अधिक किसानों के टोकन जारी होने के बावजूद भी खरीद केंद्र को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। खरीद केंद्र को लेकर अभी तक जगह तय नहीं होने के कारण सोमवार से शुरू होने वाली खरीद प्रक्रिया को लेकर संशय बना हुआ है। वहीं समर्थन मूल्य खरीद केंद्र को लेकर अभी तक प्रशासन व मंडी द्वारा जगह तक तय नहीं की गई है। इसके चलते किसानों को खरीद केंद्र के बारे में जानकारी तक उपलब्ध नहीं हो पा रही है।

बस स्टैंड में था खरीद केंद्र

खींवसर क्रय विक्रय सहकारी समिति द्वारा समर्थन मूल्य पर मूंग व मूंगफली खरीद के लिए प्रशासन ने खींवसर के नए रोडवेज बस स्टैंड पर खरीद केंद्र शुरू कराया था।

वहीं 11 नवंबर 2017 से 6 फरवरी 2018 तक बस स्टैंड भवन में 3500 से अधिक किसानों से पौने दो लाख कट्टे समर्थन मूल्य पर मूंग व मूंगफली खरीद की गई थी। लेकिन अब उस भवन को उपलब्ध नहीं करवाने के कारण खरीद केंद्र को लेकर जगह भी तय नहीं हो पाने के कारण केंद्र पर खरीद शुरू होने को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। वहीं बस स्टैंड भवन में सीसी सड़क पर सीसी ब्लॉक का कार्य करवाने को लेकर सामग्री डाल दी गई है। इसके चलते खरीद केंद्र बस स्टैंड पर शुरू नहीं हो पाएगा।

समर्थन मूल्य पर सरसों व चना खरीद केंद्र के लिए जगह देने की मांग को लेकर खींवसर क्रय विक्रय सहकारी समिति ने कई बार प्रशासन को अवगत कराया।

लेकिन अधिकारियों की अनदेखी के चलते खींवसर क्रय विक्रय सहकारी समिति को केंद्र के लिए जगह उपलब्ध नहीं करवाई गई है। इसके चलते किसानों की सोमवार से सरसों व चना खरीद शुरू होना मुश्किल लग रहा है। वहीं खरीद केंद्र की व्यवस्थाओं को लेकर स्थानीय प्रशासन की शिथिलता के चलते केंद्र शुरूआती दौर में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

जगह मिलते ही शुरू करेंगे खरीद