तिजाेरियों में मिले जेवरात, नकदी इतनी कि...मंगवानी पड़ी नाेट गिनने की मशीनें

Kishangarh News - अजमेर, किशनगढ़ आैर सावर में मार्बल, खान, रिसाेर्ट आैर मशीन-टूल्स के काराेबारियाें के फर्मों पर आयकर विभाग की...

Feb 15, 2020, 09:45 AM IST

अजमेर, किशनगढ़ आैर सावर में मार्बल, खान, रिसाेर्ट आैर मशीन-टूल्स के काराेबारियाें के फर्मों पर आयकर विभाग की कार्रवाई दूसरे दिन शुक्रवार काे भी जारी रही। काराेबारियाें के आवास पर कराेड़ाें की नकदी, साेना-चांदी आैर जमीनाें के कागजात बरामद हुए हैं।

राजस्थान से बाहर दूसरे राज्याें में भी जमीनाें की खरीद-फराेख्त में पैसा इंवेस्ट होने की जानकारी मिली है। बेनामी संपत्ति निषेध यूनिट के विशेषज्ञाें से भी इस बारे में मदद ली जा रही है। कार्रवाई के दाैरान आयकर विभाग ने नाेट गिनने की मशीनें काराेबारियाें के आवास पर मंगवाई है। बैंक खाताें आैर लाॅकर्स काे भी खंगाला जा रहा है। सर्च की कार्रवाई की माॅनिटरिंग आयकर मुख्यालय से की जा रही है। मालूम हाे कि जाेधपुर, जयपुर आैर उदयपुर की 40 टीमाें के 350 अधिकारी व कार्मिक कार्रवाई काे अंजाम दे रहे हैं। सुरक्षा की दृष्टि से माैके पर सशस्त्र पुलिसकर्मी भी तैनात हैं।

40 टीमाें के 350 अधिकारी और कार्मिक कार्रवाई काे दे रहे अंजाम


आयकर सूत्राें के मुताबिक मार्बल और खान व्यवसायी गुलाबबाड़ी निवासी घनश्याम सैनी आैर उसके भाई विजय सैनी के मार्बल प्रतिष्ठानाें, माइंस, रिसाेर्ट, विवाह समाराेह स्थल सहित अन्य ठिकानाें पर दूसरे दिन भी कार्रवाई जारी रही। सैनी ने जिस रिसाेर्ट का साैदा किया था, उसके मालिक व उससे जुड़े अन्य काराेबारियाें काे भी आयकर ने जांच के घेरे में लिया है। वहीं, भगवति मशीन टूल्स प्राइवेट लिमिटेड से जुड़ी दाे फर्मों पर भी कार्रवाई जारी है, कंपनी संचालकाें के अलवर गेट आैर आदर्श नगर स्थित आवासाें में आयकर टीमें बारीकी से जांच पड़ताल कर रही है। परबतपुरा के आैद्याेगिक क्षेत्र में इनकी ग्रेनाइट कटर मशीन, मैन्यूफैक्चरिंग की फैक्ट्री के स्टाॅक रजिस्टर सहित अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजाें काे खंगाला जा रहा है।

जांच के घेरे में विदेश यात्राएं और जमीनाें के कागजात

आयकर विभाग ने काराेबारियाें के बैंक अकाउंट, बैंक लाॅकर्स, घर की तिजाेरियां, वाहन आैर जमीनाें के कागजात आदि जांच के घेरे में लिया है। काराेबारी व उनके परिवार के सदस्याें ने कितनी बार विदेश यात्रा की, इस बारे में भी आयकर टीमें जानकारी जुटा रही हैं। आयकर विभाग यह भी पता लगा रहा है कि कहीं इन काराेबारियाें ने रिश्तेदाराें व परिचिताें के नाम से जमीनाें की खरीद-फराेख्त तो नहीं की है। बेनामी संपत्ति निषेध यूनिट के विशेषज्ञाें से भी इस बारे में मदद ली जा रही है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना