Hindi News »Rajasthan »Kishangarh» गरीब की सेवा एवं गुरु वंदना में बिताए अच्छे दिन

गरीब की सेवा एवं गुरु वंदना में बिताए अच्छे दिन

सावर. कस्बे में एक समारोह स्थल पर चल रहे मंगल प्रवचन में मौजूद स्कूली बच्चे तथा प्रवचन देते सुधा सागर महाराज।...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jul 17, 2018, 05:25 AM IST

  • गरीब की सेवा एवं गुरु वंदना में बिताए अच्छे दिन
    +1और स्लाइड देखें
    सावर. कस्बे में एक समारोह स्थल पर चल रहे मंगल प्रवचन में मौजूद स्कूली बच्चे तथा प्रवचन देते सुधा सागर महाराज।

    सावर| जैन संत आचार्य मुनि पुंगव सुधासागर महाराज ने कहा कि जीवन के उस अच्छे दिन को महंगी होटलों गार्डन एवं गंदे कार्यों में नहीं बिताकर जीवन के उस सुन्दर पल को आप किसी जरूरत मंद की सेवा एवं मंदिर में जाकर गुरु वंदना में बिताए तो आपके जीवन में कभी संकट नहीं आएगा । आचार्य गुरुवर सुधा सागर जी महाराज सोमवार को अपने सावर प्रवास के दौरान यहां कंचन पेराडाईज में आयोजित मंगल प्रवचन में बोल रहे थे ।

    महाराज श्री ने कहा कि जो कमाई के पैसे से शराब पीता हो और एय्याशी करता हो उसे जीवन में दिवालिया होने से कोई नहीं रोक सकता है अगर कोई भगवान की प्रसाद खाने की बजाय गुटखा खाता हो उसे जीवन में ऐसा कैंसर होगा जिसे दुनिया की कोई दवा ठीक नहीं कर सकती है । प्रवचन में उन्होंने कहा कि जीवन में दीपावली जैसे पवित्र त्यौहार पर अगर कोई शराब का सेवन करता है उसका दुनिया से नष्ठ होना पड़ेगा।

    प्रवचन के दौरान मौजूद स्कूल के बच्चो को देखकर सुधा सागर जी महाराज ने कहा कि उनका भविष्य गुरु के आशीर्वाद से नहीं बनेगा जब तक उसके मन में अपने माता पिता का भय नहीं होगा और गलती होने पर मा के हाथ की थप्पड़ नहीं खाएगा तब तक वह नहीं सुधर सकता है। उन्होंने कहा कि लोग पुलिस से नहीं डरते हैं वह पुलिस की मार से डरते लोग कोर्ट से नहीं जेल की यातना से डरते हैं । अमीर लोगो पर प्रहार करते हुए कहा कि अमीर लोग फ्लाइट से विदेश जाकर सालो की कमाई को दो दिन में गलत कार्यों में उड़ा कर आ जाते हैं मगर उन्हें पता नहीं है कि उनके पड़ोस में रहने वाली एक मा का जवान बेटा एक महिला का पति एक पुत्र का पिता पैसे के अभाव में अपना इलाज नहीं करवा पाता है और उसे इलाज के अभाव में अगर दम तोड़ना पड़ता है तो मौज मस्ती करने वाले को भगवान कभी माफ नहीं करेगा। उन्होंने ऐसे अमीर लोगो को नसीहत दी कि वह विदेश में सैर सपाटे को जाने से पहले किसी अस्पताल में जाकर यह पता लगाए कि कोई पैसे के अभाव में बीमारी से ग्रस्त तो नहीं है वहीं किसी स्कूल में जाकर पूछ लेवे कि कोई होनहार बालक पैसे के अभाव में तो नहीं है दिगम्बर जैन समाज के अध्यक्ष मानक चंद गोयल पारस चंद कंदोई पूर्व प्रधान भूपेंद्र सिंह शक्तावत सहित देवली जयपुर कोटा केकड़ी मेहरू कला मालपुरा अजमेर किशनगढ़ निवाई आवा से सेंकड़ों जैन समाज के लोगों ने प्रवचन में भाग लेकर धार्मिक पुण्य कमाया । प्रवचन के बाद महाराज ने आहारचर्या सावर में की और दोपहर बाद पुनः प्रवचन स्थल पर आंनद यात्रा एवं प्रश्न उतरी कार्यकर्म में जैन लोगो के जिज्ञासु प्र शनो का सहजता से उत्तर दिया शाम 5 बजे आचार्य संघ ने गाजे बाजे के साथ सावर से विहार किया इस दौरान सेंकड़ों महिला पुरुष ने महाराज को विदा किया देर शाम मुनि संघ ने नापा खेड़ा गांव में मंगल प्रवेश किया मंगलवार सुबह मुनि संघ देवली के लिए विहार करेगा।

  • गरीब की सेवा एवं गुरु वंदना में बिताए अच्छे दिन
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kishangarh

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×