Hindi News »Rajasthan »Kishangarh» जीवन में आगे बढ़ने के लिए दूसरों की बजाय अपनी कमी देखना जरूरी

जीवन में आगे बढ़ने के लिए दूसरों की बजाय अपनी कमी देखना जरूरी

भास्कर न्यूज | मदनगंज-किशनगढ़ जैन भवन में सकारात्मक जीवन पर आधारित प्रवचन देते हुए मुनिश्री पूज्य सागर महाराज...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 25, 2018, 04:35 AM IST

जीवन में आगे बढ़ने के लिए दूसरों की बजाय अपनी कमी देखना जरूरी
भास्कर न्यूज | मदनगंज-किशनगढ़

जैन भवन में सकारात्मक जीवन पर आधारित प्रवचन देते हुए मुनिश्री पूज्य सागर महाराज ने रविवार को प्रसन्नता के आसान उपाय सुझाए। उन्होंने कहा कि जैसी हमारी दृष्टि होती वैसी सृष्टि हो जाती है। जैसा मानव देखता है वैसी ही उसकी सोच और विचार हो जाते हैं। हम दूसरों को देखकर अपनी सृष्टि बिगाड़ लेते हैं।

उन्होंने कहा कि यदि हम हर काम में अच्छा देखना सीख जाएं तो हमारी दुनिया खुशियों से भर जाएगी। परिवार में आज जो झगड़े हो रहे हैं वह सब खत्म हो जाएं, उसके लिए बस हमें अपनी दृष्टि को सकारात्मक रखना होगा। जब हमारी दृष्टि नकारात्मक होती है दूसरों का हर कार्य हमें छोटा और खराब दिखाई देता है। हम हर काम में कमी निकालने लग जाते हैं। जीवन में खुशियां लाने के उपाय बताते हुए मुनि श्री ने कहा कि अगर हमें अपने आप को खुश रखना है और खुद को अशुभ कर्मों से बचाना है, तो दूसरों की कमी निकालने के बजाए अपनी कमी को देखना प्रारंभ कर देना चाहिए। दूसरों के कार्य में कमी निकलने के बजाए उसमें खूबी निकालकर हम अपने आप पवित्र बनना सीख जाएंगे।

उन्होंने कहा कि दूसरों की कमी निकालने से हम कभी भी किसी को अपना मित्र नहीं बना सकते हैं। आज जो घर-घर में पिता-पुत्र, सास-बहू, भाई-भाई के झगड़े हो रहे हैं वह सब एक दूसरे की गलती देखने की आदत के चलते हो रहे हैं। हम किसी के भाग्य को नहीं बदल सकते तो क्यों हम दूसरों की कमी निकाल कर अपने भाग्य को बिगाड़ रहे।

मुनिश्री ने कहा अगर तुम अपने आप को अशुभ कर्म और नकारात्मक सोच से बचाना चाहते हो तो एक उपाय है- “आप रास्ते से जा रहे हो और बीच में बारात जा रही हो तो हॉर्न बजाने की जगह गाड़ी से उतर कर उनके साथ नाचने लग जाओ। फिर देखो नकारात्मक सोच से तो बचोगे ही और साथ ही तुम्हारा मन भी प्रसन्न हो जाएगा। कार्यक्रम का संचालन चंद्रप्रकाश वैद ने किया। इस माैके पर मुनिसुव्रतनाथ पंचायत के मंत्री राजेंद्र वैद, आदिनाथ पंचायत के अध्यक्ष उपस्थित थे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kishangarh

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×