किशनगढ़

--Advertisement--

अब बिना पैनकार्ड के नहीं होगा वाहनों का रजिस्ट्रेशन

भास्कर न्यूज| मदनगंज-किशनगढ़ देश में अब सरकार से अपनी चल एवं अचल संपत्ति तथा आय को छिपाना लोगों के लिए बहुत...

Dainik Bhaskar

Jun 30, 2018, 04:55 AM IST
अब बिना पैनकार्ड के नहीं होगा वाहनों का रजिस्ट्रेशन
भास्कर न्यूज| मदनगंज-किशनगढ़

देश में अब सरकार से अपनी चल एवं अचल संपत्ति तथा आय को छिपाना लोगों के लिए बहुत मुश्किल होगा। मोदी सरकार दिन पर दिन उन बेइमानों पर शिकंजा कसती जा रही है। हाल ही में सरकार ने आदेश जारी कर अब किसी भी वाहन का पंजीयन या विक्रय करने पर दोबारा पंजीयन करवाने पर पैन कार्ड नंबर अनिवार्य कर दिया है।

जिला परिवहन अधिकारी कार्यालय में अचानक नए सॉफ्टवेयर पर नया कॉलम देखकर सभी हैरान हो गए। इस वाहन पंजीयन सॉफ्टवेयर में अचानक नया कॉलम दिखाई दिया। एक बार कर्मचारियों ने इसे अनदेखा करने का प्रयास किया तो वहां से जवाब मिला पहले इसे भरें। इसी के बाद आगे काम होगा। कई बार प्रयासों के बावजूद कर्मचारी बिना इस कॉलम को भरे पंजीयन नहीं कर पा रहे थे। ऐसे में कर्मचारियों एवं अधिकारियों ने तुरंत इस बारे में मुख्यालय पर संपर्क किया गया।

दिल्ली से ही हुआ बदलाव

मुख्यालय के अनुसार यह व्यवस्था केंद्र सरकार ने की है। इसमें बदलाव किया गया है। इस नए बदलाव के तहत अब अगर किसी को भी अपना नया वाहन पंजीकृत करवाना है या कोई पुराना वाहन खरीद कर अपने नाम पंजीयन करवाना है तो उसके पास पैन नंबर होना जरूरी है। अगर वाहन मालिक के पास पैन नंबर नहीं है तो उसके नाम से वाहन का पंजीयन नहीं हो पाएगा। इसी प्रकार अगर परिवहन विभाग में दूसरे कामों में लोन कटवाने के लिए, गैस किट फिट करवाने, लोन चढ़वाने, टैक्स जमा करवाना हो या फिर कोई भी काम हो, यहां तक की अगर स्कूटी भी है तो उसके लिए उसे अपने पैन नंबर देने होंगे।

नहीं बच पाएंगे सरकार की नजरों से

नई व्यवस्था में अब हर आदमी सरकार की नजरों में होगा। इसका कारण है अगर वाहन का पंजीयन करवाया है तो उस में पैन नंबर देना होगा। अगर वहां पैन नंबर दिया है तो उस पैन नंबर को बनवाते समय संबंधित ने अपना आधार नंबर जरूर दिया होगा। ऐसे में वह पेन नंबर से सीधे आधार तक पहुंच जाएंगे और वहां से पूरी जानकारी सरकार के पास होगी।

इनका कहना है


X
अब बिना पैनकार्ड के नहीं होगा वाहनों का रजिस्ट्रेशन
Click to listen..