--Advertisement--

सुसाइड नोट को जांच में शामिल करने के दिए आदेश

मदनगंज-किशनगढ़| अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट संख्या 2 किशनगढ़ अखिलेश कल्याण ने युवती के आत्महत्या के प्रकरण...

Dainik Bhaskar

Jul 03, 2018, 04:50 AM IST
मदनगंज-किशनगढ़| अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट संख्या 2 किशनगढ़ अखिलेश कल्याण ने युवती के आत्महत्या के प्रकरण में गांधीनगर थाना एसएचओ को सुसाइड नोट को जांच में शामिल कर जांच के आदेश दिए हैं।

परिवादी ने वकील नवीन बैरवा व मनन कौशिक के जरिये 29 अगस्त 2017 को न्यायालय में एक परिवाद प्रस्तुत किया था। परिवादी में बताया कि परिवादी की पुत्री निशा को आरोपियों द्वारा आत्महत्या के लिए दुष्प्रेरित करने का आरोप है जिसके अनुसंधान अधिकारी द्वारा आरोपी चंद्रप्रकाश उर्फ उम्मेद के विरुद्ध आरोप पत्र न्यायालय में पेश किया गया। जबकि अन्य आरोपी राजेंद्र, राहुल व जस्सू उर्फ जसराज के विरुद्ध 173(8) सीआरपीसी के तहत लंबित रखा गया।

20 मई 2018 को निशा का हस्तलिखित दूसरा सुसाइड नोट मिला तो परिवादी ने अनुसंधान अधिकारी को देना चाहा। लेकिन अनुसंधान अधिकारी ने आरोपियों को बचाने की मंशा से उक्त सुसाइड नोट लेने से इंकार कर दिया। जिसकी शिकायत परिवादी ने पुलिस के उच्चाधिकारियों को भी की। लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई।

परिवादी ने वकील के जरिये अभिभाषक न्यायालय के समक्ष 156(3) का प्रार्थना पत्र प्रस्तुत कर दूसरा सुसाइड नोट को संलग्न पत्रावली कर अनुसंधान कराने का तर्क रखा। इस पर न्यायालय ने अनुसंधान अधिकारी को उक्त सुसाइड नोट को अनुसंधान के लिए नियमानुसार कार्रवाई करते हुए केस डायरी में संलग्न कर व समुचित रूप से अनुसंधान के आदेश पारित किए।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..