किशनगढ़

--Advertisement--

कार डीलर को वसूली गई अधिक राशि लौटाने के आदेश

भास्कर न्यूज|मदनगंज-किशनगढ़. जिला उपभोक्ता मंच की तीन सदस्यों की बेंच ने कार डीलर को ग्राहक से वसूली गई अधिक...

Dainik Bhaskar

Jun 24, 2018, 03:25 AM IST
भास्कर न्यूज|मदनगंज-किशनगढ़.

जिला उपभोक्ता मंच की तीन सदस्यों की बेंच ने कार डीलर को ग्राहक से वसूली गई अधिक राशि वापस लौटाने के आदेश दिए हैं। इसके साथ ही जिला उपभोक्ता मंच ने डीलर को ग्राहक को हुए मानसिक संताप व परिवाद व्यय के पेटे भी राशि का भुगतान करने के आदेश भी दिए हैं।

जानकारी के अनुसार न्यू हाउसिंग बोर्ड मदनगंज निवासी सुरेश चंद्र शर्मा ने दिसंबर 2015 में हुंडई एसेंट कार खरीदी। इस कार की कीमत रजिस्ट्रेशन व बीमा सहित 6 लाख 91 हजार रुपए तय हुई।

इसकी एवज में शर्मा ने 11 हजार 100 रुपए बुकिंग राशि जमा कराएं। मार्जिन मनी के रूप में अपनी पुरानी कार इंडिका 51 हजार रुपए में व एक्सचेंज डिस्काउंट के रूप में ₹25 हजार तथा 5 लाख 86 हजार रुपए का बैंक ऑफ बड़ौदा का डिमांड ड्राफ्ट भुगतान के रूप में दिया। वहीं 51 हजार रुपए नकद जमा कराए। इस प्रकार सुरेश ने कुल 7 लाख 25 हजार 100 रुपए जमा कराए।

जबकि कंपनी ने कार की कीमत 6 लाख 91 हजार तय की गई थी। इस प्रकार सुरेश से कार कंपनी ने 34 हजार 100 रुपए अधिक रकम वसूल कर ली। इस मामले में कार बेचने वाली कंपनी का जवाब था कि सुरेश ने 11 हजार 100 रुपए की जगह 11 सौ रुपए ही दिए हैं। कंपनी ने गलती से उपभोक्ता को 11 हजार सौ रुपए की रसीद दे दी है।

कार की तय राशि 6 लाख 91 हजार की जगह सुरेश ने 6 लाख 90 हजार की राशि अदा की है। ₹900 रुपए अभी भी बकाया हैं। मंच के अध्यक्ष विनय कुमार गोस्वामी, सदस्य ज्योति दोषी, सदस्य नवीन कुमार ने आदेश दिया कि सुरेश 34 हजार 100 रुपए कार कंपनी से प्राप्त करने का अधिकारी है। सुरेश को हुए मानसिक संताप के बदले वह ₹10 हजार व परिवाद में ₹5 हजार रुपए भी प्राप्त करने का अधिकारी है। कार कंपनी को यह राशि आगामी दो माह में अदा करनी होगी। प्रार्थी सुरेश की ओर से वकील रेणु शर्मा व सुमेर सिंह चौहान ने पैरवी की।

X
Click to listen..