स्त्री स्वाभिमान शिविर में 60 सेनेटरी नैपकिन वितरित, गोद भराई की रस्म

Kishangarh News - भास्कर न्यूज|मदनगंज-किशनगढ़ आंगनबाड़ी केंद्र की महिलाओं ने मासिक धर्म में कपड़े उपयोग नहीं करने की शपथ ली। साथ ही...

Jan 10, 2020, 09:20 AM IST
Kishangarh News - rajasthan news 60 sanitary napkins distributed in female self respect camp baby shower ceremony
भास्कर न्यूज|मदनगंज-किशनगढ़

आंगनबाड़ी केंद्र की महिलाओं ने मासिक धर्म में कपड़े उपयोग नहीं करने की शपथ ली। साथ ही दूसरी महिलाओं को भी कपड़े से परहेज करने के लिए जागरूक करने का आव्हान किया। गुरुवार को कृष्णापुरी और देवडूंगरी स्थित आंगनबाड़ी केंद्र में केंद्र सरकार की ओर से संचालित स्त्री स्वाभिमान जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 60 महिलाओं को सेनेटरी नेपकिन का वितरण किया गया। इस दौरान गोद भराई रस्म का भी आयोजन किया गया।

सीएससी वीएलई कविता कसेरा ने बताया कि सुबह 11.30 बजे कृष्णापुरी स्थित आंगनबाड़ी केंद्र और दोपहर 1 बजे देवडूंगरी वार्ड 17 आंगनबाड़ी केंद्र द्वितीय में कार्यकर्त्ताआंे सहित महिलाओं को मासिक धर्म में बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में विशेष प्रशिक्षण दिया गया। जहां प्रशिक्षण प्रभारी हेमलता, रेखा खटनाल और पूजा सुनारीवाल ने बताया कि आज भी महिलाएं आर्थिक कमजोरी, शर्म की वजह से कपड़े का ही उपयोग कर रही है। इस शर्म को दूर करना होगा। महिलाओं को कपड़े के उपयोग से होने वाली जानलेवा बीमारियों के बारे में बताया गया। उन्होंने बताया कि गांव की महिलाएं सेनेटरी नेपकिन खरीदने में शर्म को दूर करने और महिलाओं को रोजगार दिलाने के लिए केंद्र सरकार की ई गवर्नेंस सेवा के तहत महिलाओं के लिए स्त्री स्वाभिमान सेनेटरी नेपकिन पेड की शुरूआत की है। ताकि हर घर में अच्छी क्वालिटी का यह सरकारी पेड महिला उपयोग में ले सके। इस दौरान महिलाओं की मासिक धर्म में आने वाली समस्याओं के बारे में भी जानकारी देकर समाधान के उपाय बताए गए। शिविर में 60 महिलाओं को सेनेटरी नेपकिन वितरित किए गए और सेनेटरी नेपकिन का डेमाे दिखाया गया। इस दौरान कार्यकर्त्ता सुनीता फुलहवारी, कमला कुमावत, नीलम मलूका सहित अन्य महिलाएं मौजूद थी। राजारेडी स्थित आंगनबाड़ी केंद्र 20 द्वितीय पर गुरुवार को गोद भराई रस्म का आयोजन किया गया। जिसमें अल्पना, सुनीता की रोली मोली लगा, चुनरी ओढ़ाकर, चूडा, काजल, बिंदी सिंदुर, नारियल, गुड पताशे, मिठाई देकर स्वागत किया गया। इस दौरान महिलाओं द्वारा मंगल गीत गाए गए। कार्यकर्त्ता रजनीबाला भाटी ने गर्भावस्था में बरती जाने वाली सावधानी और खान पान के बारे में बताया गया। इस दौरान कविता शर्मा, सुरेश, प्रीतम, शारदा, सुशीला सहित अन्य मौजूद थे।

X
Kishangarh News - rajasthan news 60 sanitary napkins distributed in female self respect camp baby shower ceremony
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना