--Advertisement--

15 हजार ग्रामीण हुए डिजिटल साक्षर

मदनगंज-किशनगढ़ | प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के तहत अजमेर जिले की 292 ग्राम पंचायतों में अब तक 14...

Dainik Bhaskar

Jul 30, 2018, 04:55 AM IST
मदनगंज-किशनगढ़ | प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के तहत अजमेर जिले की 292 ग्राम पंचायतों में अब तक 14 हजार 837 ग्रामवासी ई-साक्षर बन चुके है। इनमें से 5 हजार 912 लोगों ने प्रशिक्षण प्राप्त कर डिजिटल साक्षरता का सर्टिफिकेट भी हासिल कर लिया है। यानि गांव के बड़े बुजुर्ग, महिलाएं कम्प्यूटर चलाना सीख रही है।

उपखंड में करीब एक हजार से ज्यादा ग्रामवासी पीएमजीदिशा प्रोग्राम के तहत दस दिवसीय निशुल्क कम्प्यूटर का प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके है। इस कार्यक्रम के तहत गांवांे को कम्प्यूटर से जोड़ना और ग्रामीणों को कम्प्यूटर चलाने के लिए दक्ष बनाना इस योजना का उद्देश्य है। प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक परिवार से एक सदस्य का चयन कर उन्हे कम्प्यूटर सिखाया जा रहा है। ताकि वो व्यक्ति अपने परिवार व दूसरों को भी कम्प्यूटर साक्षर बना सके। प्रत्येक ग्राम पंचायत पर 250 ग्रामीणों काे डिजिटल साक्षर बनाने का लक्ष्य दिया गया।

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के जिला प्रबंधक अरविंद मीना मीना ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत ऐसे परिवार जिनमें कोई भी सदस्य डिजिटल साक्षर नहीं है उन्हें इस योजना का पात्र माना जाएगा। चाहे परिवार का प्रमुख हो, पति, प|ी या बच्चे है। परिवार के एक सदस्य को डिजिटल साक्षर बनाया जाएगा। इसमें 14 साल से 60 साल तक के व्यक्ति को डिजिटल साक्षर बनाया जाएगा।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..