Hindi News »Rajasthan »Khiwsar» एमओयू खत्म, स्टेडियम का इस्तेमाल नहीं कर सकती आरसीए

एमओयू खत्म, स्टेडियम का इस्तेमाल नहीं कर सकती आरसीए

19 मई को जयपुर में आईपीएल के अंतिम मैच के साथ ही राजस्थान क्रिकेट संघ (आरसीए) का राजस्थान सरकार के साथ एमओयू खत्म हो...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 02, 2018, 04:45 AM IST

19 मई को जयपुर में आईपीएल के अंतिम मैच के साथ ही राजस्थान क्रिकेट संघ (आरसीए) का राजस्थान सरकार के साथ एमओयू खत्म हो चुका है। वैसे तो एमओयू 28 फरवरी 2018 को ही खत्म हो चुका था और इसके आगे बढ़ाए जाने के संबंध में आरसीए अध्यक्ष सी.पी. जोशी ने सरकार को 25 जनवरी 2018 को एक पत्र भी लिखा था। इसके बाद हाईकोर्ट की मध्यस्थता से इसे जयपुर में आईपीएल मैचों तक बढ़ा दिया गया था।

अब आरसीए नहीं दे सकती किसी अन्य संस्था को

अब यह एमओयू अस्तित्व में नहीं है। इसलिए नियमों के अनुसार, आरसीए जब तक नया एमओयू नहीं हो जाता तब तक स्टेडियम का इस्तेमाल नहीं कर सकती और न ही किसी अन्य संस्था को क्रिकेट एक्टिविटी के लिए दे सकती है। अगर अब इस जमीन पर कोई एक्टिविटी होती है तो इसके लिए सीधे स्पोर्ट्स काउंसिल से अनुमति लेनी होगी।

यही कारण है कि सरकार ने आरसीए सचिव आर.एस. नांदू को 29 मई को एक पत्र लिखा है। इसमें छह जवाब मांगे गए हैं। इस संबंध में इससे पहले भी सरकार दो बार आरसीए को पत्र लिखकर जवाब मांग चुकी है लेकिन आरसीए की ओर से कोई उत्तर नहीं दिया गया। अब जवाब देने के लिए आरसीए को 7 दिन का समय दिया गया है।

राजस्थान क्रिकेट संघ से नए एमओयू के लिए पत्र लिखकर सरकार ने छह बिन्दुओं पर मांगे जवाब

ये जवाब मांगे आरसीए से

1. सालाना क्या एक्टिविटीज होती हैं इसकी लिस्ट।

2. क्या नया इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया इसकी जानकारी।

3. फंड कहां मोबिलाइज किया, इसकी सालाना जानकारी।

4. सालाना कितना फंड किस मद में इस्तेमाल किया, इसका ब्रेक-अप।

5. पेंडिंग इलेक्ट्रिसिटी बिल्स की रिपोर्ट।

6. क्रिकेट एकेडमी के कमर्शल उपयोग से कितना फंड जनरेट किया इसकी जानकारी।

स्पोर्ट्स काउंसिल कर सकती है बकाया की मांग

नए एमओयू करने से पहले स्पोर्ट्स काउंसिल आरसीए पर जो भी बकाया राशि है उसकी मांग कर सकती है। सूत्रों के अनुसार 29 करोड़ रुपए जो बकाया है उसकी वसूली के लिए स्पोर्ट्स काउंसिल जल्द ही एक कमेटी का गठन कर सकती है। इसके अलावा आईपीएल मैचों का करीब 1.5 करोड़ रुपए और बिजली के बिल आदि का बकाया भी आरसीए से मांग सकती है।

पत्र की कॉपी आरसीए अध्यक्ष सीपी जोशी को, स्पोर्ट्स काउंसिल के सचिव नारायण सिंह और राजस्थान राज्य के खेलमंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर के निजी सचिव को भी भेजी गई है।

यह तो सच है कि अब हमारा एमओयू खत्म हो चुका है। इसलिए नियमों के अनुसार, इस परिसर का उपयोग नहीं कर सकते। जल्द ही एमओयू के बारे में सरकार से चर्चा करेंगे।

-आर.एस. नांदू, सचिव, आरसीए

सरकार से जो पत्र एमओयू के संबंध में मिला है उस बारे में सोमवार को आरसीए अध्यक्ष सीपी जोशी से विचार-विमर्श कर फैसला लेंगे। एमओयू तो बढ़ना ही है।

-महेंद्र नाहर, संयुक्त सचिव, आरसीए

आरसीए को एमओयू के बारे में तीसरी बार पत्र भेजा गया है। एक भी बार उनकी तरफ से जवाब नहीं आया है। अब उन्हें सात दिन का समय दिया गया है। -प्रवीण लेखरा, उपशासन सचिव, युवा मामले व खेल विभाग

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Khiwsar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×