दान-पुण्य, देवदर्शन अाैर मनाेरंजन कर मनाई मकर संक्रांति

Kishangarh News - भास्कर न्यूज | मदनगंज किशनगढ़ शहरवासियों ने बुधवार को भी मकर संक्रांति का पर्व पर मंदिर जाकर श्री हरि के दर्शन...

Jan 16, 2020, 09:15 AM IST
Kishangarh News - rajasthan news charity devdarshan and monaranjan celebrated makar sankranti
भास्कर न्यूज | मदनगंज किशनगढ़

शहरवासियों ने बुधवार को भी मकर संक्रांति का पर्व पर मंदिर जाकर श्री हरि के दर्शन किए और अपनी श्रद्धानुसार दान किया। महिलाओं ने घर-घर घूमकर तेरूण्डा की सामग्री का वितरण किया।

विभिन्न सामाजिक संगठनों ने गरीब व निर्धन लोगों को पकाेड़ियां तथा गुलगुले खिलाए। दानदाताओं ने जगह-जगह गायों को हरा चारा खिलाया। आदित्य मिल काॅलोनी के सामने, बालाजी मंदिर के पास, बस स्टैंड, पुरानी मिल चौराहे के आगे, ऊंटड़ा फाटक के बाहर, श्रीराम मंदिर परिसर, मार्बल एरिया मदनेश गौशाला तथा अन्य जगहों पर गायों को हरा चारा खिलाया। गरीबों को दिए कंबल, मरीजों को बांटे फल : विभिन्न सामाजिक व धार्मिक संगठनों के तत्वावधान में सुबह 9 बजे मकर सक्रांति के मौके पर कच्ची बस्तियों में गरीब लोगों को कंबल व वस्त्र का वितरण किया गया। कई संगठनों के पदाधिकारियों ने राजकीय यज्ञनारायण अस्पताल में भर्ती मरीजों को फल व बिस्किट के पैकेट वितरण किया गया। कच्ची बस्ती में जाकर गरीब व कमजोर वर्ग के लोगो को आवश्यकतानुसार सामग्री का वितरण किया। मकर संक्रान्ति के पर्व पर कई सामाजिक संगठनों ने कढ़ाई चढ़ाकर अनाथ तथा गरीब वर्ग के लोगों को पकौडी व गुलगुले तथा अन्य प्रकार की सामग्री बनाकर खिलाई। पुराना शहर, अजमेर रोड पावरहाउस के सामने, भंडारी पेट्रोल पंप के पास, सब्जी मंडी, गर्ग हाउस, कटला बाजार, श्रीराम मंदिर के पास लोगों को पकाेड़ी, दाल का हलवा, जलेबी सहित अन्य का वितरण किया गया।

खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन : मकर संक्रांति पर बालिका शिक्षा जागृति केंद्र में पार्षद पंडित रूपेश जी शर्मा एडवोकेट द्वारा बालिकाओं की खेल कूद प्रतियोगिता, डांस प्रतियोगिता का प्रोग्राम द्य आयोजित किया गया। विजेता बालिकाओं को सभापति सीताराम साहू और पुलिस उप अधीक्षक गीता चौधरी ने पुरस्कार वितरित किए। इस अवसर पर राकेश शर्मा, पार्षद हिम्मत सिंह, विवेक शर्मा, अशोक यादव, मोना सोनी, आफताब मंसूरी, मोबिन खान, मेहबूब सहित अन्य लोग मौजूद थे।

गोवंश के लिए किया धन संग्रह

मकर सक्रांति पर राष्ट्रीय सेवा संघ के कार्यकर्ताओं ने गौशालाओं हेतु इंद्रा नगर सहित आस पास के क्षेत्र में भारत माता व गो माता के जयकारे लगाए। गो माता की रक्षा करने तथा पर्यावरण की सुरक्षा के लिए प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने का संदेश दिया। इस अवसर पर डॉ. विकास चौधरी, रविकांत शर्मा, चिरंजीलाल शर्मा, जगदीश, मंगल, ताराचंद, मोनू, श्रीकांत, बालकिशन आदि ने सहयोग दिया।

बच्च्चों को स्वेटर का वितरण

हरमाड़ा-तिलोनिया|मकर सक्रांति को लेकर फलोदा गांव स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में बुधवार को सेवा ट्रस्ट एवं स्माइल फाउंडेशन के संयुक्त तत्वाधान में निर्धन, असहाय व जरूरतमंद बच्चों को 51 स्वेटर का वितरण किया गया। कार्यक्रम में शंभू सिंह चौरडिया, रामेश्वरलाल मौर्य, चंद्रशेखर शर्मा, सियाराम चौधरी, रूस्तम अली, पार्वती चौधरी, रुकमणी शर्मा, संगीता मोनिका, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शायर कंवर, किस्मत कंवर, रामलाल तीतरवाल, करण सिंह सहित अन्य मौजूद थे।

कम्बल किए वितरित

अरांई। सिरोंज में मकर संक्रान्ति पर भामाशाह ने गरीबों, असहायों तथा जरूरतमंदों को कम्बल वितरण किया गया। मुन्नी देवी जैन, घीसा लाल जैन, पदमचन्द जैन सर्दी से बचाव के लिए गरीबों को कम्बल वितरण किया। जैन परिवार द्वारा प्रतिवर्ष मकर संक्रान्ति को सिरोंज क्षेत्र में जरूरतमंद लोगो को सेवाएं दी जाती है। सामाजिक सरोकार के तहत क्षेत्र में जरूरतमंदों को मदद करने से सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होती है। इस अवसर पर हरिराम, पंाचूलाल चौधरी, टीकम सिंह, रमेश पारीक, मदन लाल, सहित कई लोग मौजूद रहे।

गायोें को खिलाया चारा

रूपनगढ़ |
कस्बे सहित उपखण्ड क्षेत्र के सभी गाँवों में मकर संक्रान्ति का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया। लोगों द्वारा गायों को चारा डालकर, कबूतरों को दाना चुगाकर और मन्दिरों में धान चढ़ाकर दान-पुण्य किया गया। घरों में मिष्टान्न-पकवान्न बनाए तथा फीणी, गजक आदि का घर-घर वितरण किया गया। बच्चों ने पतंगबाजी, कंचे अादि से मनोरंजन किया गया। सराेवर पूजन, प्रभु मन्दिरों में दर्शन और अन्य परम्परागत आयोजन किये गये। माधव गाैशाला में भी नगरवासियों ने भरपूर दान देकर गोसेवा की।

Kishangarh News - rajasthan news charity devdarshan and monaranjan celebrated makar sankranti
X
Kishangarh News - rajasthan news charity devdarshan and monaranjan celebrated makar sankranti
Kishangarh News - rajasthan news charity devdarshan and monaranjan celebrated makar sankranti
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना