Hindi News »Rajasthan »Kishangarh» अब पीईईओ के प्रमाणीकरण के बाद मिलेगा पंचायत सहायकों काे मानदेय

अब पीईईओ के प्रमाणीकरण के बाद मिलेगा पंचायत सहायकों काे मानदेय

भास्कर न्यूज | किशनगढ़/ हरमाड़ा अब पंचायत सहायकों को मानदेय का भुगतान पीईईओ के प्रमाणीकरण के बाद ही मिलेगा। पंचायत...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 23, 2018, 04:55 AM IST

अब पीईईओ के प्रमाणीकरण के बाद मिलेगा पंचायत सहायकों काे मानदेय
भास्कर न्यूज | किशनगढ़/ हरमाड़ा

अब पंचायत सहायकों को मानदेय का भुगतान पीईईओ के प्रमाणीकरण के बाद ही मिलेगा। पंचायत सहायकों की ओर से किए जाने वाले कार्यों के संबंध में 14 मार्च को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इसके अनुसार पदेन पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी द्वारा आवंटित कार्य पंचायत सहायकों को करना होगा। इसके बाद पंचायत सहायकों के मानदेय भुगतान के लिए पीईईओ की ओर से उन्हें आवंटित कार्य संतोषप्रद पूर्ण करने का प्रमाणीकरण संबंधित ग्राम सेवक एवं पदेन सचिव को प्रतिमाह 5 तारीख तक दिए गए प्रारूप में प्रेषित किया जाएगा। इसके बाद ग्राम सेवक की ओर से संबंधित पंचायत सहायकों को मानदेय भुगतान किया जाएगा। किशनगढ़ उपखंड में 31 पंचायतों पर 93 पंचायत सहायक कार्यरत हैं। जिले में 210 पंचायतों पर 630 पंचायत सहायक हैं। अब इन्हें पीईईओ कार्यालय पर उपस्थिति देनी होगी।

ग्रीष्मावकाश के बाद अब पदेन पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में देनी होगी पंचायत सहायकों को उपस्थिति, 31 पंचायतों पर 93 पंचायत सहायक हैं कार्यरत

प्रवेशोत्सव कार्यक्रम के दौरान नामांकन बढ़ाने में भी करेंगे सहयोग

शैक्षिक सत्र 2018-19 में सरकारी स्कूलों में नामांकन बढ़ाने के लिए प्रवेशोत्सव का पहला चरण पूरा हो गया है। ऐसे में सरकारी स्कूलों में प्रवेशोत्सव में शिक्षा विभाग इतनी भी उपलब्धि प्राप्त नहीं कर सका है। जिससे कि प्रदेश स्तर पर सराहना मिल सके। अब शिक्षा विभाग 19 जून से ही राजकीय स्कूल में प्रवेशोत्सव के दूसरे चरण में जी जान से नामांकन बढ़ाने के लिए जुट गया है। ऐसे में स्कूलों में पंचायत सहायकों की उपस्थिति से पीईईओ को नामांकन बढ़ाने में काफी सहुलियत मिल रही है। पंचायत सहायक 6 से 14 आयु वर्ग के बच्चों को प्रारंभिक शिक्षा से जोड़ने के लिए उक्त आयु वर्ग के बच्चों के चिह्निकरण के लिए किए जाने वाले कार्यों के निष्पादन से संबंधित कार्य वर्तमान में कर रहें है। पंचायत क्षेत्र में अनामांकित, ड्रॉप आउट बच्चों का चिह्निकरण करते हुए पंचायत की बैठकों, अभिभावकों को बच्चों की प्रारंभिक शिक्षा पूर्ण करवाने के संबंध में कार्य करेंगे।

पीईईओ कार्यालय में हो रही है उपस्थिति

राजकीय स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद अब पुन: पंचायत सहायकों को अपनी उपस्थिति पदेन पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में देनी होगी। इसको लेकर शासन उप सचिव ने ग्रीष्मकालीन अवकाश में 15 मई को ही आदेश जारी कर दिए गए थे। मालूम हो कि राजकीय स्कूलों में 10 मई से 19 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश था। ऐसे में पंचायत सहायकों का जॉब चार्ट के अनुसार ग्राम पंचायत के निर्दिष्ट कार्यों में सहयोग के लिए लिया गया। गौरतलब है कि पंचायतीराज विभाग के अनुमोदन के बाद शिक्षा विभाग के समसंख्यक पत्र 29 मई 2017 को ग्राम पंचायत सहायकों का मुख्यालय संबंधित पदेन पंचायत प्रांरभिक शिक्षा अधिकारी का कार्यालय निर्धारित किया गया था।

पीईईओ की ओर से आवंटित कार्य भी करना होगा

प्रारंभिक शिक्षा विभाग की ओर से 14 मार्च को पंचायत सहायकों के लिए कार्य आवंटित का जॉब चार्ट बनाया गया है। इसमें पदेन पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी की ओर से दिए गए कार्यों को पंचायत सहायकों को करने होंगे। ग्राम पंचायत क्षेत्र में स्थित प्रारंभिक शिक्षा के स्कूलों के मासिक निरीक्षण के संबंधित आवंटित कार्य करने होंगे। प्रारंभिक शिक्षा की गुणवत्ता सुधार के लिए होने वाली बैठकों के आयोजन एवं प्रबंधन से संबंधित कार्य करेंगे। विद्यालयों के विकास एवं निर्माण में भामाशाहों, दानदाताओं एवं जनप्रतिनिधियों से संपर्क एवं सहयोग प्राप्त करने के लिए कार्य करेंगे। ग्राम पंचायत स्तर पर प्रारंभिक शिक्षा के विद्यालयों के नोडल अधिकारी के रूप में कार्य संपादन के संबंध में पीईईओ की ओर से आवंटित कार्य करेंगे। प्रारंभिक शिक्षा से संबंधित ग्राम पंचायत स्तर के विद्यालयों की समस्त प्रकार की सूचनाओं के शाला दर्शन, शाला दर्पण, अन्य पोर्टल पर आदान-प्रदान, अपडेशन, प्रविष्टि के संबंध में आवंटित कार्य पंचायत सहायक करेंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kishangarh

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×