Hindi News »Rajasthan »Kishangarh» दिनभर गर्मी के तीखे तेवर, शाम को बरसी राहत

दिनभर गर्मी के तीखे तेवर, शाम को बरसी राहत

भास्कर न्यूज | मदनगंज-किशनगढ़ देश में मानसून की दस्तक और प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में प्री मानसून की बारिश के...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 11, 2018, 04:35 AM IST

दिनभर गर्मी के तीखे तेवर, शाम को बरसी राहत
भास्कर न्यूज | मदनगंज-किशनगढ़

देश में मानसून की दस्तक और प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में प्री मानसून की बारिश के बावजूद अभी तक शहरवासियों को भीषण गर्मी से राहत नहीं मिल रही। दिन चढ़ने के साथ शुरू होने वाला गर्मी का असर देर रात तक जारी रहता है। हालांकि दो दिन से अंधड़ के बाद हल्की बारिश हो रही है लेकिन थोड़ी सी ठंडक के बाद और ज्यादा उमस बढ़ गई।

दोपहर में उमस से लोगों को हाल बेहाल है। साथ ही बिजली की दिनभर, रातभर बार-बार कट होने से और ज्यादा हालत खराब हो रही है। पिछले एक सप्ताह से दिन का पारा 40 से 44 डिग्री के बीच चल रहा हैं। भीषण गर्मी का असर आमजन से लेकर यातायात और व्यापार पर भी साफ नजर आ रहा है। शहर में रविवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। नौ तपा में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से अधिक पहुंच गया था। नौ तपा बीतने के बाद गर्मी से राहत की उम्मीद जताई जा रही थी, लेकिन अभी तक राहत नहीं मिल रही। शनिवार सवेरे दिन उगते ही गर्मी ने असर दिखाना शुरू किया। शाम को अंधड़ के साथ बारिश हुई। रात को भी हल्की फुहारे हुई। तापमान में गिरावट हुई। लेकिन रविवार को दिन चढ़ने के साथ ही धूप तेज हो गई। फिर आसमान में बादल छाने लगे और मौसम सुहावना हो गया। लेकिन उमस तेज रही। घर में कूलर-पंखे फेल हो गए। बढ़ते-बढ़ते दोपहर तक 40 डिग्री तक पहुंच गया।

शाम 7 बजे पलटा मौसम, अंधड़ के बाद 9.4 एमएम बारिश

शहर में रविवार को सुबह से तेज गर्मी और उमस के बाद शाम को लोगों को राहत मिली। शाम को मौसम अचानक पलट गया। करीब बीस मिनट तक आई बारिश से निचले इलाकों में पानी भर गया। रविवार को 9.4 एमएम बारिश दर्ज की गई। शाम 7 बजे बाद अचानक मौसम ने पलटा खाया। पहले आंधी आई और फिर देखते ही देखते बरसात शुरू हो गई। बारिश से सड़कें तर हो गई। निचले इलाकों में पानी भर गया। लोग बारिश के आते ही घरों से बाहर निकल आए। छतों पर चले गए। करीब बीस मिनट आई बारिश से शहरवासियों ने राहत की सांस ली।

छूट रहे हैं पसीने: उपखंड में गर्मी के तेवर तीखे है। गर्मी से उपखंडवासियों के पसीने छूट रहे हैं। तापमान भी पिछले कई दिनों से 40 से 42 डिग्री से आसपास ही रिकार्ड हो रहा है। मार्बल एरिया में आने वाले व्यापारी, खरीदारों को भी गर्मी से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दो दिन हल्की बरसात हुई। लेकिन जमीन में पानी नहीं गया।

हर घंटे यूं बदलता रहा तापमान : सवेरे 8 बजे 30 डिग्री, सवेरे 9 बजे 31 डिग्री, सवेरे 10 बजे 33 डिग्री, सवेरे 11 बजे 35 डिग्री, दोपहर 12 बजे 36 डिग्री, दोपहर 1 बजे 38 डिग्री, दोपहर 2 बजे 39 डिग्री व दोपहर 3 बजे 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। भीषण गर्मी से पसीने छूट रहे हैं। पंखे-कूलर भी राहत नहीं दिला पा रहे। गर्मी से लोग मौसमी बीमारी की चपेट में आ रहे हैं।

रात को भी गर्मी से नहीं मिल रहा चैन : भीषण गर्मी का असर रात में भी नजर आने लगा है। रात को गर्म हवा के कारण छतों पर सोने वाले लोगों को परेशान होना पड़ रहा है। शनिवार की शाम को अंधड़ के बाद बारिश से ठंडी हवाएं चली लेकिन रविवार रात को फिर से हालत बिगड़ गई।

न्यूनतम तापमान 28 डिग्री पर तेज धूप व गर्मी से हाल बेहाल व्यापार- ट्रैफिक पर भी असर

गत दिनों का तापमान

तिथि अधिकतम न्यूनतम

4 जून 42 29

5 जून 41 28

6 जून 43 29

7 जून 40 27

8 जून 42 28

9 जून 41 29

10 जून 40 28

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kishangarh

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×