Hindi News »Rajasthan »Kishangarh» केवल 60 पैसे प्रति किमी बचाने के लिए धड़ल्ले से गैस िरफलिंग

केवल 60 पैसे प्रति किमी बचाने के लिए धड़ल्ले से गैस िरफलिंग

भास्कर न्यूज|मदनगंज-किशनगढ़ शहर में दो माह में पूर्व गांधीनगर क्षेत्र में रामनेर रोड के पास मोटर गैराज में अवैध...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 14, 2018, 05:05 AM IST

केवल 60 पैसे प्रति किमी बचाने के लिए धड़ल्ले से गैस िरफलिंग
भास्कर न्यूज|मदनगंज-किशनगढ़

शहर में दो माह में पूर्व गांधीनगर क्षेत्र में रामनेर रोड के पास मोटर गैराज में अवैध रिफलिंग के दौरान आग से मारूति वैन और तीन दुपहिया वाहन जलने की बड़ी घटना के बावजूद ना तो शहरवासियों ने कोई सबक लिया और ना ही प्रशासन ने। महज चंद पैसों की लालसा जिंदगी को खत्म करने जैसे कदम उठाने के लिए तैयार हो रही है। महज 60 पैसे किलोमीटर का खर्च बचाने के लिए किशनगढ़ में वाहन मालिक अपनी और परिवार की जान जोखिम में डाल रहे हैं।

शहर भर में रसोई गैस के सैकड़ों सिलेंडर रोजाना अवैध रूप से वाहनों में खाली हो रहे हैं। हालात यहां तक हैं कि कुछ लोग तो घर पर जाकर ही गाड़ियों में रसोई गैस भरने की सुविधा उपलब्ध करवा रहे हैं। इसके लिए वे केवल 100 से 150 रुपए ही अतिरिक्त लेते हैं।

शहर की विभिन्न कॉलोनियों में भी ऐसे कई दुकानदार हैं जो घरेलू सिलेंडर से वाहनों में गैस भरने का काम कर रहे हैं। दुकानों में गैस सिलेंडर को छिपा रखे है। रोचक बात यह है कि यह सब गोरखधंधा प्रशासन की जानकारी में है, लेकिन कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं होती। दैनिक भास्कर संवाददाता विकास टिंकर और फोटो जर्नलिस्ट शंकरपुरी गोस्वामी ने तीन दिन तक रैकी करके अवैध रूप से गैस भरवाने वालों के ठिकानों का न केवल पता लगाया, बल्कि उनका स्टिंग भी किया। स्टिंग के दौरान जब कुछ लोगों को इसकी भनक लगी तो वे कार में एलपीजी गैस खाली करने के उपकरण मौके पर छोड़कर इधर-उधर भाग गए।

अवैध रिफलिंग के गोरखधंधे का सच

वाहन में अवैध रूप से भरी गई टंकी गैस बाजार की तुलना में करीब 150 रुपए सस्ती पड़ती है। इसकी वजह यह है कि ऑटो एलपीजी 39.23 रुपए प्रति लीटर आती है। एक वाहन में 25.5 लीटर गैस भरी जाती है। जबकि घरेलू सिलेंडर में 14.6 किलो गैस होती है, जो 25.5 लीटर के बराबर होती है।

घर आकर भी भरी जाती है गैस : शहर में कई युवा ऐसे हैं जो बेरोजगारी के चलते घर आकर घरेलू सिलेंडर से कार में एलपीजी गैस भरने का काम कर रहे हैं। ये लोग रसोई गैस सिलेंडर से कार में गैस भरने के उपकरण साथ ही लेकर चलते हैं। ये दूरी के हिसाब से 150 से 100 प्रति वाहन अतिरिक्त शुल्क लेते हैं।

इन जगहों पर अवैध रूप से भरी जा रही है गैस : शहर में गांधीनगर, सांवतसर में मार्बल सिटी अस्पताल के पीछे, व्यापारी मोहल्ला कसाई मोहल्ला वाली गली में, आरके कॉलोनी वाली रोड पर, सुमेर नगर में, कृष्णापुरी में, राजारेडी में कईं स्थानों पर, सांवतसर स्थित मार्बल सिटी अस्पताल के पीछे, हरमाड़ा-मकराना रोड पर, बजरंग कॉलोनी, पुराना व नया शहर, मझेला लिंक रोड, जयपुर रोड मेहनत नगर के पास सहित विभिन्न स्थानों पर खुलेआम अवैध रूप से वाहनों में गैस भरी जाती है।

खुलेआम हो रही है वाहनों में अवैध रिफलिंग।

ऐसे लोगों पर पूर्व में भी कार्रवाई की थी। एक साथ 10 से 15 गैस सिलेंडर भी जब्त किए थे। फिर वाहनों में अवैध रूप से गैस भरने वाले दुकानदारों और अन्य लोगों के नाम एवं पतों की जानकारी जुटाई जा रही है। पड़ताल के बाद ही ऐसे लोगों पर फिर कार्रवाई की जाएगी। नीरज जैन, प्रवर्तन अधिकारी

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kishangarh

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×