Hindi News »Rajasthan »Kishangarh» आज से एसएसआे आईडी से ही भरे जाएंगे सरकारी कॉलेजों में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन

आज से एसएसआे आईडी से ही भरे जाएंगे सरकारी कॉलेजों में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन

स्नातक के लिए ऑनलाइन प्रवेश के लिए आवेदन 6 जून से प्रारंभ होने जा रहे हैं। 20 जून तक आवेदन भरे जा सकते हैं। सरकारी...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 06, 2018, 04:45 AM IST

स्नातक के लिए ऑनलाइन प्रवेश के लिए आवेदन 6 जून से प्रारंभ होने जा रहे हैं। 20 जून तक आवेदन भरे जा सकते हैं। सरकारी कॉलेजों में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन इस बार सिंगल साइन ऑन (एसएसआे) आईडी के मार्फत ही भरे जाएंगे। एसएआई आईडी एक ऐसा डिजिटल मंच है जो राज्य के सभी विभागों को जोड़कर बनाया गया है। इसमें अब कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय को भी जोड़ा जा चुका है।

एसएसआे आईडी के माध्यम से एक क्लिक आवेदन कर सकते हैं। यह आईडी एक तरह से “वन डिजिटल आईडी फॉर ऑल एप्लीकेशन’ के तौर पर काम करेगी। जिसमें आपकी डिटेल्स के साथ सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड हो जाएंगे। इसमें डिजिटल साइन आैर पासपोर्ट साइज का फोटो भी अपलोड रहेगा। विद्यार्थी संख्या के हिसाब से संभाग के सबसे बड़े सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय में इस वर्ष स्नातक प्रथम वर्ष में विभिन्न संकाय में कुल 2760 सीटों पर दाखिला होना है। इसके अलावा राजकीय कन्या महाविद्यालय सहित किशनगढ़, ब्यावर, पुष्कर, नसीराबाद, सरवाड़, केकड़ी, मसूदा आैर अराई के राजकीय कॉलेजों के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से किए जा सकेंगे। मसूदा आैर अराईं राजकीय कॉलेज इसी वर्ष से प्रारंभ होने जा रहे हैं।

यूं करें ऑनलाइन आवेदन

राजकीय कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. चेतन प्रकाश ने बताया कि कॉलेज शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट http://hte.rajasthan.gov.in की वेबसाइट पर कॉलेज के नाम पर क्लिक करके सीटों की संख्या, उपयुक्त कोर्स, विषय, विषय समूह, अन्य आवश्यक दस्तावेजों, प्रवेश नीति आैर प्रोस्पेक्टस का अवलोकन कर प्रिंट प्राप्त कर सकते हैं। ऑनलाइन प्रवेश के नोडल अधिकारी डॉ. अरविंद कश्यप ने बताया कि राजकीय कन्या विद्यालय में बीए पार्ट-1 में 60 विषय समूह बनाए गए हैं, इनमें से 5 विषय समूह आवेदन में जरूर भरें ताकि प्रवेश लेने में आसानी रहे। आवेदन के लिए निदेशालय की वेबसाइट खोलें, फिर डिपार्टमेंट ऑफ कॉलेज एजुकेशन पर जाकर एडमिशन पर क्लिक करें। इसके बाद ऑनलाइन प्रवेश का मैन्यु खुल जाएगा। इसमें ऑडियो विजुअल सहायता भी ली जा सकती है।

फार्म सबमिट होते ही मोबाइल नंबर पर मिलेगी सूचना: ऑनलाइन फार्म सबमिट करते ही प्रवेशार्थी को उसके दिए गए मोबाइल नंबर पर एसएमएस द्वारा आईडी नंबर प्राप्त हो जाएगा। साथ ही फार्म का प्रिंट भी प्राप्त किया जा सकता है। प्रवेशार्थी को फार्म की हार्ड कॉपी कॉलेज में जमा करवानी होगी।

एसपीसीजीसीए के उप प्राचार्य डॉ. पीसी सेठी बता रहे हैं दाखिले से जुड़ी जरूरी बातें

यह है प्रवेश कार्यक्रम

6 जून से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ, अंतिम तिथि 20 जून

23 जून को होगा आवेदन पत्रों का ऑनलाइन सत्यापन, अंतरिम वरियता सूची व प्रतीक्षा सूची का प्रकाशन 25 जून

2 जुलाई को विद्यार्थियों द्वारा मूल प्रमाण पत्र की जांच कराने की अंतिम तिथि, ई-मित्र पर शुल्क जमा कराने की अंतिम तिथि 3 जुलाई

4 जुलाई को प्रवेशित विद्यार्थियों की प्रथम सूची का प्रकाशन

5 जुलाई से होगा कॉलेज में शिक्षण कार्य प्रारंभ

सीटें रिक्त रहीं तो फिर यह रहेगी रिक्त स्थानों को भरने की प्रक्रिया

5 जुलाई से श्रेणीवार रिक्त स्थानों को भरने के लिए वापस ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ, अंतिम तिथि 11 जुलाई

12 जुलाई प्राप्त आवेदनों की ऑनलाइन सत्यापन की अंतिम तिथि, 13 जुलाई को रिक्त स्थानों पर अंतरिम वरीयता सूची व प्रतीक्षा का प्रकाशन

18 जुलाई विद्यार्थियों द्वारा मूल प्रमाण पत्रों की जांच करवाने की अंतिम तिथि, ई-मित्र कियोस्क पर शुक्ल जमा कराने की अंतिम तिथि 19 जुलाई

20 जुलाई प्रवेशित विद्यार्थियों की सूची का प्रकाशन

किसमें कितनी सीटें?

विषय कुल सीटें

बीए ऑनर्स (इकोनॉमिक्स) 40

बीएस ऑनर्स (ज्योग्राफी) 40

बीए ऑनर्स (हिस्ट्री) 40

बीए ऑनर्स (पॉलिटिकल साइंस) 40

बीए 960

बीबीए (एसएफएस) 60

बीकॉम ऑनर्स (एबीएसटी) 120

बीकॉम 720

बीएससी ऑनर्स (केमेस्ट्री) 20

बीएससी ऑनर्स (मैथ्स) 20

बीएससी बायोलॉजी 350

बीएससी मैथ्स 350

विद्यार्थी आसानी से बना सकते हैं एसएसआे आईडी

(आधार या भामाशाह की है अनिवार्यता )

सबसे पहले : एसएसआे यानि राजस्थान सिंगल साइन ऑन के लिए सबसे पहले आप http :// sso.rajasthan.gov.in को आेपन करें।

रजिस्ट्रेशन के लिए : इस वेबसाइट को आेपन करते ही तीन कैटेगरी होंगी। कैटेगरी सलेक्ट करते ही आपका जीमेल अकाउंट मांगा जाएगा, मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड मिलेगा। इसे भरते ही आईडी बन जाएगी।

पीडीएफ फार्मेट में करें दस्तावेज अपलोड : रजिस्ट्रेशन के बाद अपनी प्रोफाइल में जाकर सामान्य जानकारियां भरें, जिसके कॉलम दिए गए हैं। इसमें 1 एमबी से कम की पीडीएफ अपलोड करने की सुविधा है, इसलिए अंकतालिका, प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, डिग्री, डिप्लोमा सहित अन्य सभी जरूरी जानकारी वाले दस्तावेजों की स्कैंड कॉपी ही पीडीएफ के रूप में अपलोड करें।

एसएसआे आईडी में अंकतालिका हो जाएगी अपने आप अपलोड : सीबीएसई आैर आरबीएसई दोनों ही शिक्षा बोर्डों द्वारा कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय को बारहवीं के विद्यार्थियों की अंकतालिकाआें को लिंक दिया गया है। जैसे ही आप एसएसआे आईडी में उक्त लिंक पर अपना रोल नंबर आैर उत्तीर्ण वर्ष भरेंगे तो अंकतालिका अपने आप अपलोड हो जाएगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kishangarh

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×