Hindi News »Rajasthan »Kishangarh» सफाईकर्मी भर्ती : 2358 लोगों की नौकरी लिफाफे में बंद

सफाईकर्मी भर्ती : 2358 लोगों की नौकरी लिफाफे में बंद

अजमेर नगर निगम सहित जिले के निकायों में सफाईकर्मियों के 2358 पदों के लिए अजमेर के पटेल मैदान में लॉटरी निकाली गई।...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 28, 2018, 04:30 AM IST

  • सफाईकर्मी भर्ती : 2358 लोगों की नौकरी लिफाफे में बंद
    +3और स्लाइड देखें
    अजमेर नगर निगम सहित जिले के निकायों में सफाईकर्मियों के 2358 पदों के लिए अजमेर के पटेल मैदान में लॉटरी निकाली गई। लॉटरी का परिणाम हाईकोर्ट के आदेशानुसार सील्ड कर दिया गया है। लॉटरी के दौरान बड़ी संख्या में अावेदक, उनके परिजन मौजूद थे।

    इस दौरान महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री अनिता भदेल, जिला कलेक्टर आरती डोगरा व प्रशासन के अन्य अधिकारी, बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी मौजूद थे। लॉटरी के दौरान पूरी तरह शांति बनी रही। पटेल मैदान में रिमझिम फुहाराें के बीच चार घंटे तक चली लाॅटरी प्रक्रिया अभ्यर्थियों ने डिस्पले स्क्रीन पर देखी।

    कलेक्टर आरती डोगरा व नगर निगम के आयुक्त हिमांशु गुप्ता की मौजूदगी में हर वर्ग की लाटरी निकालने के बाद उसके प्रिंट पर अफसरों के अलावा उप महापौर संपत सांखला व संबंधित नगर परिषद व नगरपालिका अध्यक्षों के हस्ताक्षर करवाकर उन्हें लिफाफे में बंद कर कलेक्ट्रेट के डबल लॉक में बंद कर दिया गया। कोर्ट के आदेश के बाद ही अब लिफाफे को खोला जा सकेगा। इसके बाद चयनित लोगों को घर पर पत्र भेजकर सूचित किया जाएगा। लाटरी के दौरान शुरुआत में ही कंप्यूटर सिस्टम में एरर आ गया।

    महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिता भदेल बोली... नौकरी पाने की खातिर नहीं दंे किसी को पैसों का लालच

    भर्ती प्रक्रिया देखने पहुंची महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री अनिता भदेल ने अभ्यार्थियों से कहा कि कोई भी व्यक्ति किसी का भी में चयन नहीं करवा सकता। ऐसे में आप सभी नौकरी लगने की चाह में किसी को भी पैसे नहीं दें। निकायों में अजमेर नगर निगम की लाॅटरी सबसे पहले निकाली गई। निगम में सफाई कर्मियों के लिए 1115 पद हैं। बाद में नगर परिषद ब्यावर, केकड़ी, किशनगढ़, पुष्कर, सरवाड़ और इसके बाद विजयनगर नगरपालिका लिए लाटरी निकाली गई। लोग प्रक्रिया में शामिल किए जा रहे वर्गवार आरक्षण को नोट भी करते जा रहे थे। अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रशासन कैलाशचंद शर्मा, नगर निगम की उपायुक्त ज्योति ककवानी व ब्यावर नगर निगम के आयुक्त सुखराम खोखर लाटरी में सहयोग करते रहे। ब्यावर की सभापति बबिता चौहान भी मौजूद रही।

    डिसप्ले स्क्रीन पर अभ्यर्थियों ने देखी लाॅटरी प्रक्रिया

    सुबह 11 बजे शुरू हुई लॉटरी

    4 घंटे चली

    कुल 2358 पद

    अजमेर निगम के 1115 पद

    कहां कितने पद-कितने आवेदन

    किशनगढ़ 161 पद 954 आवेदन

    ब्यावर 161 पद 1797 अावेदन

    केकड़ी 113 पद 643 आवेदन

    सरवाड़ 40 पद 260 आवेदन

    बिजयनगर 68 पद 750 आवेदन

    पटेल मैदान में सफाई कर्मी भर्ती के लिए कम्प्यूटर द्वारा लॉटरी निकालते निगमकर्मी व संबोधित करतीं भदेल।

    पटेल मैदान में सफाईकर्मी भर्ती के जिलेभर से आए आवेदकों की भीड़।

    सबसे पहले पूर्व सैनिकों की लॉटरी

    सबसे पहले पूर्व सैनिक, उत्कृष्ट खिलाड़ी एवं विकलांगों की लाॅटरी निकाली गई। बाद में एससी परित्यक्ता, एससी विधवा वर्ग की लाटरी निकाली गई। परित्यक्ता के पद रिक्त रहने की स्थिति में विधवा कैटेगरी से उक्त पदों को भरा गया एवं विधवा वर्ग के पद रिक्त रहने की स्थिति में उक्त पदों को परित्यक्ता कैटेगरी से भरा गया। इसके बाद एससी सामान्य महिला और अन्य वर्गों की लाटरी निकाली।

    फिर ऐसे निकाली क्रमवार लॉटरी

    अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग में परित्यक्ता, विधवा वर्ग की महिला के चयन से शेष रहे आवेदन पत्रों को सामान्य वर्ग की क्रमशः परित्यक्ता एवं विधवा महिलाओं के आवेदन पत्रों में शामिल कर क्रमशः सामान्य वर्ग की परित्यक्ता विधवा वर्ग की लाटरी निकाली गई। शेष रहे आवेदन पत्रों को सामान्य वर्ग की महिला के आवेदन पत्रों में शामिल किया गया।

    लॉटरी की कैटेगरी तय करतीं कलेक्टर।

    लॉटरी लिफाफे को सील बंद करते हुए।

  • सफाईकर्मी भर्ती : 2358 लोगों की नौकरी लिफाफे में बंद
    +3और स्लाइड देखें
  • सफाईकर्मी भर्ती : 2358 लोगों की नौकरी लिफाफे में बंद
    +3और स्लाइड देखें
  • सफाईकर्मी भर्ती : 2358 लोगों की नौकरी लिफाफे में बंद
    +3और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kishangarh

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×