पैदल आवाजाही बंद करने से आक्रोशित लोगांे ने डेढ़ घंटे तक जाम लगाकर किया प्रदर्शन

Kishangarh News - कांग्रेसी पार्षद और गांधीनगर क्षेत्र के करीब 50 से ज्यादा लोग अंडरब्रिज के नीचे सड़क पर धरने पर बैठ गए तथा लगा...

Feb 15, 2020, 09:45 AM IST
Kishangarh News - rajasthan news people agitated by stopping the movement on foot

कांग्रेसी पार्षद और गांधीनगर क्षेत्र के करीब 50 से ज्यादा लोग अंडरब्रिज के नीचे सड़क पर धरने पर बैठ गए तथा लगा दिया जाम

रूपनगढ़ रोड स्थित आरओबी पुलिया के नीचे रेलवे लाइन के दोनों तरफ पैदल आवाजाही बंद करने के कार्य से आक्रोशित होकर शुक्रवार को गांधीनगर क्षेत्र के लोगांे ने जाम लगाकर विरोध प्रदर्शन किया। गुस्साए लोगों से पुलिसकर्मियों ने समझाइश का प्रयास किया लेकिन वे नहीं माने। लोग मौके पर एसडीएम को बुलाने पर अड़ गए। आखिर डेढ़ घंटे चले नाटकीय घटनाक्रम के बीच तहसीलदार ने वैकल्पिक मार्ग नहीं होने तक पुलिया के नीचे का निर्माण कार्य बंद करने और पहले की तरह पैदल आवाजाही का आश्वासन देने के बाद विवाद समाप्त हुआ। दिलचस्प पहलू यह है कि एक घंटे बाद तहसीलदार मौके पर पहुंचे। दो दिन पूर्व भी क्षेत्रवासियों ने ज्ञापन दिया था, लेकिन प्रशासन ने कोई ध्यान नहीं दिया। शुक्रवार को आंदोलन किया तो प्रशासन ने मांग मान ली। शुक्रवार सुबह 11 बजे कांग्रेसी पार्षद और गांधीनगर क्षेत्र के करीब 50 से ज्यादा लोग अंडरब्रिज के नीचे सड़क पर धरने पर बैठ गए और जाम लगा दिया। जाम की वजह से सड़क के दोनों तरफ की आवाजाही बंद हो गई। अंडरब्रिज पर सीढ़ियां नहीं बनी हुई है। जबकि वर्ष 2018 से सीढ़ियां बनवाने की मांग की जा रही है। लेकिन रेलवे प्रशासन ने भी इस ओर ध्यान नहीं दिया। अब आवाजाही का एकमात्र रास्ता भी बंद किया जा रहा है। ऐसे में क्षेत्र की जनता के लिए आने जाने की समस्या खड़ी हो जाएगी। विरोध जताने वालाें में एडवोकेट राकेश शर्मा, हमीदा बानो, रफीक मोहम्मद चौहान, नसीरुद्दीन देशवाली, सलीम मोहम्मद, अनिल राव, सलीम शेख, सलीम कुरैशी, आजम सहित अन्य मौजूद थे।

रास्ता रोकने पर पुलिस ने विधायक काे बनाया था मुल्जिम, कांग्रेसियों ने राेका रास्ता ताे पुलिस की चुप्पी

आम तौर पर पुलिस प्रभावशाली व्यक्तियों के खिलाफ कार्यवाही करने से परहेज करती है, लेकिन किशनगढ़ में अलग ही नजारा देखने को मिला। शुक्रवार को कांग्रेसी नेताओं ने डेढ़ घंटे तक रास्ता जाम किया, लेकिन पुलिस उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की जहमत तक नहीं उठाई। वहीं कुछ माह पूर्व विधायक सुरेश टांक ने भी जनहित में रास्ता रोका था, लेकिन पुलिस ने उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया। भास्कर ने रास्ता रोकने पर कानूनी पहलुओं की जानकारी ली तो सामने अाया कि रास्ता राेकना अपराध की श्रेणी में आता है। कांग्रेसी नेताओं ने जनहित को ध्यान में रखकर रास्ता जाम किया था। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को समझाने की कोशिश भी की थी, लेकिन वे नहीं माने। करीब डेढ़ घंटे रास्ता जाम करने के बाद तहसीलदार के आश्वासन के बाद जाम खोला। दिलचस्प पहलू यह है कि 8 मई 2019 को विधायक सुरेश टांक समेत मार्बल व्यापारियों ने हनुमानगढ़ मेगा हाइवे पर रास्ता जाम किया था। गांधीनगर थाना पुलिस ने विधायक और व्यापारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था। वर्तमान में जयपुर सीआईडी सीबी द्वारा प्रकरण की जांच की जा रही है। वहीं गांधी नगर थाना पुलिस ने कांग्रेसियों से जुड़े मामले में चुप्पी साधना सबको हैरान कर रहा है।


सड़क जाम करना अपराध हैं

भास्कर ने इस संबंध में जब एडवोकेट परमानंद शर्मा से बात की तो उनका कहना था कि सड़क जाम करना अपराध हैं। रास्ता जाम करने पर पुलिस परिस्थितियों के अनुसार अलग-अलग धाराओं में मुकदमा दर्ज करती हैं। रास्ता रोकना और आगे नहीं बढ़ने देने पर धारा 341 लगती हैं। बलवा में 147, घातक हथियार के साथ 148, विधि विरूद्ध जमाव 149, किसी का जीवन खतरे में डालना 336, तोड़फोड़, क्षतिग्रस्त करने पर 427, किसी को पकड़ लेना, किसी तरफ न जाने देना 342, किसी पर हमले के लिए दौड़ना, हमलावर होना 353, सरकारी कर्मचारी को भय दिखाना, मारपीट करना 332 धारा में मुकदमा दर्ज किया जाता हैं।

तकनीकी खामियों का जिम्मेदार कौन?

डीएफसीसी द्वारा आरओबी का निर्माण करवाया गया है। लोगों का आरोप है कि आरओबी निर्माण स्वीकृत नक्शे के विपरीत कार्य करवाया गया है। आरओबी निर्माण के दौरान राहगीरों के लिए फुटपाथ ही नहीं बनाया गया है। पैदल चलने वाले राहगीर आए दिन हादसे का शिकार होते हैं। डीएफसीसी एवं प्रशासन अधिकारी इन खामियों काे लेकर चुप्पी साधे हुए हैं।

जिम्मेदारों ने भी झाड़ा पल्ला

किशनगढ़ तहसीलदार मोहन सिंह ने आंदोलनकारियों को कहा कि दो टूक शब्दों ने कहा कि आरओबी पर सीढ़ियां कितने समय में बनकर तैयार हो जाएंगी वह स्पष्ट नहीं कह सकते हैं। उन्होंने डीएफसीसी अधिकारियों से चर्चा की है, उनसे बातचीत के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। हालांकि तहसीलदार की समझाइश के बाद लोग शांत हुए। जब तक सीढियाें का निर्माण नहीं होगा तब तक सीमेंट के ब्लॉक लगाकर बंद कर रास्ते को खुला रखा जाएगा। इससे लोग आवाजाही कर सकेंगे। गांधीनगर क्षेत्र में पुलिया के ठीक नीचे धरना प्रदर्शन और जाम की वजह से पुलिया पर सैकंडों की संख्या में वाहन फंस गए। जाम में फंसे लोगांे को पीने का पानी तक नहीं मिला। वे अपने वाहन में ही बैठे रहे।

{कब : सुबह 11 बजे {कहां : रूपनगढ़ रोड आरओबी के नीचे {क्यों : आने-जाने के लिए नहीं बन पाई सीढ़ियां**

40 हजार जनता की आवाजाही का बन जाएगा संकट

विरोध कर रहे लोगों का कहना है कि गांधीनगर क्षेत्र में करीब 50 हजार से ज्यादा जनता निवास करती है। यहां 40 हजार लोग मदनगंज मजदूरी के लिए आते है। 100 से ज्यादा गांवों के लोग यहां निवास करते है। इनमें स्कूली बच्चें भी है जो पढ़ने के लिए रोजाना ओवरब्रिज के नीचे से बालाजी बगीची होते हुए जाते है। गांधीनगर से मदनगंज जाने के लिए पैदल सिर्फ यही एकमात्र रास्ता है। इस रास्ते को भी रेलवे बंद कर रहा है तो जनता जाएगी कैसे। ओवरब्रिज पर सीढ़ियां नहीं है और करीब एक किलोमीटर जितना लंबा रास्ता ओवरब्रिज को चढ़कर पार नहीं किया जा सकता।

एसडीएम बुलाने पर अड़े, एक घंटे बाद तहसीलदार पहुंचे

जाम लगने की सूचना पर गांधीनगर थाना एसएचओ राजेश मीणा मय जाप्ता मौके पर पहुंचे और धरने पर बैठे लोगांे से रास्ता खोलने के लिए कहा। लेकिन गुस्साए लोगाें ने मीणा को जाम खोलने से साफ इंकार कर दिया और मौके पर प्रशासनिक अधिकारी को बुलाने पर अड़ गए। काफी देर तक एसएचओ की समझाइश के बाद भी आक्रोशित लोग नहीं माने। करीब एक घंटे बाद तहसीलदार मोहन सिंह मौके पर पहुंचे। प्रदर्शनकारियों ने तहसीलदार सिंह को रेलवे ट्रैक पर ज्ञापन सौंपा।

_photocaption_इस एक मात्र रास्ते को बंद करने को लेकर लोग गुस्साए*photocaption*

रेल की पटरी पर तहसीलदार को ज्ञापन देते लोग।

जाम खोलने को लेकर प्रदर्शनकारियों और थानेदार में हुई बहस।

_photocaption_ रुपनगढ़ रोड़ आरओबी पर लगा जाम।*photocaption*

Kishangarh News - rajasthan news people agitated by stopping the movement on foot
Kishangarh News - rajasthan news people agitated by stopping the movement on foot
Kishangarh News - rajasthan news people agitated by stopping the movement on foot
X
Kishangarh News - rajasthan news people agitated by stopping the movement on foot
Kishangarh News - rajasthan news people agitated by stopping the movement on foot
Kishangarh News - rajasthan news people agitated by stopping the movement on foot
Kishangarh News - rajasthan news people agitated by stopping the movement on foot
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना