--Advertisement--

सिंगल साइन ऑन आईडी से घंटों का काम मिनटों में

Kishangarh News - सिंगल साइन ऑन (एसएसआे) आईडी ने सरकारी कॉलेजों के लिए हो रहे ऑनलाइन आवेदनों की रफ्तार बढ़ा दी है। जहां पिछले वर्षों...

Dainik Bhaskar

Jun 11, 2018, 04:35 AM IST
सिंगल साइन ऑन आईडी से घंटों का काम मिनटों में
सिंगल साइन ऑन (एसएसआे) आईडी ने सरकारी कॉलेजों के लिए हो रहे ऑनलाइन आवेदनों की रफ्तार बढ़ा दी है। जहां पिछले वर्षों तक विद्यार्थियों को आवेदन करने के लिए घंटों तक मशक्कत करनी पड़ती थी, वहीं अब तक घंटों को काम मिनटों में हो रहा है। एसएसआे आईडी से ऑनलाइन आवेदन चुटकियों में भरे जा रहे हैं। यही वजह है कि सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय सहित जिलेभर के सरकारी कॉलेजों में अब तक बड़ी संख्या में आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। मालूम हो कि 20 जून तक ऑनलाइन आवेदन भरे जा सकते हैं।

पिछले वर्षों तक विद्यार्थियों को आवेदन करने के लिए घंटों तक करनी पड़ती थी मशक्कत

ऑडियो-विजुअल सहायता से आसानी से भरें फार्म

इन कॉलेजों में जारी है प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

अजमेर संभाग के सबसे अधिक विद्यार्थी संख्या वाले इस कॉलेज में कुल 2760 सीटों पर प्रथम वर्ष स्नातक में दाखिले होने हैं। राजकीय कन्या महाविद्यालय के अलावा किशनगढ़, ब्यावर, पुष्कर, नसीराबाद, सरवाड़, केकड़ी, मसूदा आैर अराई के राजकीय कॉलेजों के लिए भी ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जारी है। कॉलेज शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट http://hte.rajasthan.gov.in की वेबसाइट पर कॉलेज के नाम पर क्लिक करके सीटों की संख्या, उपयुक्त कोर्स, विषय, विषय समूह, अन्य आवश्यक दस्तावेजों, प्रवेश नीति आैर प्रोस्पेक्टस का अवलोकन कर प्रिंट प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन के लिए निदेशालय की वेबसाइट खोलें, फिर डिपार्टमेंट ऑफ कॉलेज एजुकेशन पर जाकर एडमिशन पर क्लिक करें। इसके बाद ऑनलाइन प्रवेश का मैन्यु खुल जाएगा। इसमें ऑडियो विजुअल सहायता भी ली जा सकती है।

मोबाइल पर प्रवेश की सूचना

कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय द्वारा फार्म सबमिट होने के सूचना प्रत्येक विद्यार्थी को एसएमएस के माध्यम से मोबाइल पर दी जा रही है, इसी तरह प्रवेश की सूचना भी शुभकामनाओं के साथ मोबाइल पर मिलेगी। साथ ही कॉलेज के नोटिस बोर्ड आैर वेबपेज पर भी इसका अवलोकन किया जा सकता है। यह पहला मौका है जब सभी सरकारी कॉलेजों में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन इस बार सिंगल साइन ऑन (एसएसआे) आईडी के मार्फत भरे जा रहे हैं।

X
सिंगल साइन ऑन आईडी से घंटों का काम मिनटों में
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..