• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Kishangarh News
  • विधायक ने लगाई पीएमओ को फटकार, ‘बेटी गौरव उद्यान’ में अब लगेंगे पौधे
--Advertisement--

विधायक ने लगाई पीएमओ को फटकार, ‘बेटी गौरव उद्यान’ में अब लगेंगे पौधे

भास्कर न्यूज|मदनगंज-किशनगढ़. राज्य सरकार की ओर से बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ और बेटी के संरक्षण के लिए शुरू की गई ‘’बेटी...

Dainik Bhaskar

Jun 14, 2018, 05:05 AM IST
विधायक ने लगाई पीएमओ को फटकार, ‘बेटी गौरव उद्यान’ में अब लगेंगे पौधे
भास्कर न्यूज|मदनगंज-किशनगढ़.

राज्य सरकार की ओर से बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ और बेटी के संरक्षण के लिए शुरू की गई ‘’बेटी गौरव उद्यान’’ योजना के तहत यज्ञनारायण अस्पताल में उद्यान में पौधे लगाए जाएंगे। बुधवार को विधायक भागीरथ चौधरी ने पीएमओ डॉ. नरेश मित्तल को फोन कर लताड़ लगाई और ‘’बेटी गौरव उद्यान’’ में पौधे लगाने के लिए कहा। विधायक ने पीएमओ के समक्ष जमकर नाराजगी जताई। अब अस्पताल प्रशासन भामाशाह ढूंढ रहा है जो पौधों की सार संभाल करवा सके। हालांकि विधायक की फटकार के बाद अस्पताल प्रशासन डॉक्टरों को पौधे गोद देने की योजना बना रहा है। ताकि पौधा लगाने वाले डॉक्टर को उस पौधे की जिम्मेदारी दे सके। साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि बालिका के जन्म होेने पर उनके नाम से पौधे उद्यान में लगे। अस्पताल प्रशासन की ओर से पौधों की साफ-सफाई का कार्य भी सोमवार से शुरू कर दिया जाएगा।

प्रदेश में राजश्री योजना 1 जून 2016 से शुरू हो गई थी। योजना की शुरूवात किशनगढ़ के यज्ञनारायण अस्पताल में विधायक भागीरथ चौधरी के हाथों पौधा लगाकर की गई थी। बकायदा अस्पताल में ब्लड बैंक और ट्रोमा के पीछे की ओर बेटी गौरव नाम से उद्यान बनाया गया। पौधे लगाने के बाद सभी स्टाफकर्मी, नर्सिंगकर्मियों ने बालिका के जन्म पर पौधे लगाने का आह्वान किया। इसके बाद एक भी पौधा नहीं लगना। पूरा उद्यान उजड़ गया और गंदगी का ढेर जमा हो गया। भास्कर ने बुधवार के अंक में ‘बेटियों के नाम से लगने थे पांच हजार पौधे, उद्यान में उग आई झाड़-झंखाड़’

शीर्षक से खबर प्रकाशित कर इस गंभीर मुद्दे को उठाया था। खबर प्रकाशन के बाद विधायक भागीरथ चौधरी ने जमकर नाराजगी जताई। चौधरी ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से भ्रूण हत्या रोकने, लिंग में भेदभाव को कम करने, बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ का संदेश देने के मकसद से इस योजना का शुभारंभ किया। बेटी के जन्म होने पर उसके नाम से पौधा लगाने से समाज में बहुत ही प्रेरणादायी संदेश मिलता और पर्यावरण संरक्षण के लिए भी लोग जागरूक होते। लेकिन मेरे बाद एक भी पौधा नहीं लगाना गंभीर विषय है। विधायक ने तुरंत पीएमओ डॉ. नरेश मित्तल को फोन कर जमकर नाराजगी जताई। विधायक के नाराजगी के बाद पीएमओ ने भामाशाह ढूंढना शुरू कर दिया। ताकि पौधे लगवाने के साथ उनकी सार संभाल की जा सके। अस्पताल प्रशासन की आेर से सोमवार से उद्यान की सफाई का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इसके अलावा डॉक्टर्स और स्टाफ को पौधे लगाने और सार संभाल की जिम्मेदारी दी जाएगी।

किशनगढ़. राजकीय यज्ञनारायण अस्पताल में बेटी गौरव उद्यान में फैली गंदगी और उगे हुए है विलायती बंबूल।

बेटी के जन्म को यादगार बनाने के लिए की थी अस्पताल में शुरुआत

चिकित्सा अधिकारियों ने बताया कि बेटी के जन्म पर यह अनूठी पहल शुरू की गई थी। इस व्यवस्था के जरिये बालिका के जन्म पर खुशियां मनाने, पौधे लगाने, बेटियों के नाम पर पौधे लगाने से बालिका को महत्व मिलने के साथ ही पर्यावरण को बढ़ावा मिलता। अस्पताल परिसर हरा भरा होता और मरीजों व कर्मचारियों को भी प्राकृतिक सौंदर्य और हवा मिलती। लेकिन यज्ञनारायण अस्पताल की ओर से पौधे ही नहीं लगाए जा रहे।


X
विधायक ने लगाई पीएमओ को फटकार, ‘बेटी गौरव उद्यान’ में अब लगेंगे पौधे
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..