• Hindi News
  • Rajasthan
  • Kishangarh
  • कार्ड स्वाइप करने पर 2 प्रतिशत चार्ज लिया तो निरस्त होगी पोस मशीन

कार्ड स्वाइप करने पर 2 प्रतिशत चार्ज लिया तो निरस्त होगी पोस मशीन / कार्ड स्वाइप करने पर 2 प्रतिशत चार्ज लिया तो निरस्त होगी पोस मशीन

Kishangarh News - भास्कर न्यूज | मदनगंज-किशनगढ़ डेबिट या क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने पर दुकानदार आपसे 1 या 2 प्रतिशत अतिरिक्त...

Bhaskar News Network

Jul 17, 2018, 05:25 AM IST
कार्ड स्वाइप करने पर 2 प्रतिशत चार्ज लिया तो निरस्त होगी पोस मशीन
भास्कर न्यूज | मदनगंज-किशनगढ़

डेबिट या क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने पर दुकानदार आपसे 1 या 2 प्रतिशत अतिरिक्त वसूलने की बात कहता है लेकिन आरबीआई के नियमों के अनुसार कोई भी दुकानदार किसी भी ग्राहक से कोई स्वाइप कर पेमेंट करने पर अतिरिक्त पैसा नहीं वसूल सकता। इसके बावजूद दुकानदार ग्राहक से कार्ड स्वाइप करने पर 2 प्रतिशत अतिरिक्त चार्ज वसूल रहे हैं। इसे रोकने और लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए आरबीआई ने योजना बनाई है।

आरबीआई ने बैंकों को इस संबंध में दिशा-निर्देश भेजे हैं कि वे दुकानदारों के पास डमी ग्राहक बनाकर भेजें और जो भी दुकानदार पोस मशीन से कार्ड स्वाइप करने पर 2 प्रतिशत अतिरिक्त चार्ज की डिमांड कर रहा है। उसकी एक रिपोर्ट तैयार करें। दुकानदार को नोटिस भेजकर उसकी पोस मशीनें निरस्त कर दी जाएं। बैंकों को निर्देश दिए जा रहे है कि गैर कानूनी तौर पर लोगों से की जा रही वसूली रोकने के लिए टीमें तैयार करें। आरबीआई के अनुसार उनका नियंत्रण दुकानदार पर तो नहीं है लेकिन जिस बैंक की पोस मशीन से पैसा वसूला गया है, उस बैंक से पैसा वापस ग्राहक के खाते में जमा कर दिया जाएगा। सीएसडी इंचार्ज सत्येंद्र के अनुसार आरबीआई ऐसा कोई निर्देश जारी कर रही है तो ग्राहकों को सीधे ही इसका फायदा मिलेगा।

20 लाख रुपए से ज्यादा कारोबार पर 0.9 फीसदी एमडीआर

आरबीआई की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार 20 लाख रुपए तक कारोबार करने वाले दुकानदार से मर्चेंट डिस्काउंट रेट 0.4 फीसदी लिया जाता है। जबकि 20 लाख रुपए से ज्यादा का कारोबार करने वाले दुकानदार से 0.9 फीसदी एमडीआर लिया जा रहा है। नोटिफिकेशन में साफ है कि दुकानदार यह एमडीआर आगे ग्राहक पर पासओन नहीं कर सकता है।

क्या कहते हैं कारोबारी

मार्केट ऑपरेटिंग प्राइस पर जो भी उत्पाद हम बेचते हैं, उस पर कार्ड स्वाइप पर कुछ नहीं मिलता है। अगर जिस उत्पाद में ग्राहक मोलभाव करता है और वह मार्केट ऑपरेटिंग प्राइस पर नहीं होता है तो ग्राहक को डिस्काउंट देने के बाद हम उससे अतिरिक्त चार्ज करते हैं।

यहां की जा सकती है शिकायत

अगर किसी कस्टमर से दुकानदार कार्ड स्वाइप करने पर पैसे अतिरिक्त वसूलता है तो इसकी शिकायत की जा सकती है। ग्राहक इसकी शिकायत आरबीआई के रीजनल ऑफिस में कर सकते हैं।

X
कार्ड स्वाइप करने पर 2 प्रतिशत चार्ज लिया तो निरस्त होगी पोस मशीन
COMMENT