इस माह में पहली बार अधिकतम तापमान 37 डिग्री पर पहुंचा

Kishangarh News - भास्कर न्यूज| मदनगंज-किशनगढ़. पंद्रह दिनांे से तेज गर्मी और तपिश झेल रहे उपखंडवासियांे ने गुरुवार काे राहत की...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 09:15 AM IST
Kishangarh News - rajasthan news first time this month the maximum temperature reached 37 degrees
भास्कर न्यूज| मदनगंज-किशनगढ़.

पंद्रह दिनांे से तेज गर्मी और तपिश झेल रहे उपखंडवासियांे ने गुरुवार काे राहत की सांस ली।

दिनभर आसमान में बादल छाए रहने से सूर्यदेव की प्रचंड धूप से बचाव रहा और ठंडी हवाएं चलने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई। बादलों की आवाजाही और आसपास के क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी की वजह से दो डिग्री तापमान में गिरावट दर्ज की गई। गुरुवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री से लुढ़ककर 37 डिग्री पहुंच गया। किशनगढ़ उपखंड में जून माह में पहली बार ऐसा हुआ है जब अधिकतम तापमान गिरकर 37 डिग्री पहुंचा है। वहीं न्यूनतम तापमान 31 डिग्री से 29 पर पहुंच गया।

बारिश नहीं होने और बादलों के घुटने से उमस बढ़ गई। मकानों के भीतर बैठे लोगों का उमस से हाल बेहाल हो गया। उन्हें घरों से बाहर या छतांे पर जाना पड़ा। सरकारी दफ्तर छोड़कर कर्मचारी बाहर नजर आए।

मदनगंज-किशनगढ़. शहर में दिनभर बादल छाने से तापमान में गिरावट हुई। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली।

पारा गिरते ही बाजाराें में बढ़ी लोगों की आवाजाही, पटरी पर नजर आया जनजीवन

पिछले पंद्रह दिनांे से तेज धूप और 40 से 45 डिग्री के बीच अधिकतम तापमान होने के कारण लोगों के होल बेहाल हो रखे थे। बाजारों में सन्नाटा और खरीदारी के लिए लोग सुबह और शाम को निकल रहे थे। ऐसे में खचाखच भीड़ वाले बााजराें में भी दोपहर को गिनती के ग्राहक नजर आ रहे थे। इसके उलट गुरुवार की सुबह से ही आसमान में बादलों ही आवाजाही शुरू हो गई। इसके चलते सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए। कुदरती तेज धूप से बचाव होने पर बाजार में आवाजाही बढ़ गई। लंबे समय बाद लोगांे के सिर से स्कार्फ, रूमाल हटा हुआ नजर आया। बाजारों में खरीदारी के लिए भीड़ रही।

एक सप्ताह तक रहेगी बादलों की आवाजाही, बूंदाबांदी भी हो सकती है

मौसम के जानकारों ने बताया कि प्रदेश में मानसून के आगमन से पूर्व गुजरात के क्षेत्र में उठे साइक्लोन की वजह से बादलों की आवाजाही बढ़ी है। इसलिए अचानक माैसम पलटा है और बादल छाने की वजह से तापमान में गिरावट हुई है। इसका असर पूरे सप्ताह रहेगा। 20 जून तक बादलों की हलचल बने रहने की संभावना है। मौसम के जानकारों की माने तो इस सप्ताह अधिकतम तापमान 37 से 39 डिग्री तक रहने की संभावना है। इस बीच बारिश की आशंका भी जताई जा रही है।

X
Kishangarh News - rajasthan news first time this month the maximum temperature reached 37 degrees
COMMENT