--Advertisement--

एयरपोर्ट को अगले साल अक्टूबर तक मिला लाइसेंस

भास्कर न्यूज | मदनगंज किशनगढ़ डीजीसीए ने किशनगढ़ एयरपोर्ट से नियमित उड़ान के लिए अक्टूबर 2019 तक का लाइसेंस दे दिया...

Dainik Bhaskar

Aug 06, 2018, 05:20 AM IST
एयरपोर्ट को अगले साल अक्टूबर तक मिला लाइसेंस
भास्कर न्यूज | मदनगंज किशनगढ़

डीजीसीए ने किशनगढ़ एयरपोर्ट से नियमित उड़ान के लिए अक्टूबर 2019 तक का लाइसेंस दे दिया है। डीजीसीए प्रत्येक तीन माह में एयरपोर्ट का आॅडिट करता है और लाइसेंसिंग प्रक्रिया को रिव्यू करता है।

एयरपोर्ट निदेशक अशोक कपूर ने बताया कि अक्टूबर 2017 से अब तक किशनगढ़ एयरपोर्ट पर अब तक 105 फ्लाइट्स आ जा चुकी हैं। हर प्रकार की सुविधा उन्हें मिली है। इस आधार पर डीजीसीए ने किशनगढ़ एयरपोर्ट को उड़ान के लिए श्रेष्ठ बताते हुए अक्टूबर 2019 तक का लाइसेंस दे दिया है। निदेशक कपूर ने बताया कि अगले सप्ताह डीजीसीए की टीम आडिट के लिए एयरपोर्ट आएगी।

प्रत्येक तीन माह में एयरपोर्ट का आॅडिट कर लाइसेंस प्रक्रिया काे रिव्यू करता है डीजीसीए, एयरपोर्ट प्रशासन ने नियमित उड़ान के लिए भी शुरू की तैयारियां, आईओसी भी जल्द डिपो का निर्माण शुरू करेगी

नियमित उड़ान को लेकर सारी तैयारियां पूरी

किशनगढ़ एयरपोर्ट से नियमित उड़ान को लेकर सारी कार्रवाई पूरी की जा चुकी है। उड़ान के लिए स्पाइस जेट को विभिन्न शर्तों के साथ जनवरी में अधिकृत किया गया। स्पाइस जेट को केंद्र, राज्य, डीजीसीए, सहित अन्य विभागों से प्रक्रिया पूरी करने व स्वयं का सेटअप करने में छह माह का समय लग गया। अब जाकर नियमित उड़ान का सपना पूरा होने जा रहा है। स्पाइस जेट अपना सेटअप करने लगा है। काउंटर बनाने, चैकिंग ब्लाक सहित अन्य का मापन किया जा चुका है। सोमवार से कार्य शुरू हो जाएगा।

आयल कंपनी को 1 Rs.‌ वर्ग गज दर पर जमीन

मैनपावर की पूर्ति स्पाइस जेट खुद करेगा

एयरपोर्ट पर विमान को ईंधन मिले इसके लिए इंडियन ऑयल कंपनी को डिपो बनाने के लिए केंद्र सरकार के निर्देश पर एक रुपए प्रतिवर्ग गज की दर से जमीन देने की कार्रवाई पूरी कर दी गई है। इंडियन आयल कंपनी शीघ्र अपने डिपो का निर्माण शुरू करेगी।

निदेशक कपूर ने बताया कि एयरपोर्ट संचालन के लिए आई स्पाइस जेट कंपनी अपनी आवश्यकतानुसार मैनपावर रखेगा। इसके लिए यह स्वयं कार्रवाई करेगा। इसे लेकर युवा भ्रामक विज्ञापनों के भ्रम में न आए। भारतीय विमानपत्तन जब भी नियुक्तियां निकालेगा वह वेबसाइट व रोजगार न्यूज पर होगी। मालूम हो कि इन दिनों फर्जी विज्ञापन बहुतायत में आ रहे हैं। युवा इससे सावधान रहें। ऐसे छोटे छोटे विज्ञापन भारतीय विमान प्राधिकरण जारी नहीं करता है।

श्रमिकों के बच्चों की उड़ान का सपना जल्द होगा पूरा

एयरपोर्ट पर स्पाइस जेट विमान कंपनी की नियमित उड़ान सेवा 1 अक्टूबर से शुरू होगी। इसके साथ ही मजदूराें के बच्चों के उड़ान का सपना भी जल्द पूरा होगा। एयरपोर्ट के परियोजना महाप्रबंधक संजीव जिंदल ने मजदूरों के बच्चों को हवाई उड़ान कराने और राज महिला बाल विकास द्वारा कौशल विकास योजना में अव्वल आने वाली बालिकाओं को हवाई उड़ान कराने का वायदा किया था। यह वायदा नियमित उड़ान के दौरान पूरा हो सकेगा। निदेशक अशोक कपूर ने कहा कि वायदा किया गया है तो पूरा किया जाएगा। नियमित उड़ान शुरु होने के बाद इस ओर प्राथमिकता से ध्यान दिया जाएगा। परियोजना महाप्रबंधक जिंदल इस दिशा में सकारात्मक रूप से कार्य कर रहे हैं। मालूम हो कि महिला व बाल विकास मंत्री अनिता भदेल ने भी प्रतिभाशाली बालिकाओं को बालिका कौशल विकास योजना में अव्वल आने पर नि:शुल्क उड़ान का सपना दिखाया था। इस पर परियोजना प्रभारी जिंदल ने अपनी मुहर लगाई थी।

X
एयरपोर्ट को अगले साल अक्टूबर तक मिला लाइसेंस
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..