• Hindi News
  • National
  • Kishangarh News Rajasthan News Heat Humus Mercury Slumped 43 Degrees Four Times In Six Hours

गर्मी-उमस से पारा 43 डिग्री पर चार घंटे में छह बार बिजली गुल

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर न्यूज | मदनगंज किशनगढ़

उपखंड का अधिकतम तापमान बुधवार को दोपहर दो बजे तक 43 डिग्री सेल्सियस रहा। दिन भर गर्मी व उमस से हाल बेहाल रहा। ऐसे में बार बार जा रही बिजली ने परेशानी बढ़ा दी।

जानकारी के अनुसार उपखंड में पिछले दो दिन से तापमान में एक-एक डिग्री की गिरावट हो रही है। जहां सोमवार को तापमान 45 डिग्री, वहीं मंगलवार को 44 और बुधवार को 43 डिग्री तापमान रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 32 डिग्री पर स्थिर बना हुआ है। माैसम विभाग के अनुसार अगर इसी प्रकार तापमान बना रहा तो तेज अंधड़ चलने की संभावना है। तापमान की स्थिति आने वाले दो तीन दिनो में इसी प्रकार बनी रहेगी। मौसम भी इसी प्रकार रहेगा। आर्द्रता 16 प्रतिशत तथा गर्म हवा 11 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चलती रही। शहर में अलसुबह से ही सूर्यदेव ने तेवर दिखाने शुरू कर दिए। सुबह से ही तेज गर्मी का असर रहा।

अभी राहत नहीं
मौसम का कहना है कि अगले दो-तीन दिनों में न तो गर्मी से राहत मिलने वाली है और न ही गर्म हवाओं से। मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि अगले दो दिन के भीतर दिन का पारा 46 डिग्री तक पहुंच सकता है। गर्म हवाएं चलेंगी।

मदनगंज किशनगढ़. तेज गर्मी के कारण बुधवार दोहपर को पाटन रोड पर पसरा सन्नाटा।

इधर, शहर में युवतियों ने गर्मी से कुछ इस तरह किया बचाव।

बिजली बंद हाेने से हाल-बेहाल
सुबह सूर्य भगवान का तेज और दोपहर में हर आधा घंटा बाद बिजली की ट्रिपिंग ने हाल बेहाल कर दिया। बिजली विभाग बिना सूचना के लाइट काट देते हैं। दोपहर एक बजे से लेकर सायं पांच बजे तक छह बार बिजली ने आंख मिचौली खेली। इससे बुजुर्गों व मरीजो को परेशानी उठानी पड़ी। आमजन का कहना था कि सूर्यदेव तो ऊपर से कहर ढहा रहें है मगर डिस्कॉम जानबूझ कर बेचैन कर रहा है।

कल तक पारा सामान्य से ज्यादा
मौसम विशेषज्ञ का कहना है की नौतपा में इस गर्मी से राहत बारिश से ही मिल सकती है। हवा में नमी बढ़ने से भी तापमान का असर कम होता है। यह अलग बात है कि हवा में नमी अधिक होने से उमस परेशान करती है। वातावरण में नमी कम होने से धूप सीधे पड़ रही है, जो इस गर्मी के लिए सोने पर सुहागा जैसा काम कर रही है। अगले कुछ दिनों तक मौसमी परिदृश्य नहीं बदलेगा। 7 जून तक पारा सामान्य से ऊपर ही बना रहेगा, जिससे भीषण गर्मी जारी रहेगी।

गर्मियों में पानी ज्यादा पीएं
चिकित्सकों के मुताबिक गर्मियों के मौसम में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। शरीर में पानी की कमी होते ही बुखार, सिरदर्द, डायरिया जैसे रोग हो सकते हैं। इस दौरान खाने में तली हुई व मसालेदार चीजों से बचना चाहिए। जब भी घर से निकले तो पानी पीकर ही निकले तथा धूप से बचने के लिए सिर पर छाता रख कर ही निकले।

खबरें और भी हैं...