--Advertisement--

बीसलपुर लाइन से पानी की चोरी के मामले में एईएन का तबादला

भास्कर न्यूज| किशनगढ़/ अंराई चौसला ग्राम के पास डेयरी व फार्महाउस पर बीसलपुर पाइपलाइन से पानी की चोरी के मामले...

Dainik Bhaskar

Aug 01, 2018, 05:15 AM IST
बीसलपुर लाइन से पानी की चोरी के मामले में एईएन का तबादला
भास्कर न्यूज| किशनगढ़/ अंराई

चौसला ग्राम के पास डेयरी व फार्महाउस पर बीसलपुर पाइपलाइन से पानी की चोरी के मामले में प्राथमिक जांच रिपोर्ट के आधार पर जलदाय विभाग के सहायक अभियंता ग्रामीण सतीश सैनी का तबादला कर दिया गया है। गौरतलब है कि किशनगढ़-अरांई मार्ग पर चौसला के हरड़ा में बने डेयरी फार्महाउस पर अंराई से किशनगढ़ आ रही बीसलपुर की मुख्य पाइपलाइन से डेढ़ इंच का अवैध कनेक्शन दिया गया जिससे डेयरीफार्म हाउस के सभी कार्य व फार्महाउस पर खेती की जा रही थी। इसके अलावा जलदाय विभाग के पाइप कैटल फार्म में प्रयुक्त किए जा रहे थे। भास्कर ने इस संबंध में गत 16 जुलाई व उसके बाद लगातार खबरें प्रकाशित कर एईएन की शह पर हो रहे थे घोटाले की ओर ध्यान आकर्षित किया था।

जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता सत्येंद्र सिंह ने बताया कि प्राथमिक जांच रिपोर्ट के आधार व अन्य शिकायतो के आधार पर सहायक अभियंता सतीश सैनी ग्रामीण का स्थानांतरण कर दिया गया है। पूरी जांच कराने के बाद अगर उनकी संलिप्तता पाई जाती है तो नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। वहीं जलदाय विभाग के अधिशाषी अभियंता जेएस राठौड़ ने बताया कि पूरे प्रकरण की जांच नए एईएन ग्रामीण से कराने के निर्देश दिए गए हैं। तत्कालीन एईएन सैनी ने जो रिपोर्ट दी है उससे विभाग संतुष्ट नहीं है।

फार्महाउस पर पाइप आए कहां से

गत सोलह जुलाई को मामला उजागर होने के बाद तत्कालीन सहायक अभियंता ग्रामीण सैनी ने बातचीत में स्वीकार किया था कि डेयरी फार्म हाउस पर पाए गए हैंडपंप खुदाई के पाइप पाड़ बांधने के लिए रखे गए थे उन्हें उठा दिया जाएगा और खबर प्रकाशन के तुरंत बाद उठा दिया गया। मगर अगले दिन जब इस संबंध में जानकारी चाही गई तो सैनी का कहना था कि उन्हाेंने तो मुख्य पाइप लाइन से अवैध कनेक्शन की जांच की कर रिपोर्ट भेजी है, हैंडपंप खुदाई के पाइप फार्महाउस पर कहां से आए यह तो फार्महाउस मालिक ही दे सकता है। सैनी के मुताबिक हैंडपंप के पाइप का मामला अरांई के अरांई एईएन ही बता सकेंगे। इस संबंध में अरांई जलदाय विभाग के सहायक अभियंता गुलानिया ने कहा कि हैंडपंप के पाइप अंराई क्षेत्र के होने कस प्रश्न ही नहीं उठता। देवपुरी पंचायत के पांच गांवो में मेंटिनेंस का कार्य वे करते हैं, शेष सारी गतिविधि बाजेड़ा बालाजी पंप से किशनगढ ग्रामीण एईएन द्वारा की जाती है। गुलानिया ने कहा कि इस संबंध में एसई ने जांच कमेटी बनाई है जो जांच कर शीघ्र रिपोर्ट दे देगी।

चौसला में बीसलपुर मुख्य पाइप लाइन से दे रखा था डेढ़ इंच का अवैध कनेक्शन, नए ग्रामीण एईएन जांच कर शीघ्र सौपेंगे रिपोर्ट

अरांई. किशनगढ़ के चौसला हरडा जंगलात में पड़े जलदाय विभाग के हैंडपंप के पाइप। (फाइल फोटो)

चोरी के पानी से हो रही थी फार्म हाउस पर खेती

किशनगढ़-अरांई मार्ग पर ग्राम चौसला के पास मुख्य रोड से आधा किमी दूर चौसला-हरडा जंगलात में डेयरी फार्महाउस निर्माण चल रहा है। डेयरी भवन बना दिया गया है। डेयरी फार्महाउस पर दो सौ नींबू के पौधे तैयार किए जा रहे है। सीजन के अनुसार फसल की बुवाई की जा रही है। फसल व पौधो को बीसलपुर का पानी अवैध कनेक्शन कर विगत छह माह से पिलाया जा रहा है। अरांई से किशनगढ़ आ रही बीसलपुर पाइपलाइन से चौसला हरड़ा में बने फार्म हाउस के लिए मुख्यपाइपलाइन पर डेढ इंच का अवैध कनेक्शन किया गया है। आधा किमी दूर फाइबर पाइपलाइन से पानी फार्म हाउस तक ले जाया गया है। फार्महाउस पर जलदाय विभाग के हैंडपंप के कार्य में लिए जाने वाले पाइप अवैध रूप से पड़े थे। ग्रामवासियो ने बताया कि कंस्ट्रक्शन में उनका प्रयोग किया गया है। पाइप जगह जगह फार्महाउस में गड़े हुए हैं। सौ से अधिक पाइप फार्म हाउस में पड़े हुए थे। जिन्हें खबर प्रकाशन के बाद सहायक अभियंता सैनी ने हटवा दिया था।

बीसलपुर लाइन से पानी की चोरी के मामले में एईएन का तबादला
X
बीसलपुर लाइन से पानी की चोरी के मामले में एईएन का तबादला
बीसलपुर लाइन से पानी की चोरी के मामले में एईएन का तबादला
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..