Hindi News »Rajasthan »Kishangarh» उपखंड में आज से शुरू होंगे न्याय आपके द्वार

उपखंड में आज से शुरू होंगे न्याय आपके द्वार

भास्कर न्यूज| मदनगंज-किशनगढ़ किसानों व ग्रामीणों के अपने स्वामित्व, खातेदारी अधिकार व उत्तराधिकार के झगड़ों और...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 01, 2018, 03:05 AM IST

भास्कर न्यूज| मदनगंज-किशनगढ़

किसानों व ग्रामीणों के अपने स्वामित्व, खातेदारी अधिकार व उत्तराधिकार के झगड़ों और जमीनी विवादों के विभिन्न राजस्व न्यायालयों में बरसों से चल रहे लंबित मुकदमों और उनसे आमजन को हो रही समय और पैसे की बर्बादी से छुटकारा दिलाने के लिए राज्य सरकार की ओर से एक बार फिर राजस्व लोक अदालत न्याय आपके द्वार की शुरुआत 1 मई से की जा रही है। शिविर में तहसीलदार, पटवारी, सरपंच व भू-प्रबंधन से जुड़े अधिकारी-कर्मचारी एक ही जगह मौजूद रहकर राजस्व मामलों का निस्तारण करेंगे। आगामी 1 मई से 30 जून तक होने वाले इन शिविर के लिए प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

राज्य सरकार ने जारी की गाइड लाइन

राजस्थान सरकार राजस्व विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव खेमराज ने इस संबंध में आदेश जारी किए थे। इसमें बताया गया कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के मुताबिक आम नागरिकों को व्यापक स्तर पर राहत दिए जाने के लिए राज्य सरकार की महत्वपूर्ण फ्लैगशिप योजना न्याय आपके द्वार संचालित है। राज्य सरकार के स्तर पर लिए गए निर्णयानुसार इस वर्ष राजस्व लोक अदालत अभियान ‘न्याय आपके द्वार-2018’ का आयोजन आगामी एक मई से 30 जून तक की अवधि में किया जाएगा।

शिविर में होंगे ये काम

राजस्व लोक अदालतों में राजस्व काश्तकार अधिनियम 1955 की धारा 53, 88, 188, 183 के तहत दर्ज मुकदमे एवं इजराज के प्रार्थना पत्र। पत्थरगढ़ी एवं सीमाज्ञान

भू-राजस्व अधिनियम 1956 की धारा 136 के अंतर्गत लंबित प्रार्थना पत्र एवं नामांतरण तथा धारा-91 की कार्यवाही के संबंध में लंबित अपीलें।

विभिन्न तरह के लंबित वाद व प्रार्थना पत्रों के संबंध में अन्य प्रकरणों को आवश्यकतानुसार लोक अदालतों में विचारण के लिए रखे जा सकते हैं।

बंद रास्तों को खुलवाने, संकरे रास्तों का अतिक्रमण हटाने तथा नए रास्ते दर्ज कराने सहित रास्ता संबंधी समस्याओं का समाधान।

ग्राम पंचायत के सभी नामांतरणों का निस्तारण।

पारिवारिक कृषि भूमि के सहमति से विभाजन के नए प्रकरण दर्ज कर अभियान में निस्तारण।

लंबित गैर खातेदारी के प्रकरणों में खातेदारी दिया जाना।

राजस्व अभिलेखों में लिपिकीय त्रुटियों का शुद्धिकरण।

नए राजस्व ग्रामों के लिए नॉर्म्स के अनुसार प्रस्ताव तैयार करना।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kishangarh

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×