Hindi News »Rajasthan »Khiwsar» बेनीवाल बोले, समृद्ध किसान के बिना विकास की बातें बेमानी है

बेनीवाल बोले, समृद्ध किसान के बिना विकास की बातें बेमानी है

खींवसर के पांचला सिद्धा में बुधवार को सरसों और चना की समर्थन मूल्य पर खरीद केंद्र के उद्घाटन समारोह में...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 26, 2018, 05:10 AM IST

बेनीवाल बोले, समृद्ध किसान के बिना विकास की बातें बेमानी है
खींवसर के पांचला सिद्धा में बुधवार को सरसों और चना की समर्थन मूल्य पर खरीद केंद्र के उद्घाटन समारोह में क्रय-विक्रय सहकारी समिति के अध्यक्ष नारायण बेनीवाल ने कहा कि जब किसान समृद्ध होगा तभी देश उन्नति की राह पर आगे बढ़ेगा। आजादी के दशकों बाद भी किसानों के हितों की बात नेता, विभिन्न राजनैतिक दल करते आ रहे हैं मगर धरातल पर क्या होता है वो किसी से छुपा हुआ नहीं है। बेनीवाल ने कहा कि किसानों काे समृद्ध बनने के लिए नई तकनीकी से खेती करनी होगी। पांचला सिद्धा में स्थित कपास मिल में क्रय-विक्रय सहकारी समिति के अध्यक्ष नारायण बेनीवाल ने खरीद केंद्र का फीता काटकर उद्घाटन किया एवं खरीद केंद्र पर किसानों से समर्थन मूल्य पर सरसों व चना की खरीद शुरू की।

खरीद केंद्र के उद्घाटन समारोह में समिति अध्यक्ष बेनीवाल ने कहा कि किसानों के लिए खींवसर से नागौर कृषि मंडी के बीच वातानुकूलित (एसी) बस जल्द ही चलाई जाने की घोषणा की एवं समिति द्वारा किसानों का प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना के तहत 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा सहकारी समिति खींवसर की तरफ से करवाकर प्रीमियम के रूप में ली जाने वाली राशि का भुगतना समिति द्वारा करवाने की घोषणा की।

समारोह में किसानों को सड़क सुरक्षा के नियमों की जानकारी दी गई। इस मौके पर सड़क सुरक्षा के तहत अपनी उपज बेचने खरीद केंद्र पर आने वाले प्रत्येक वाहनों पर व ट्रैक्टर ट्रॉलियों पर रिफ्लेक्टर लगाए जाकर किसानों को सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति जानकारी दी। समिति अध्यक्ष ने बुधवार को खरीद केंद्र पर 6 कार्मिकों को हेलमेट भी वितरित किए। इस दौरान समिति के व्यवस्थापक रामावतार गौड़, परिवहन विभाग के निरीक्षक चिराग, बिरलोका सरपंच प्रतिनिधि नानकराम हुड्डा, तांतवास सरपंच प्रतिनिधि हनुमानराम, कांटिया पूर्व सरपंच रावतराम सियाग, पंचायत समिति सदस्य प्रतिनिधि श्रवणसिंह राजपुरोहित, मूलसिंह बेनीवाल, हुक्माराम जाखड़, लालाराम तरड़, हनुमानराम ताडा, रामराज भादू, गणपत मुंडेल, लखपत पालियाल सहित कई किसान उपस्थित थे।

पांचला सिद्धा में समर्थन मूल्य पर खरीद केंद्र का हुआ उद्घाटन, किसानों से समर्थन मूल्य पर सरसों व चना की खरीद शुरू

खींवसर. खरीद केंद्र पर सड़क सुरक्षा के तहत हेलमेट देते अध्यक्ष बेनीवाल।

सहकारी समिति से हर किसान को मिले लाभ

खींवसर क्रय-विक्रय सहकारी समिति के अध्यक्ष नारायण बेनीवाल ने कहा कि किसानों को खेती की तकनीक और विकास की सोच की बदौलत न केवल समिति का विकास किया बल्कि किसानों के सुख दुख में साथी भी बने। हाल ही में क्षेत्र में किसानों की समस्याओं को देखते हुए खेतों में छिड़काव के लिए विशेष स्प्रे मशीनरी मंगवाई गई। वहीं खींवसर क्रय विक्रय सहकारी समिति ने किसान की समस्याओं को देखते हुए खींवसर में 21 लाख की लागत से गोदाम का निर्माण कराया एवं 9 लाख की लागत से आधुनिक सुविधाओं से लैस कार्यालय का निर्माण कराया जा रहा है। जिससे किसान को राहत मिल सके।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Khiwsar

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×