अब अगले माह से पीएचसी पर भी होगी टीबी, एचअाईवी और हैपेटाइटिस की जांच

Kishangarh News - भास्कर न्यूज | मदनगंज-किशनगढ़ टीबी, एचआईएवी और हेपेटाइटिस की जांच के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 09:15 AM IST
Kishangarh News - rajasthan news now on next phc from next month tb hiv and hepatitis test
भास्कर न्यूज | मदनगंज-किशनगढ़

टीबी, एचआईएवी और हेपेटाइटिस की जांच के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले रोगियों को अब कई किलोमीटर दूर राजकीय यज्ञनारायण अस्पताल आने की जरूरत नहीं होगी। अगले माह से अब प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में टीबी, एचआईवी और हेपेटाइटिस की जांच भी शुरू हाेगी। इसके लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने टीबी रोगियों के चिन्हीकरण के साथ ही शत प्रतिशत टीबी रोगियों को उपचार सुलभ कराने के निर्देश दिए हैं। यह व्यवस्था 1 जुलाई से शुरू होने की संभावना है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के निदेशक की ओर से जारी आदेशों से उपखंड में करीब 50 से ज्यादा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में अाने वाले मरीजाें काे फायदा मिलेगा। शहरी क्षेत्र में छह स्वास्थ्य केंद्र और ग्रामीण क्षेत्रों में करीब 45 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर तीनों राेगाें के जांच की सुविधा मिलेगी। आदेशों में टीबी रोगियों को भर्ती कर उपचार की स्थिति में अलग से व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए गए है। अमूमन यह देखा गया है कि अस्पतालों में टीबी के रोगियों के लिए अलग से भर्ती की व्यवस्था तक नहीं है। यहां तक यज्ञनारायण अस्पताल में भी अलग से टीबी वार्ड नहीं है। ऐसे में मरीजों को जनरल वार्ड में ही शिफ्ट करना पड़ता है। आदेशों के तहत अब टीबी मरीजों को अलग से उपचार देना होगा।

समय पर मिले उपचार ं

गत दिनों पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों की टीबी रोगियों के उपचार को लेकर बैठक हुई थी। बैठक में निर्णय लिया गया था कि टीबी रोगियों को समय पर दवा दी जाए। साथ ही टीबी के साथ ही एचआईवी व हेपेटाइटिस की जांच की सुविधा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तक उपलब्ध कराई जाए। 1 जुलाई से यह व्यवस्था शुरू होने की संभावना है।

डेंटिस्ट के पास आते ही काउंसलिंग

आदेशों में डेंटल क्लीनिक्स पर तंबाकू नियंत्रण के लिए काउंसिलिंग करने के निर्देश भी दिए हैं। इस कार्य में समाजसेवी संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाएगा। साथ ही इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के सहयोग से निजी चिकित्सकों की भी टीबी नियंत्रण गतिविधियां हाेंगी।

एक ही छत के नीचे होगी लैब की व्यवस्था

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की अतिरिक्त निदेशक की ओर जारी आदेश में कहा गया है कि मरीज की तीनों जांच प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर की जाए। यानी एक छत के नीचे तीनों जांचें हो। इसमें टीबी, एचआईवी और हेपेटाइटिस शामिल है। इससे स्वास्थ्य केंद्रों पर भी अधिक जांचे की जा सकेंगी और मरीजों को भी सुविधा मिलेगी।


X
Kishangarh News - rajasthan news now on next phc from next month tb hiv and hepatitis test
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना