Hindi News »Rajasthan »Kishangarh» बढ़ गई मौसमी बीमारियां, आउटडोर 1500 के पार

बढ़ गई मौसमी बीमारियां, आउटडोर 1500 के पार

मदनगंज-किशनगढ़ | गत दिनांे हुई बारिश शुरू होते ही लोग मौसमी बीमारी की चपेट में आने लगे हैं। इसकी वजह से अस्पताल में...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 01, 2018, 05:15 AM IST

बढ़ गई मौसमी बीमारियां, आउटडोर 1500 के पार
मदनगंज-किशनगढ़ | गत दिनांे हुई बारिश शुरू होते ही लोग मौसमी बीमारी की चपेट में आने लगे हैं। इसकी वजह से अस्पताल में करीब सप्ताह भर से मरीजों की संख्या बढ़ गई है। ग्रामीण क्षेत्र समेत शहर के कुछ क्षेत्रों में सर्दी-बुखार से बच्चे पीड़ित हो रहे हैं। वहीं बड़े पीलिया, डायरिया, टाइफाइड की चपेट में आ गए हैं। राजकीय यज्ञनारायण अस्पताल में मंगलवार को ओपीडी बंद होने के बाद भी मरीजों की भीड़ लगी रही। शहरी क्षेत्र की बजाय ग्रामीण क्षेत्रांें में बारिश ज्यादा हुई है। इसलिए ग्रामीण क्षेत्रों के मरीजांे की संख्या ज्यादा है। वैसे हर बारिश के मौसम में नमी होने के कारण बेक्टीरिया बढ़ते है। मौसमी बीमारी के चलते अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ गई है। आउटडोर में करीब 1500 से ज्यादा रोगी पहुंच रहे है। आलम यह है कि मंगलवार को छुट्टी होने के बाद भी बड़ी संख्या में लोग उपचार कराने आैर दवा वितरण केंद्र पर जमा रहे। मंगलवार को अस्पताल में आउटडोर भी 1585 का रहा। वहीं इनडोर 78 रहा। विशेषज्ञांे के अनुसार बारिश की वजह से मौसमी बीमारी के वायरस सक्रिय हो गए हैं। बारिश के पानी से पेयजल दूषित होता जा रहा है। खासतौर से ग्रामीण क्षेत्र में इसकी वजह से डायरिया के मरीज ज्यादा मिल रहे हैं।

इस तरह रखें बच्चों का ध्यान : मौसम में हो रहे परिवर्तन के कारण छोटे बच्चों का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। चिकित्सकों के अनुसार मौसम परिवर्तन के कारण अभिभावकों को उनके बच्चों को पानी उबालकर या फिल्टर करके दिया जाना चाहिए। छोटे बच्चों के गीले कपड़े समय पर बदलते रहें। रात में बच्चों को मच्छरों से बचाव के लिए हल्का चद्दर आदि ओढ़ाकर रखें। डिब्बा बंद खाद्य सामग्री के उपयोग से बच्चे सर्दी, जुकाम, वायरल फीवर, खांसी, श्वास संबंधित गले की जकड़न से अधिक पीड़ित नजर आ रहे है।

स्वास्थ्य विभाग भी जारी कर चुका है अलर्ट : बारिश आते ही स्वास्थ्य विभाग विभिन्न बीमारियों को लेकर अलर्ट जारी कर चुका है। गांव-गांव जाकर लोगों को बीमारियों से बचने के उपाय और सलाह दी जा रही है। जानकारी के मुताबिक मरीजों की संख्या को देखते हुए विभाग की और से अलर्ट जारी किया गया है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kishangarh

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×