• Hindi News
  • Rajasthan
  • Kishangarh
  • पहले लाभार्थी लगा रहे थे दफ्तरों के चक्कर, अब प्रशासन लगा रहा लाभार्थियों के घरों पर चक्कर
--Advertisement--

पहले लाभार्थी लगा रहे थे दफ्तरों के चक्कर, अब प्रशासन लगा रहा लाभार्थियों के घरों पर चक्कर

Kishangarh News - श्याममनोहर पाठक | मदनगंज-किशनगढ़ सरकार की जनकल्याण योजनाओं का लाभ लेने के लिए लोगों ने विभिन्न दफ्तराें व...

Dainik Bhaskar

Jul 05, 2018, 04:45 AM IST
पहले लाभार्थी लगा रहे थे दफ्तरों के चक्कर, अब प्रशासन लगा रहा लाभार्थियों के घरों पर चक्कर
श्याममनोहर पाठक | मदनगंज-किशनगढ़

सरकार की जनकल्याण योजनाओं का लाभ लेने के लिए लोगों ने विभिन्न दफ्तराें व प्रशासन के दर्जनों चक्कर लगाए होंगे लेकिन लाभ लेने के बाद अब चक्कर लगाने का नंबर प्रशासन व उसके मुलाजिमों का है। पीएम नरेंद्र मोदी 7 जुलाई को जयपुर आ रहे हैं आैर वे सरकार की 12 योजनाओं के लाभार्थियों से सीधा संवाद करेंगे। पीएम की सभा में जाने के लिए रसद विभाग, लीड बैंक मुद्रा लोन, स्वास्थ्य, शिक्षा, पंचायत, श्रम, कृषि विभाग को टारगेट दिए गए हैं। विभागीय टारगेट 1212 है और प्रतिनिधि सहित कुल 15 सौ लोगों को जयपुर ले जाना है लेकिन किशनगढ़ में सरकारी विभागों के पसीने छूट रहे हैं। अधिकारी लाभान्वितों को जयपुर चलने के लिए ढूंढ रहे हैं और लाभान्वित जाने को तैयार नहीं हो रहे हैं।

सभा में भीड़ जुटाने के लिए सरकार ने नया तरीका अख्तियार किया है। सभी विभागों को टारगेट दिया है कि किशनगढ़ विधानसभ से करीब 15 सौ ऐसे लोगों को जयपुर सभा में लेकर पहुंचना होगा, जिन्हें सरकारी योजनाओं का फायदा मिला हो। आनन-फानन में विभागों के अधिकारी काम में तो जुट गए, लेकिन उन्हें ये टारगेट पूरा होता नहीं दिख रहा। विभागीय अधिकारी व कर्मचारी उन लोगों को घर-घर जा ढूंढ रहे हैं, जिन्हें सरकारी योजनाओं का फायदा दिया गया। हालात ये है कि लोगों के पते अधूरे हैं, जिस कारण उन तक पहुंचने में दिक्कत हो रही है। वहीं जो लोग मिल रहे हैं, उनमें से ज्यादातर का कहना है कि सोच कर बताएंगे...खासकर महिलाएं तो सीधे तौर पर ना कह रही हैं।

इन्हें मिला लक्ष्य : समाज विभाग को पालनहार योजना में नगर परिषद से 50, पंचायत समिति सिलोरा से 50 तथा पंचायत समिति अंराई से 50 सहित 150 का लक्ष्य, देवस्थान विभाग तीर्थयात्रा योजना में 7, श्रम विभाग योजना में नगर परिषद 40, सिलोरा 30, अरांई 30 सहित 100 श्रमिक, आजीविका मिशन में 30 लोग, वाटरशेड कृषि विभाग से 200 लाभान्वित, सहित कुल 1212 लाभान्वित सहित 288 प्रतिनिधि सहित 1500 लाभान्वितों को जयपुर ले जाना है।

पीएम की सभा में उपखंड से ले जाने हैं 1500 लाभार्थी, अधिकारी कर रहे मनुहार मगर लाभार्थी जाने काे तैयार नहीं

मदनगंज किशनगढ़. सलेमाबाद में नरेगा श्रमिकों को जयपुर जाने का निमत्रण देती भाजपा महिला मोर्चा की पदाधिकारी

रसद विभाग : 300 महिलाएं ले जाने का लक्ष्य, 100 नगर परिषद, 100 पं. समिति सिलोरा व 100 पं. समिति अरांई से

लालच : उज्ज्वला बंद नहीं होगी, आप तो जयपुर चलो।

प्रशासन ने डीएसओ को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत लाभांवित किए गए 3 सौ लोग जयपुर ले जाने का लक्ष्य दिया है। सूत्रों की मानें तो विभाग ने अपनी बला गैस एजेंसियों के माथे डाल दी। हकीकत यह है कि योजना के तहत लाभान्वित हुए लोग ही दिए पते पर नहीं मिल रहे। जो लाभार्थी मिल रहे हैं, उनसे कहा जा रहा है कि सरकार योजना बंद नहीं करेगी। आगे भी गैस सिलेंडर बांटे जाएंगे। आप तो जयपुर चलो।

शिक्षा विभाग : 25 बच्चे ले जाने का आदेश

परेशानी : जाने को कोई तैयार नहीं।

शिक्षा विभाग को 25 बच्चों को जयपुर ले जाने का लक्ष्य मिला है। हाल ये हैं कि हाल ही जिन बेटियों को योजना के तहत मुफ्त स्कूटी मिली है, वे ही जयपुर जाने को राजी नहीं। परिजन अपनी बेटियों को जयपुर भेजना नहीं चाहते। इस वजह से शिक्षा विभाग ने तो बीते 3-4 साल का रिकॉर्ड निकलवाकर बच्चों को चिह्नितकर ढूंढना शुरू कर दिया है।

लाभान्वितों में महिलाएं, बच्चे व रोगी भी शामिल

लीड बैंक : अफसर को ले जाने हैं 80 लाभार्थी लालच : मुफ्त ले जाएंगे जयपुर, अच्छा खाना खिलाएंगे।

लीड बैंक को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 80 लाभार्थी लेकर जाने का लक्ष्य मिला है। बैंक अधिकारियों का कहना है कि पीएम के जन संवाद कार्यक्रम को लेकर हमने सभी ब्लाॅकों को शाखा प्रबंधकों को सूचित कर दिया है। कहा गया है कि सुखाड़िया सर्किल पर पहले लाभार्थी लाने हैं। उनका रहना, खाना, पीना, बस यात्रा सब नि:शुल्क रहेगी।

स्वास्थ्य विभाग : 150 लाभार्थी;

परेशानी : ज्यादातर मरीज, इस हालत में कैसे ले जाएं जयपुर

स्वास्थ्य विभाग के सामने परेशानी ये है कि विभाग की योजना में लाभ लेने वाले ज्यादातर लोग मरीज हैं। कुछ की हालत कमजोर है। ऐसे में उन्हें ले जा पाना मुश्किल हो रहा है। चिकित्सा विभाग को 150 लाभान्वितों को जयपुर ले जाने का लक्ष्य मिला है। इसमें नगर परिषर से 50, सिलोरा पंचायत समिति 50, अरांई पंचायत समिति 50 है। इसके लिए ब्लॉक अधिकारियों को कहा गया है। यात्रा के दौरान चिकित्सकों की टीम मौजूद रहेगी।

डीटीओ को करनी है 35 बसों की व्यवस्था

हर विभाग के प्रतिनिधि लगातार परिवहन कार्यालय किशनगढ़ के संपर्क में है। 15 सौ लोगो को जयपुर ले जाने के लिए परिवहन विभाग ने भी कमर कस ली है। विभागीय जानकारी के अनुसार ट्रैवल्स व निजी स्कूलों पर बसें भेजने का दबाव डाला जा रहा है। विभिन्न विभाग अब डीटीओ से संपर्क कर बसें उपलब्ध कराने को कह रहे हैं। परिवहन विभाग ने निजी ट्रैवल्स व निजी स्कूलों को बस भेजने के लिए दबाव बनाना शुरू कर दिया है। सूत्रों के अनुसार अधिग्रहण की चेतावनी भी दी जा रही है।

भाजपा महिला मोर्चा घूम घूम कर दे रही नरेगा श्रमिको को जयपुर जाने का न्यौता

भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा पदाधिकारी घूमघूम कर नरेगा श्रमिको को जयपुर जाने का निमंत्रण दे रही है। सलेमाबाद पंचायत समिति में चल रहे नरेगा कार्य में भाजपा महिला मोर्चा की पदाधिकारी गई और महिलाओ को जयपुर जाने का निमंत्रण दिया।

सता रहा है डर

विभागीय प्रतिनिधियों को यह डर भी जता रहा है कि पीएम की सभा में कोई भी असंतुष्ट हंगामा न कर दे। इसे लेकर जयपुर में जाने वाले लाभान्वितों को समझाने की जिम्मेदारी भी विभागीय अधिकारियों को दी गई है। प्रशासन को एक डर ये भी सता रहा है कि कहीं सरकारी योजना से असंतुष्ट व्यक्ति पीएम की सभा में न पहुंच जाए, क्योंकि वो हंगामा भी करता सकता है। इसके लिए प्रशासनिक अधिकारी जयपुर जाने वाले लोगों को पहले सकारात्मक रहने का पाठ पढा रहें है।

X
पहले लाभार्थी लगा रहे थे दफ्तरों के चक्कर, अब प्रशासन लगा रहा लाभार्थियों के घरों पर चक्कर
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..