• Hindi News
  • Rajasthan
  • Kishangarh
  • बम बम भोले से गूंजे शिवालय, श्रावण माह का तीसरा सोमवार आज
--Advertisement--

बम-बम भोले से गूंजे शिवालय, श्रावण माह का तीसरा सोमवार आज

Dainik Bhaskar

Aug 13, 2018, 05:25 AM IST

Kishangarh News - नलू. नलू क्षेत्र में पुष्कर से कावड़ लेकर आए कावड़िए। मदनगंज-किशनगढ़| श्रावण मास में भगवान शिव की पूजा अर्चना में...

बम-बम भोले से गूंजे शिवालय, श्रावण माह का तीसरा सोमवार आज
नलू. नलू क्षेत्र में पुष्कर से कावड़ लेकर आए कावड़िए।

मदनगंज-किशनगढ़| श्रावण मास में भगवान शिव की पूजा अर्चना में पूरा शहर लगा हुआ है। हर-हर महादेव के जयघोष से शिवालय गूंज रहे हैं। पूजा अर्चना के लिए शहर के प्रमुख शिवालयों में शिवभक्त उमड़ रहे हैं। शिवालयों को विद्युत की नयनाभिराम रोशनी से सजाया गया। शहर की कई काॅलोनियों से शिव भक्तों की टोली पुष्कर से पवित्र जल कावड़ में लेकर आई। इसी जल से शिवालयों में जलधारा की गई। श्रावण माह का दूसरा सोमवार आज है। दस से अधिक स्थानों से शिवभक्त भगवान भोले का अभिषेक करने के लिए पुष्कर जल लेने गए।

अभिषेक करने की मची है होड़: श्रावण माह में भगवान भोले का अभिषेक करने की भक्तों में होड़ मची हुई है। शिव भक्तों ने भगवान भोले का बिल्वपत्र, आक, धतूरे तथा अन्य सामग्रियों से भोले व उनके परिवार की पूजा अर्चन की। शहर मे चहुंओर शिव मंदिरों में भोले की जयकार गूंज रही थी। चारों ओर से रुद्राध्यायी पाठ के स्वर सुनाए दे रहे थे।

कावड़ लेने गए पुष्कर : किशनगढ़ परिषद में दस से अधिक स्थानाें से शिवभक्त पुष्कर जल लेने गए। पुष्कर से लाए जल से कई शिव मंदिर में सोमवार सुबह अभिषेक किया जाएगा। रुद्राध्यायी पाठ के बीच अभिषेक होगा। सांय काल भगवान भोले का नयनाभिराम श्रृंगार कर महाआरती उतारी जाएगी और प्रसाद का वितरण किया जाएगा। हनुमंत नगर वार्ड नौ सत्य शिव सांई मंदिर पर 101 कावड़ियों द्वारा लाए जल से पंडित सत्यप्रकाश दाधीच के निर्देशन में अभिषेक किया जाएगा। इसी प्रकार पुराना शहर धानमंडी में पुष्कर से लाए जल से भगवान शिव परिवार का अभिषेक किया जाएगा। श्रावण मास के तीसरे सोमवार पर शिवालयों में पूजा के लिए भक्तो की भारी भीड़ रहेगी। दूसरे सोमवार को लेकर शहर के प्रमुख शिवालयों को सजाया गया है। शहर से दस अधिक स्थानों से कावड़ियों की टोली पुष्कर जल लेने गई।

शिवालय में अभिषेक आज: ग्राम नलू के चालीस सदस्यों का दल पुष्कर से जल लेने के लिए गया। रास्ते में स्वच्छ भारत निर्माण के तहत गंदगी को साफ किया। इसी अभियान को सार्थक करते हुए कावड़ियों का जत्था रविवार को ग्राम पाटन पहुंचा। कावड़ियों के जत्थे ने पाटन में बालाजी मंदिर परिसर में 20 पौधों का रोपण कर उसकी सार संभाल का जिम्मा लिया। चालीस सदस्यों के पुष्कर से लाए जल से सोमवार को नलू शिवालय पर भगवान भोले का अभिषेक किया जाएगा।

X
बम-बम भोले से गूंजे शिवालय, श्रावण माह का तीसरा सोमवार आज
Astrology

Recommended

Click to listen..