• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Kishangarh News
  • राजकीय कॉलेज में 1108 ने कराया दस्तावेजों का सत्यापन, पीजी में शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया
--Advertisement--

राजकीय कॉलेज में 1108 ने कराया दस्तावेजों का सत्यापन, पीजी में शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया

भास्कर न्यूज | मदनगंज-किशनगढ़ राजकीय काॅलेज में स्नातक प्रथम वर्ष में अपने दस्तावेजों का सत्यापन कराने के लिए...

Dainik Bhaskar

Jul 04, 2018, 05:25 AM IST
राजकीय कॉलेज में 1108 ने कराया दस्तावेजों का सत्यापन, पीजी में शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया
भास्कर न्यूज | मदनगंज-किशनगढ़

राजकीय काॅलेज में स्नातक प्रथम वर्ष में अपने दस्तावेजों का सत्यापन कराने के लिए विद्यार्थियों की भीड़ उमड़ी। दस्तावेज सत्यापन की अंतिम तिथि 4 जुलाई है। प्राचार्य डाॅ. सहदेवदान बारेठ ने विद्यार्थियों को सचेत करते हुए कहा कि जो विद्यार्थी बुधवार शाम 5 बजे तक अपना भौतिक सत्यापन कराकर 5 जुलाई तक शुल्क जमा नहीं कराएंगे वे डिफाॅल्टर घोषित हो जाएंगे। उनके स्थान पर वेटिंग लिस्ट सूची के विद्यार्थी प्रवेश के लिए पात्र हो जाएंगे। इसके लिए विद्यार्थी स्वयं जिम्मेदार होगा।

जानकारी के अनुसार राजकीय काॅलेज में स्नातक प्रथम वर्ष में भौतिक सत्यापन करने के लिए सुबह 9 बजे से शाम तीन बजे तक भीड़ रही। प्रवेश प्रभारी ने बताया कि स्नातक प्रथम वर्ष में अब तक 1108 विद्यार्थियों ने अपना वैरिफिकेशन करवा लिया है। वहीं 446 ने शुल्क जमा कराया है। बीए प्रथम वर्ष में 750, बीकाम प्रथम में 180, विज्ञान गणित में 89 तथा विज्ञान बायो में 89 विद्यार्थियों ने भौतिक सत्यापन कराया है।

स्नातकोत्तर पूर्वाद्ध में प्रवेश प्रक्रिया आज से

काॅलेज में स्नातकोत्तर पूर्वार्द्ध कक्षाओं में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया बुधवार से शुरू होगी। इसके लिए ऑनलाइन फार्म भरे जाएंगे। प्रवेश प्रभारी डाॅ. सत्यदेव सिंह ने बताया कि राजकीय काॅलेज में नौ विषयों में स्नातकोत्तर कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है। इसमें चित्रकला, भूगोल व रसायन शास्त्र में पहली बार कक्षाओं का संचालन होगा। इन विषयों में स्नातकोत्तर करने वाले विद्यार्थियों को बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है। किशनगढ़ काॅलेज में कला वर्ग में हिंदी, इतिहास, संस्कृत तथा चित्रकला, वाणिज्य संकाय में लेखा एवं व्यावसायिक सांख्यिकी (A.B.S.T.), व्यावसायिक प्रशासन (Business Administration) तथा आर्थिक एवं वित्तीय प्रबंध ( E.A.F.M.) सहित विज्ञान संकाय में रसायन शास्त्र के लिए आॅनलाइन आवेदन बुधवार से किए जा सकेंगे।

पीजी में आवेदन 13 तक, पहली लिस्ट 16 को

प्रवेश प्रभारी सिंह ने बताया कि कॉलेज में स्नातकोत्तर पूर्वाद्ध में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 4 जुलाई बुधवार से शुरू होंगे। पीजी में आवेदन करने की अंतिम तारीख 13 जुलाई है। आवेदनों के सत्यापन की अंतिम तारीख 14 जुलाई है। प्रवेश और प्रतीक्षा सूची 16 जुलाई को प्रकाशित होगी। मूल प्रमाणपत्रों की जांच की अंतिम तिथि- 19 जुलाई और ई मित्र पर फीस जमा कराने की अंतिम तारीख- 20 जुलाई रहेगी। प्रवेशित विद्यार्थियों की सूची- 21 जुलाई को प्रकाशित की जाएगी।

इस सत्र से शुरू होंगे तीन नए विषय, सीटें भी बढ़ीं

राज्य सरकार के निर्देशानुसार कॉलेज में नॉन प्रेक्टिकल विषयों में 20 सीट, प्रेक्टिकल विषयों में 10 सीट और भूगोल विषय में 20 सीट की बढ़ोतरी की गई है। प्राचार्य डॉ. सहदेव दान बारेठ ने बताया कि इस सत्र से स्नातकोत्तर स्तर चित्रकला, भूगोल व रसायन शास्त्र विषय प्रारंभ किए गए हैं। इसमें चित्रकला में 20, भूगोल व रसायन विज्ञान में 30 - 30 सीटें रहेंगी। ओबीसी विद्यार्थियों को इसी वर्ष बनाया गया डिजिटल हस्ताक्षर युक्त जाति प्रमाण पत्र ही अपलोड करना है।

मदनगंज-किशनगढ़. राजकीय कालेज में भौतिक सत्यापन करने उमडे विद्यार्थी।

विद्यार्थियों को कल तक जमा करानी होगी फीस

काॅलेज में स्नातक पार्ट-प्रथम की अंतरिम प्रवेश-सूची तथा प्रथम प्रतीक्षा-सूची दोनों सूचियों के प्रवेशार्थियों के लिए महाविद्यालय में दस्तावेज़ सत्यापन की अंतिम तिथि 4 जुलाई है। इस दिन शाम 5 बजे तक जो प्रवेशार्थी दस्तावेज़ सत्यापन नहीं करवाएंगे वे डिफाॅल्टर घोषित होकर प्रवेश-प्रक्रिया से बाहर हो जाएंगे। उनके स्थान पर अन्य प्रवेशार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। 5 जुलाई तक इन सभी प्रवेशार्थियों को ई - मित्र पर अपना शुल्क भी जमा करवाना होगा । इसके बिना भी वे प्रवेश से वंचित हो जाएंगे।

X
राजकीय कॉलेज में 1108 ने कराया दस्तावेजों का सत्यापन, पीजी में शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..