--Advertisement--

28 साल की युवती के कूल्हे के जोड़ का सफल प्रत्यारोपण

भास्कर न्यूज | मदनगंज-किशनगढ़ राजकीय यज्ञनारायण अस्पताल में कूल्हे के जोड़ का सफल प्रत्यारोपण किया गया। चौंकाने...

Dainik Bhaskar

Jun 25, 2018, 04:30 AM IST
28 साल की युवती के कूल्हे के जोड़ का सफल प्रत्यारोपण
भास्कर न्यूज | मदनगंज-किशनगढ़

राजकीय यज्ञनारायण अस्पताल में कूल्हे के जोड़ का सफल प्रत्यारोपण किया गया। चौंकाने वाली बात ये है कि ये ऑपरेशन 90 फीसदी 50 साल से ज्यादा की उम्र के व्यक्तियों का किया जाता है लेकिन इस बार ऑपरेशन 28 वर्षीय युवती का किया गया। उपखंड में संभवत: इतनी कम उम्र के मरीज का कूल्हे के जोड़ प्रत्यारोपण का ये पहला ऑपरेशन है। इससे पूर्व महिला और उनके परिजन अजमेर, जयपुर और भीलवाड़ा अस्पताल दिखाकर आए। जहां लाखों में खर्च बताया गया। हालांकि डॉक्टर खुद भी कूल्हे की हड्डी घिसने के कारण का पता नहीं लगा पाए।

हड्‌डी रोग विशेषज्ञ डॉॅ. मनोज सैनी ने ऑपरेशन करने का निर्णय लिया और शनिवार को उनकी टीम ने ऑपरेशन कर कूल्हे के जोड़ का सफल प्रत्यारोपण कर दिया। सैनी का ये अस्पताल में छठा कूल्हे के जोड़ का ऑपरेशन है। ऑपरेशन के बाद मरीज एकदम स्वस्थ हैं। हालांकि उसे अभी वार्ड में भर्ती किया गया है। इन ऑपरेशन से सरकारी अस्पताल में मरीजों का विश्वास बढ़ा है। मरीज अस्पताल में आने लगे है। इससे पूर्व डॉक्टर सीधे मरीज को देखकर रैफर करने का ही ध्यान रखते थे। लेकिन अब वो मानसिकता दूर होने लगी है।

दो घंटे में किया ऑपरेशन : डॉ. मनोज सैनी ने किशनगढ़ निवासी मोनिका (28) के कूल्हे की हड्‌डी के जोड़ का सफल आॅपरेशन किया गया। महिला को पिछले पांच-छह साल से कूल्हे का जोड़ खराब होने के कारण उठने बैठने में परेशानी का सामना करना पड़ता था। ऑपरेशन करने वालों में डॉ. सैनी के अलावा निश्चेतक डॉ. जोगेश्वर सैनी, ओमप्रकाश भाटी, मोहब्बत अली, कैलाश यादव सहित अन्य शामिल थे। मरीज को वार्ड में भर्ती किया गया है। वह पूरी तरह स्वस्थ है।

डॉ. मनोज सैनी और उनकी टीम ने किया सफल आॅपरेशन

X
28 साल की युवती के कूल्हे के जोड़ का सफल प्रत्यारोपण
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..