--Advertisement--

रेल यात्रियों को लंबी दूरी की ट्रेनों में मिलेगा इलाज

भास्कर न्यूज| मदनगंज-किशनगढ़ लंबी दूरी की ट्रेनों में अब यात्रियों को आपात स्थिति में बेहतर इलाज की सुविधा...

Dainik Bhaskar

Jun 24, 2018, 03:30 AM IST
रेल यात्रियों को लंबी दूरी की ट्रेनों में मिलेगा इलाज
भास्कर न्यूज| मदनगंज-किशनगढ़

लंबी दूरी की ट्रेनों में अब यात्रियों को आपात स्थिति में बेहतर इलाज की सुविधा मिलेगी। रेलवे ने विशेषकर लंबी दूरी की गाड़ियों में यात्रियों की अचानक तबीयत खराब होने पर ट्रेनों में ही दवाइयों समेत उपचार सामग्री उपलब्ध कराने की योजना तैयार की है। अभी तक तबीयत खराब होने पर नजदीक के स्टेशन से चिकित्सा की व्यवस्था की जाती रही है। अब ट्रेन में डाॅक्टर के अलावा एक फार्मासिस्ट भी मौजूद रहेगा।

जानकारी के अनुसार ट्रेन से यात्रा कर रहे डॉक्टर की सेवा लेने के लिए उसकी उपस्थिति की स्थिति ट्रेन मैनेजर के पास उपलब्ध रहेगी। ट्रेन में रिजर्वेशन के लिए भरे जाने वाले फार्म में यात्री अगर डॉक्टर है तो इस बारे में जानकारी मांगी जाती है। जरूरत पड़ने पर ट्रेन में मौजूद टिकट निरीक्षक उनसे संपर्क कर यात्री का इलाज करा सकेंगे। कई बार स्टेशन पर ट्रेन पहुंचने पर चिकित्सक बीमार यात्री का चैकअप करते हैं।

अब ट्रेनों में सभी तरह की दवाइयां और सामग्री उपलब्ध होने से यात्रियों का बेहतर इलाज मिल सकेगा। ट्रेनों में यात्री की अचानक तबीयत खराब हो जाने या दुर्घटना होने पर कई बार यात्री के उपचार की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं होती।

ऐसे में खान-पान में गड़बड़ी सहित स्वास्थ्य कारणों की वजह से बुजुर्ग, महिलाओं अथवा बच्चों की तबीयत खराब हो जाती है। कई बार रात में सोते समय बच्चे बर्थ से नीचे गिर जाते हैं और चोट भी लग जाती है। ऐसी स्थिति में उन्हें यात्रा बीच में छोड़कर उपचार के लिए अगले स्टेशन उतरना पड़ता है।

X
रेल यात्रियों को लंबी दूरी की ट्रेनों में मिलेगा इलाज
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..