--Advertisement--

आज से स्कूलों और अस्पतालों का बदलेगा समय

Kishangarh News - भास्कर न्यूज| मदनगंज-किशनगढ़ शहर में 1 अप्रैल से स्कूलों और अस्पतालों का समय बदल जाएगा। कई सुविधाओं में विस्तार...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 04:00 AM IST
आज से स्कूलों और अस्पतालों का बदलेगा समय
भास्कर न्यूज| मदनगंज-किशनगढ़

शहर में 1 अप्रैल से स्कूलों और अस्पतालों का समय बदल जाएगा। कई सुविधाओं में विस्तार होगा और कई में कमी आ जाएगी। सरकारी स्कूलों का समय 1 अप्रैल से 9.20 से 3.40 के स्थान पर 7.50 से 2.10 बजे तक हो जाएगा। निदेशक माध्यमिक शिक्षा की और से जारी शिविरा पंचांग के अनुसार सरकारी स्कूलों का 1 अप्रैल से 30 सितम्बर तक का समय 7.50 से 2.10 बजे तक रहेगा। एक अप्रैल को रविवार होने के कारण परिवर्तन सोमवार दो अप्रैल से होगा। खास बात ये है कि संस्था प्रधानों, शिक्षकों और छात्रों का आने का समय अलग-अलग निर्धारित किया गया है। शिविरा पंचांग के अनुसार संस्था प्रधान को 7. 50 बजे आना होगा। वहीं शिक्षकों का आने का समय 8 बजे जबकि बच्चों का 8.05 बजे रहेगा जाने का समय 2.10 बजे रखा गया है। पंचांग में प्रार्थना सभा योगाभ्यास के लिए 30 मिनट का समय प्रात 8.05 से 8.35 तक प्रथम से छः कालांश का समय प्रति कालांश 40 मिनट और अंतिम दो कालांश 35 मिनिट के लगेंगे जबकि मध्यांतर का समय 25 मिनट का 11.15 से 11.40 बजे तक का रहेगा।

राजकीय अस्पताल: राजकीय यज्ञनारायण अस्पताल (आयुर्वेद व होमियोपैथ व यूनानी ) का समय सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे ओर सांय पांच बजे से सात बजे तक, अवकाश के दिनो में सुबह 9 बजे से 11 बजे तक रहेगा।

लागू होगा ई वे बिल: रविवार से न केवल किशनगढ़ अपितु पूरे देश में ई वे बिल लागू होगा। अब इसमें कोई छूट नहीं दी जाएगी। ई वे बिल पर अगर कोई गलती आती है तो उसे ठीक किया जा सकेगा। इसके लिए आप्शन दिए गए है।

दो नई गाड़ियां लेकिन शहर में स्टॉपेज नहीं: गाड़ी संख्या 22987/22988 आगरा किला जयपुर सुपरफास्ट का विस्तार जयपुर से अजमेर तक किया गया है। गाड़ी संख्या 12719/12720 हैदराबाद अजमेर का विस्तार अजमेर से जयपुर तक किया गया है। दोनों गाड़ियां एक अप्रैल से विस्तारित स्थान के लिए चलेंगी। मगर दोनों ही गाडिय़ों का ठहराव किशनगढ़ रेलवे स्टेशन को नहीं दिया गया है। इसके लाभ से किशनगढ़ क्षेत्र की जनता, मजदूर, श्रमिक, अधिकारी, व्यापारी कर्मचारी सहित अन्य वंचित रहेंगे।

बीपीएल काउंटर बंद: राजकीय अस्पतालों में अलग से लगने वाला बीपीएल काउंटर एक अप्रैल से बंद कर दिया जाएगा। सामान्य काउंटर से ही बीपीएल की पर्ची कटेगी मगर बीपीएल पर्ची का शुल्क नहीं लगेगा।

स्टेट हाइवे पर नहीं लगेगा टोल: एक अप्रैल रविवार से स्टेट हाइवे टोल मुक्त हो जाएगा। स्टेट हाइवे पर किसी प्रकार का टोल नहीं लगेगा। किशनगढ़ से हनुमानगढ़ मेगा हाइवे पर आने जाने वाले वाहनो को अब टोल नहीं देना होगा।

प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को फ्री ट्रेनिंग: हर वर्ष की भांति राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद के तहत 1 अप्रैल से खिलाड़ियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। इसके तहत स्पोर्ट्स काउंसिल के प्रशिक्षक खेल प्रतिभाओं की खोज करेंगे। ये प्रशिक्षक अगले तीन माह तक इन प्रतिभाओं को नियमित प्रशिक्षण देंगे। राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद के सचिव ने हाल ही में निर्देश सुबह शाम नियमित प्रशिक्षण देने का निर्देश दिया है।

डिस्प्ले करना होगा‘फूड सैफ्टी डिस्प्ले बोर्ड’: खाद्य पदार्थ विक्रेताओं को अब ‘फूड सैफ्टी डिस्प्ले बोर्ड’ लगाना पड़ेगा। प्रथम फेज में रेस्टोरेंट, दूध की खुदरा बिक्री, मीट, फल सब्जियां वालों को शामिल किया गया है। केन्द्र के फूड सैफ्टी स्टेंडर्ड ऑथोरिटी ऑफ इंडिया ने राजस्थान के खाद्य सुरक्षा आयुक्तों समेत देश के सभी राज्यों को डिस्प्ले बोर्ड लगाने के लिए निर्देश दिए है। इसके लिए बोर्ड का भी गठन किया गया है। डिस्पले बोर्ड में एफएसएसएआई रजिस्ट्रेशन या लाइसेंस संख्या, हैल्थ एंड हाइजीन की सैफ्टी टिप्स, एक्ट की जानकारी,फीड बैक सिस्टम आदि का उल्लेख करना होगा। हालांकि यह आदेश गत वर्ष ही दे दिया गया। मगर कड़ाई से पालना नहीं की गई। आदेश की अवहेलना करने वालो के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

X
आज से स्कूलों और अस्पतालों का बदलेगा समय
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..