Hindi News »Rajasthan »Kishangarh» सुकन्या योजना के नाम पर 10 हजार का चेक देने का झांसा!

सुकन्या योजना के नाम पर 10 हजार का चेक देने का झांसा!

भास्कर न्यूज| मदनगंज-किशनगढ़ सरकारी याेजनाओं के नाम पर इन दिनाें सोशल साइट्स पर संदेश वायरल हो रहे हैं। इन...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 11, 2018, 05:45 AM IST

सुकन्या योजना के नाम पर 10 हजार का चेक देने का झांसा!
भास्कर न्यूज| मदनगंज-किशनगढ़

सरकारी याेजनाओं के नाम पर इन दिनाें सोशल साइट्स पर संदेश वायरल हो रहे हैं। इन संदेशों को लोग ज्यादा से ज्यादा एक दूसरे को फाॅरवर्ड कर रहे हैं। हकीकत में यह संदेश का लिंक बिलकुल फेक है और आपकी पर्सनल जानकारी एकत्रित की जा रहा है। इन पर्सनल डिटेल्स के जरिए आप हैकिंग का शिकार भी हो सकते हैं या आपकी पर्सनल इंफॉर्मेशन लीक हो सकती है। इन दिनों सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर प्रधानमंत्री सुकन्या योजना, प्रधानमंत्री बालिका समृद्धि योजना के नाम पर संदेश वायरल हो रहे हैं। इसमें 10 हजार रुपए का चेक बालिकाओं के नाम पर दिए जाने की बात कहकर झांसे में लिया जा रहा है। हकीकत में ये संदेश पूरी तरह भ्रामक और झूठे हैं। इसके बावजूद लोग इन संदेशों को ज्यादा से ज्यादा भेज रहे हैं। चौंकाने वाली बात ये है कि ये फर्जी लिंक सिर्फ मोबाइल में ही ओपन हो रहे हैं।

15 अगस्त तक अंतिम तिथि बताकर जमा कर रहे हैं डाटा

वायरल हो रहे संदेशाें में सरकार द्वारा 1 से 18 साल की बालिकाआें की निशुल्क 10 हजार का चेक दिए जाने की बात लिखी हुई है। साथ ही बालिकाओं को भविष्य के लिए इस योजना को चालू करने के लिए 15 अगस्त तक आवेदन करने की अंतिम तिथि बताते हुए आवेदन भरने के लिए लिंक दिया जा रहा है। लिंक पर क्लिक करते ही एक पोर्टल खुल जाता है जिसमें बेटी का नाम, आवेदन करने वाले का नाम, मोबाइल नंबर, बेटी की उम्र, पता भरवाया जा रहा है। बेटी के लिए 10 हजार रुपए की चेक मिलने के झांसे में आकर आवेदन सही सूचना दे देता है। उसकी ये सूचना डाटा संग्रहण का काम कर रही है। यानि भरने वाले का सारा डाटा, मोबाइल नंबर सहित पहुंचाया जा रहा है।

10 लोगों को भेजने पर पर होगा रजिस्ट्रेशन, लेकिन ऐसा नहीं

सूचना भरने के बाद नीचे दो ऑप्शन दिए जा रहे हैं। इसमें एक ऑप्शन में वेरिफिकेशन के लिए 10 ग्रुप अथवा दोस्तों को व्हाट्सएप पर शेयर करने की बात कही जा रही है। शेयर करने पर ही रजिस्ट्रेशन नंबर मिलने का लालच दिया जा रहा है। इस लालच पर व्यक्ति दस लोगों को अलग-अलग ग्रुपों, पर्सनल नंबर पर सेंड कर रहे हैं। दस से ज्यादा ग्रुप में सेंड करने के बाद भी कोई रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं मिल रहा।

सुकन्या योजना के नाम पर वायरल संदेशों के माध्यम से झांसे का प्रयास, अलर्ट जारी

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kishangarh

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×