बुद्ध पूर्णिमा पर अाज 14 स्थानाें पर 28 कर्मचारी करेंगे वन्य जीवाें की गणना

Kishangarh News - भास्कर न्यूज. मदनगंज किशनगढ़ वन कर्मी बुद्ध पूर्णिमा पर शनिवार सुबह आठ से रविवार सुबह आठ बजे तक वन्यजीवों की गणना...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 09:00 AM IST
Kishangarh News - rajasthan news on the buddha purnima on the 14 places 28 workers will make the count of wild bees
भास्कर न्यूज. मदनगंज किशनगढ़

वन कर्मी बुद्ध पूर्णिमा पर शनिवार सुबह आठ से रविवार सुबह आठ बजे तक वन्यजीवों की गणना करेंगे। वन रेंज किशनगढ़ में वाटर हॉल पद्धति से 14 स्थानों पर 28 कर्मी गणना का कार्य करेंगे। वन्य जीव गणना के दौरान लेपर्ड, भेड़िया, गीदड़, साई पर वन्यकर्मियों की नजर रहेगी। किशनगढ़ वन रेंज में गणना के लिए चौदह वाटर हॉल का चयन किया गया है। क्षेत्रीय वन अधिकारी अमर सिंह चौधरी ने बताया कि वन्य जीव की गणना भामालोव बीट तालाब के पास सार्वजनिक खेली, माला बीट में माला गांव के पास नाडी, गुदरणियां बीट में बिड़दपुरा के पास नाडी, तिख्लया टोंकड़ा बीट में हरमाड़ा रोड के पास खेली, मंडावरिया बीट में फायरिंग रेंज के पास खेली, सामरिया हरड़ा फूट के पास खेली, बड़ा माला बीट में नारोलाव नाडी, छोटा माला बीट में गुंदोलाव झील, डींडवाड़ा बांदरसिंदरी बीट में बालाजी खेली डींड़वाड़ा, काबरिया सुरसुरा बीट में लाछा नाडी, रोडावास करकेड़ी बीट में देवजी मंदिर के पास नाड़ी, करड़ाला बीट में सार्वजनिक बेरा, जाजोता पालड़ी बीट में हिंगलाज मंदिर के पास खेली, सतपुड़ा मझेवला बीट में कल्याणीपुरा के पास खेली पर वन्य जीव की गणना की जाएगी।

क्या है वाटर हॉल

रेंजर चौधरी ने बताया कि वाटर हाॅल वन्यजीव गणना की पुरानी पद्धति है। यह वह स्थान होता है जहां पानी की सुविधा होती है और चौबीस घंटे में वन्य जीव एक बार इन स्थानों पर पानी पीने अवश्य आता है। भीषण गर्मी में वन्य जीव एक से अधिक बार पानी पीने आते हैं। इस बार पानी की व्यवस्था के आधार पर ही वाटर हॉल बनाए गए हैं।

X
Kishangarh News - rajasthan news on the buddha purnima on the 14 places 28 workers will make the count of wild bees
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना