पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Kishangarh News Can Take Selfie On Booth Voters Will Not Violate The Secret Of Vote

बूथ पर सेल्फी ले सकते हैं, वोट की गोपनीयता भंग नहीं करेंगे मतदाता

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर न्यूज | मदनगंज-किशनगढ़

सात दिसंबर को होने वाले मतदान के बाद अब अगर खुद का वोट भी किसी को बताया तो इसे आचार संहिता का उल्लंघन माना जाएगा। खुद का वोट बताते समय अगर किसी ने वीडियो बनाकर वायरल कर दिया तो संबंधित मतदाता के खिलाफ निर्वाचन विभाग कार्रवाई भी करेगा। विभाग सोशल मीडिया पर चुनाव के दिन भी नजर रखेगा। आईटी और स्पेशल सेल नजर बनाए रखेंगे। कि कहीं कोई वोटरों को प्रभावित करने वाली तस्वीरें, संदेश या वीडियो तो वायरल नहीं हो रहे। निर्वाचन विभाग चुनाव पूरी तरह से व्यवस्थित और निष्पक्ष हाे, किसी तरह की गड़बड़ी ना हो इसके लिए हर तरफ से मॉनीटिरंग करते हुए कार्य कर रहा है।

निर्वाचन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इस बार मतदाता को वोट डालने के बाद उसे पूरी तरह से गोपनीय रखना होगा। क्योंकि खुद का वोट बताना भी आचार संहिता का उल्लंघन है। इसके अलावा मतदाता वोट डालने से पहले या फिर बाद में किसी प्रत्याशी को वोट देने का इशारा भी करेगा तो संबंधित मतदाता के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है। विधानसभा चुनाव के लिए निर्वाचन विभाग की ओर से पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। आचार संहिता की पालना के लिए निर्वाचन विभाग की ओर से कर्मियों के प्रशिक्षण से लेकर स्वीप कार्यक्रमों में भी लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है। साथ ही मतदान को लेकर गोपनीयता की भी पूरी जानकारी दी जा रही है। ऐसे में मतदाता को वोट डालने के बाद अपने वोट की गोपनीयता को भंग नहीं कर सकता है।

सेल्फी खींचकर भेज सकते है, पर फोटो में ये ना दिखें कि किसको वाेट दिया
निर्वाचन विभाग की ओर से इस बार वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए वोट देने के बाद सेल्फी लेकर भेजने की अपील कर रहा है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग सेल्फी के बहाने वोट देने पहुंचें लेकिन वोटरों को इस बात का ध्यान रखना है कि सेल्फी में किसी भी ईवीएम या वीवीपेट मशीन नजर नहीं आए। किसको वोट दिया ये भी नजर नहीं आए। सिर्फ सेल्फी हाेनी चाहिए। बेस्ट सेल्फी वालाें को पुरस्कार दिया जाएगा। लेकिन सेल्फी के जरिये ये बताया कि किसको वोट दिया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

मतदाता अब वोट डालने के बाद दोबारा भी करते सकते हैं चैक
वीवीपीएट के माध्यम से मतदाता 7 सेंकट तक अपने वोट की जांच कर सकता है कि उसने जिसको वोट दिया, उसका वोट वहीं पड़ा है या नहीं। अगर किसी को लगता है कि उसका वोट किसी दूसरे को गया है तो वह उसकी जांच करवा सकता है। इसके लिए मतदाता को बूथ पर ही कर्मियों को लिखकर देना होगा। इसके बाद कर्मी मतदाता के वोट की जांच करवाएंगे।

खबरें और भी हैं...