• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Kishangarh News
  • आचार्य विद्या सागर के जीवन पर आधारित फिल्म विद्योदय का प्रदर्शन
--Advertisement--

आचार्य विद्या सागर के जीवन पर आधारित फिल्म विद्योदय का प्रदर्शन

भास्कर न्यूज | मदनगंज-किशनगढ़ दिगंबर जैन संत आचार्यश्री विद्यासागर महाराज के 50वें दीक्षा जयंती महोत्सव के...

Dainik Bhaskar

Jul 02, 2018, 04:45 AM IST
आचार्य विद्या सागर के जीवन पर आधारित फिल्म विद्योदय का प्रदर्शन
भास्कर न्यूज | मदनगंज-किशनगढ़

दिगंबर जैन संत आचार्यश्री विद्यासागर महाराज के 50वें दीक्षा जयंती महोत्सव के अंतर्गत आचार्यश्री के तपस्या व संयम यात्रा पर आधारित फिल्म विद्याेदय का आरके कम्युनिटी सेंटर पर प्रदर्शन किया गया। तपस्या, संयम व वैराग्य की सुगंध से सुभाषित आचार्यश्री विद्या सागर की संयम यात्रा की इस फिल्म को देखने जैन समाज के लोग उमड़ पड़े। विद्याेदय फिल्म को देखने के लिए जैन समाज सहित अनेक लोग पहुंचे। दर्शक आचार्यश्री के जीवन चित्रण को देखकर अभिभूत हो गए। फिल्म से आचार्यश्री की धर्म साधना व लोक कल्याण की जानकारी श्रद्धालुओं को मिली। आचार्यश्री के त्याग, तपस्या व संयम के सिद्धांतों की जानकारी मिली। फिल्म का प्रदर्शन देशभर के करीब 55 स्थानों पर किया गया। इनमें से राजस्थान के बारह शहरों में प्रदर्शन किया गया। इससे पूर्व कार्यक्रम की शुरुआत आरके समूह के अध्यक्ष अशोक पाटनी, प्रबंधक निदेशक सुरेश पाटनी व विमल पाटनी, वैद ग्रुप के प्रबंध निदेशक निरंजन वैद सहित समाज के प्रबुद्धजनों ने आचार्यश्री के चित्र काे नमन कर फिल्म की शुरुआत की।

यू - ट्यूब पर देख सकते हैं फिल्म विद्याेदय

निर्माता व निर्देशिका निधि कासलीवाल ने लैंडमार्क फिल्म के बैनर तले बनाई फिल्म विद्योदय को यू ट्यूब पर भी रिलीज किया है। फिल्म को फिल्म निर्माता सूरज बड़जात्या के मार्गदर्शन में तैयार किया गया है। फिल्म के सूत्रधार प्रसिद्ध अभिनेता आलोकनाथ व इनके कथनों को लिखने वाले लेखक आडी तेलंग हैं। 1 घंटे 48 मिनट की इस फिल्म में संगीतकार रविन्द्र जैन के शब्दाें को नमामि चौपाई द्वारा पिरोया गया है।

अजमेर में ली दीक्षा और किशनगढ़ में पंचकल्याणक

आचार्यश्री विद्या सागर महाराज ने पचास वर्ष पूर्व 30 जून 1968 को अजमेर की नसिया में दिगंबरी दीक्षा ली। आचार्यश्री ज्ञानसागर महाराज ने आचार्यश्री विद्या सागर महाराज को दीक्षा दी। आचार्यश्री विद्या सागर महाराज ने 1979 किशनगढ़ में आदिनाथ मंदिर के पंचकल्याणक महोत्सव में शामिल हुए। आचार्यश्री विद्यासागर के गुरुदेव आचार्यश्री ज्ञानसागर महाराज ने नसीराबाद में देह त्यागी थी।

मदनगंज-किशनगढ़. आरके कम्युनिटी सेंटर पर फिल्म विद्योदय देखते जैन समाज के लोग।

X
आचार्य विद्या सागर के जीवन पर आधारित फिल्म विद्योदय का प्रदर्शन
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..