--Advertisement--

बुजुर्गों और श्रमिकों को थंब इंप्रेशन से मिलेगी राहत

भास्कर न्यूज.मदनगंज-किशनगढ़ वृद्ध जनों के कई बार बायोमैट्रिक्स में थंब इम्प्रेशन नहीं आने पर राशन डीलर द्वारा...

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 05:05 AM IST
भास्कर न्यूज.मदनगंज-किशनगढ़

वृद्ध जनों के कई बार बायोमैट्रिक्स में थंब इम्प्रेशन नहीं आने पर राशन डीलर द्वारा रसद सामग्री नहीं देने के मामलों में अब उन्हें जल्द ही राहत मिलेगी। रसद विभाग थंब इंप्रेशन संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए फूड योजना संचालित कर रहा है। इसमें बुजुर्गों एवं मजदूर वर्ग के लोगाें को योजना के तहत कूपन दिए जाएंगे, जिनसे उनको रसद सामग्री लेने के लिए भटकने की आवश्यकता नहीं होगी।

रसद विभाग को राशन डीलराें एवं लोगाें से लगातार शिकायतें मिल रही थी कि उनके बायोमैट्रिक में थंब इंप्रेशन में फिंगर प्रिंट नहीं आता है। इससे उन्हें रसद सामग्री नहीं मिल पा रही है। कई बार राशन डीलर एवं विभाग के चक्कर काटने के बाद भी समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा था। रसद विभाग ने बुजुर्गों एवं मजदूर वर्ग के लोगाें को योजना में शामिल करने के लिए सर्वे शुरू करवा दिया है। इसमें संबंधित लोगों के नाम विभाग द्वारा, ग्राम पंचायत एवं राशन डीलर सत्यापन के बाद भेजे जा रहे हैं, जिससे संबंधित बुजुर्गों के नाम के कूपन जारी किए जा सके। सर्वे से पूर्व विभाग द्वारा संबंधित लोगों के नामों का सत्यापन भी किया जा रहा है।

पोस मशीन में अंगूठे के निशान नहीं आने से होती थी परेशानी, अब कूपन से मिलेगी राशन की सामग्री

राशन के लिए बार-बार नहीं भटकना पड़ेगा

रसद विभाग द्वारा सत्यापन की कार्रवाई पूरी होने के बाद कूपन जारी कर दिए जाएंगे। इसके बाद संबंधित व्यक्ति कूपन के द्वारा रसद सामग्री ले सकेगा। इससे उसे बार-बार भटकने की आवश्यकता नहीं रहेगी। कूपनधारी व्यक्ति निशक्त है या चलने फिरने में परेशानी है तो वह रसद सामग्री के लिए कूपन का उपयोग करने के लिए अन्य व्यक्ति को अपना प्रतिनिधि बना सकता है। प्रतिनिधि उसके कूपन से रसद सामग्री प्राप्त कर सकता है।

दिए जा रहे हैं कूपन