Hindi News »Rajasthan »Khiwsar» टांकला गांव में कलश यात्रा के साथ नानीबाई मायरा की कथा हुई शुरू, आज होगा 108 कुंडीय महायज्ञ

टांकला गांव में कलश यात्रा के साथ नानीबाई मायरा की कथा हुई शुरू, आज होगा 108 कुंडीय महायज्ञ

गांव टांकला के संत किसनदास महाराज गौशाला में रविवार को नानीबाई मायरा की कथा के पहले दिन कथा वाचक पंडित अशोक महाराज...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 14, 2018, 04:55 AM IST

  • टांकला गांव में कलश यात्रा के साथ नानीबाई मायरा की कथा हुई शुरू, आज होगा 108 कुंडीय महायज्ञ
    +2और स्लाइड देखें
    गांव टांकला के संत किसनदास महाराज गौशाला में रविवार को नानीबाई मायरा की कथा के पहले दिन कथा वाचक पंडित अशोक महाराज ने कहा कि संसार में सबसे बड़ा दर्जा मां पिता का है। मनुष्य को माता पिता की सेवा करने पर ही कल्याण की प्राप्ति होगी। नानीबाई मायरा कथा में खींवसर, टांकला, सिणोद, अहमदपुरा, भेड़, सियागों की ढाणियां, गुङिया, हमीराणा, जाजड़ों की ढाणियां सहित आसपास के कई गांवोंं के श्रद्वालु मौजूद थे। मंगलवार को गौशाला में 108 कुण्डीय महायज्ञ का आयोजन होगा। इस महायज्ञ में आसपास के कई गांवो से ग्रामीण भाग लेंगे। गांव टांकला के कुम्हारों की ढाणियां स्थित गौशाला में नानीबाई मायरा के शुभारंभ में श्रीयादे माता मंदिर से कलश यात्रा निकाली गई। किशनदास महाराज धाम के संत मोतीराम महाराज के सानिध्य में कलश यात्रा निकाली गई। कलश यात्रा में 501 महिलाओं ने भाग लिया। नानीबाई मायरा कथा में कथा वाचक पंडित अशोक महाराज ने कहा कि जिस तरह भागवत कथा व नानीबाई का मायरा की कथा एक दूसरे के पूरक है वैसे गाय की सेवा करने पर भागवत कथा सुनने का प्रतिफल की प्राप्ति होगी। कथा में टांकला पूर्व सरपंच चेनाराम चौधरी ने गायों के लिए 21 हजार रुपए का सहयोग देने की घोषणा की। कथा में जिला कांग्रेस सचिव भगवत, पुरखाराम प्रजापत, हरदीनराम मेघवाल, नारायणराम प्रजापत, राधेश्याम, भींयाराम निम्बीवाल, लक्ष्मण, रामेश्वरलाल सहित कई ग्रामीण सेवाओं में जुटे रहे।

    आयोजन| 501 महिलाओं ने लिया कलश यात्रा में भाग, आस-पास के कई गांवों से पहुंचे श्रद्धालु

    खींवसर. टांकला में नानीबाई मायरा कथा में कलश यात्रा निकालते हुए।

    कथा में बोले संत - माता-पिता की करें सेवा

    गोगेलाव। गांव बाराणी में चल रही श्री राम कथा के दूसरे दिन संत डूंगरदास महाराज ने कथा में कहा कि मनुष्य को अपने जीवन में अच्छे कर्म करते रहने चाहिए। इसका जीवन में उसे लाभ मिलता है। महाराज ने कहा कि मनुष्य को अपनी जिंदगी में ऐसे सद्कर्म करने चाहिए जो आगे हमारे जीवन में काम आए। महाराज ने कहा कि हमेशा अपने माता-पिता की सेवा करनी चाहिए और अच्छे लोगों की संगत में बैठना चाहिए। इस राम कथा का आयोजन ग्रामीणों की ओर से कराया जा रहा है। रविवार को कथा सुनने के लिए आस-पास के गांवों से भी श्रद्धालु पहुंचे। रविवार को सरपंच आशाराम जांगू, पूर्व सरपंच भंवाराम गोदारा, लुणसिंह, पन्नाराम सुथार, पूनाराम वार्ड पंच बालूलाल महाराज, कालूराम गोदारा, सत्यनरायण सारण, गणेशराम सारण सहित अनेक श्रद्धालु मौजूद रहे।

    रातंगा में जागरण आज

    रोल | रातंगा गांव के श्रीबलवंत दादोजी महाराज के मंदिर में सोमवार को दादोजी महाराज का रात्रि जागरण का आयोजन होगा। आयोजनकर्ताओं ने बताया कि जागरण में गायक कलाकार गजेंद्र अजमेरा एंड पार्टी, जोधपुर के नरेंद्र भाकर के द्वारा भजनों की प्रस्तुतियां दी जाएगी। इस दौरान जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों का सम्मान किया जाएगा।

  • टांकला गांव में कलश यात्रा के साथ नानीबाई मायरा की कथा हुई शुरू, आज होगा 108 कुंडीय महायज्ञ
    +2और स्लाइड देखें
  • टांकला गांव में कलश यात्रा के साथ नानीबाई मायरा की कथा हुई शुरू, आज होगा 108 कुंडीय महायज्ञ
    +2और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Khiwsar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×