Hindi News »Rajasthan »Kishangarh» पीएम मोदी 30 सितंबर को किशनगढ़ एयरपोर्ट पर उतरेंगे, एक अक्टूबर से दिल्ली के लिए शुरू होगी नियमित फ्लाइट

पीएम मोदी 30 सितंबर को किशनगढ़ एयरपोर्ट पर उतरेंगे, एक अक्टूबर से दिल्ली के लिए शुरू होगी नियमित फ्लाइट

सिटी रिपोर्टर | अजमेर/मदनगंज-किशनगढ़ किशनगढ़ से दिल्ली के लिए टू-वे विमान सेवा का इंतजार अब खत्म होने वाला है।...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 04, 2018, 05:35 AM IST

  • पीएम मोदी 30 सितंबर को किशनगढ़ एयरपोर्ट पर उतरेंगे, एक अक्टूबर से दिल्ली के लिए शुरू होगी नियमित फ्लाइट
    +1और स्लाइड देखें
    सिटी रिपोर्टर | अजमेर/मदनगंज-किशनगढ़

    किशनगढ़ से दिल्ली के लिए टू-वे विमान सेवा का इंतजार अब खत्म होने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किशनगढ़-दिल्ली-किशनगढ़ यात्री विमान की सौगात लेकर अजमेर आ रहे हैं। यह संयोग बन रहा है 30 सितंबर आैर आगामी 1 अक्टूबर को। पीएम मोदी 30 सितंबर अजमेर में सीएम वसुंधरा राजे की रथयात्रा का समापन कर जनसभा को संबोधित करेंगे। ठीक उसके अगले ही दिन यानी 1 अक्टूबर स्पाइस जेट की दिल्ली के लिए नियमित फ्लाइट मिलेगी। एयरलाइंस ने इसके लिए नया स्पाइस जेट क्यू - 400 बमबारडियर 78 सीटर अत्याधुनिक व अन्य विमानों से ज्यादा सुविधाजनक विमान खरीदा है। पीएम आगमन की भाजपा ने जोर-शोर से तैयारियां शुरू कर दी हैं। इधर, एयरपोर्ट प्रशासन भी तैयारियों में जुटा है।

    एयरलाइंस के 20 कार्मिक व अधिकारी होंगे तैनात

    आगामी दस दिनों में स्पाइस जेट एयरलाइंस के 20 कार्मिक आैर अधिकारी किशनगढ़ एयरपोर्ट पर तैनात कर दिए जाएंगे। ग्राउंड हैंडलिंग, टिकिट बुकिंग से लेकर अन्य कार्य इनके जरिए किया जाएगा। मैन पॉवर संबंधी सभी कार्य एयरलाइंस द्वारा किया जाएगा।

    एयरपोर्ट प्रशासन है तैयार

    टिकटिंग के लिए आईटा कोड KQH (केक्यूएच) पहले ही अलॉट कर दिया गया है। डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए), केंद्र सरकार आैर राज्य सरकार से एयरपोर्ट प्रशासन द्वारा सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई है।

    बढे़गी सुविधा.... अब 1 घंटे 5 मिनट में तय कर सकेंगे किशनगढ़ से दिल्ली तक का सफर

    78 सीटरविमान दिल्ली से दोपहर 3.15 पर उड़ान भरकर 4 बजकर 20 मिनट पर किशनगढ़ पहुंचेगा, 20 मिनट के स्टॉपेज के बाद यही विमान किशनगढ़ से 4.40 बजे उड़ान भरकर सायं 5.45 बजे दिल्ली पहुंचेगा

    स्पाइस जेटक्यू-400 बमबारडियर 78 सीटर विमान होगा, इसकी 20 सीट केंद्र सरकार की उड़ान योजना के तहत फिक्स किराया 2500 रुपए में बुक होंगी। शेष सीटों का किराया 2600 से 2900 रुपए के बीच

    स्पाइस जेट (नॉर्थ) के रीजनल हेड वो सब कुछ बता रहे हैं जो आप जानना चाहते हैं

    दिल्ली से किशनगढ़ के लिए होगी पहली फ्लाइट

    1 अक्टूबर को दिल्ली से दोपहर 3 बजकर 15 मिनट पर किशनगढ़ के लिए विमान टेकऑफ करेगा, जो कि सायं 4.20 बजे किशनगढ़ एयरपोर्ट लैंड करेगा। 20 मिनट का ठहराव, इसके बाद 4 बजकर 40 मिनट पर यही विमान दिल्ली के लिए टेकऑफ करेगा। 5.45 बजे विमान दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड करेगा। किशनगढ़ से दिल्ली आने-जाने में 1 घंटा 5 मिनट का समय लेगा।

    स्पाइस जेट क्यू-400 बमबारडियर 78 सीटर एकदम नया विमान है। इसकी 25 फीसदी सीटें यानि 20 सीट केंद्र सरकार की उड़ान योजना के तहत फिक्स किराया 2500 रुपए में बुक होंगी। शेष सीटों का किराया 2600 से 2900 रुपए के बीच होगा। यह किराया रेलवे के सेंकेंड एसी के बराबर है।

    पैसेंजर्स को 45 मिनट पहले एयरपोर्ट पहुंचना होगा। उड़ान से दो घंटे पहले चैकिंग काउंटर खोल दिए जाएंगे। 15 अगस्त से टिकिट बुकिंग विंडो खुलेगा। आनॅलाइन व एयरपोर्ट पर स्पाइस जेट के विंडो से टिकट प्राप्त कर सकेंगे। शुरूआत में यात्रियों के लिए पार्किंग निशुल्क रहेगी।

    दिल्ली से किशनगढ़ के लिए उड़ान टर्मिनल एक या दो से होगी। जल्द ही यह स्पष्ट कर दिया जाएगा। स्लाट बुकिंग की कार्रवाई शीघ्र पूरी हो जाएगी।

    सबसे कीमती है समय, फ्लाइट से दिल्ली 1 घंटे 5 मिनट में पहुंचेंगे, जबकि किशनगढ़ से दिल्ली निजी वाहन से, बस से या ट्रेन से आने-जाने में न्यूनतम 5.30 घंटे और अधिकतम 7.15 घंटे समय लगता है। विमान से करीब 4 से 5 घंटे समय की बचत होगी।

    मदनगंज-किशनगढ़. पत्रकारों से रूबरू होते एयरपोर्ट निदेशक अशोक कपूर, वरिष्ठ प्रबंधक पंकज अग्रवाल तथा स्पाइस जेट के नॉथ रिजनल हेड विजेंद्र िसंह।

    मदनगंज-किशनगढ़. 78 सीटर स्पाइस जेट।

    दिल्ली के लिए यात्रीभार मिला तो फिर मुंबई व हैदराबाद के लिए भी विमान सेवा

    दिल्ली के लिए यात्रीभार मिला को किशनगढ़ से मुंबई आैर हैदराबाद के लिए दो माह के भीतर नियमित उड़ान शुरू की जा सकेगी। स्पाइस जेट ने 150 मैक्स आैर 50 क्यू -400 विमानों की खरीद फरोख्त कर ली है।

    एक साल लग गए दिल्ली के लिए नियमित फ्लाइट शुरू होने में | किशनगढ़ एयरपोर्ट का शुभारंभ 11 अक्टूबर 2017 में केंद्रीय उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा व मुख्यमंत्री राजे ने किया था। उसके बाद किशनगढ़ से उदयपुर की फ्लाइट शुरू हुई, लेकिन कुछ महीने में बंद हाे गई। दिल्ली के लिए नियमित फ्लाइट शुरू होने में पूरे एक साल बीत गया।

    15 अगस्त से टिकिट बुकिंग होगी प्रारंभ

    1 अक्टूबर से स्पाइस जेट द्वारा किशनगढ़-दिल्ली-किशनगढ़ की नियमित विमान सेवाएं प्रारंभ की जा रही हैं। दिल्ली एयरपोर्ट से दोपहर 3.15 बजे विमान किशनगढ़ के लिए उड़ान भरेगा, जो कि 4.20 पर यहां पहुंचेगा। 20 मिनट का स्टॉपेज लेने के बाद 4.40 पर यही विमान दिल्ली के लिए उड़ान भरेगा आैर 5.45 पर दिल्ली पहुंचेगा। 15 अगस्त से टिकिट बुकिंग शुरू हो जाएगी। -अशोक कपूर, एयरपोर्ट डायरेक्टर, किशनगढ़ एयरपोर्ट

    हां, 30 सितंबर को पीएम का अजमेर आगमन

    सीएम वसुंधरा राजे की रथयात्रा के समापन के लिए 30 सितंबर को पीएम नरेंद्र मोदी अजमेर आएंगे। पुष्कर दर्शन का कार्यक्रम प्रस्तावित है। पीएम जनसभा को संबोधित करेंगे, इसके लिए तैयारियां की जा रही हैं। पुष्कर मेला ग्राउंड, अजमेर की कायड़ विश्राम स्थली आैर पटेल मैदान में किसी एक स्थान पर यह कार्यक्रम होगा। -सुरेश रावत, संसदीय सचिव व विधायक पुष्कर

  • पीएम मोदी 30 सितंबर को किशनगढ़ एयरपोर्ट पर उतरेंगे, एक अक्टूबर से दिल्ली के लिए शुरू होगी नियमित फ्लाइट
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kishangarh

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×